• Hindi News
  • Rsmssb patwari exam
  • Experts Have Given These Answers To The Questions Of The Patwari Exam 2021 Candidates Rajasthan Asked On Bhaskar App

पटवारी भर्ती से जुड़े सवालों के जवाब:सैकड़ों स्टूडेंट्स ने भास्कर को भेजे थे प्रश्न, जानिए सक्सेस का कौन सा मॉडल अपनाना है

जयपुर10 महीने पहले

पटवारी भर्ती परीक्षा में कुछ दिनों का समय शेष है। दैनिक भास्कर ऐप पर आपकी तैयारी में मदद के लिए लगातार मेगा टेस्ट सीरीज और एक्सपर्ट टिप्स उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। साथ ही हर खबर में लिंक देकर आपसे समस्याओं को लेकर सवाल भी पूछे जा रहे हैं। अभ्यर्थी भी अपनी समस्याएं हमें पहुंचा रहे हैं।

भास्कर को मिल रहे आपके सवाल
पटवारी भर्ती परीक्षा को लेकर दैनिक भास्कर से राजस्थान ही नहीं अन्य राज्यों से भी परीक्षा में बैठ रहे अभ्यर्थी सवाल पूछ रहे हैं। लगभग 2 हजार अभ्यर्थियों ने स्टडी से जुड़े कई तरह के सवाल पूछे हैं। हमारी टीम ने ऐसे 20 कॉमन सवालों को सलेक्ट किया है, जिनके जवाब एक्सपर्ट ने दिए हैं। ताकि हर अभ्यर्थी की समस्या और सवाल का समाधान निकाला जा सके। इसमें हिस्ट्री एक्सपर्ट जयंती खण्डेलवाल और कोचिंग एक्सपर्ट संजय कुमार आपके सवालों का जवाब दे रहे हैं।

पटवारी सेग्मेंट में हर खबर के नीचे लिंक दिया जाता है। जिसे Open करने कर अभ्यर्थी अपनी कॉमन समस्याओं पर सवाल पूछ सकते हैं।
पटवारी सेग्मेंट में हर खबर के नीचे लिंक दिया जाता है। जिसे Open करने कर अभ्यर्थी अपनी कॉमन समस्याओं पर सवाल पूछ सकते हैं।

आपके 20 टॉप सवालों के एक्सपर्ट जवाब

1. सवाल- बाड़मेर से महेन्द्र कुमार ने पूछा है- एससी कैटेगरी की लगभग मैरिट (कट ऑफ) कितनी हो सकती है।
जवाब - किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की कट ऑफ पेपर के लेवल पर निर्भर करती है। परीक्षा से पहले इसका अनुमान लगाना सम्भव नहीं है।

2. सवाल- करंट अफेयर्स किस महीने तक की पूछी जाएगी। अक्टूबर से पहले तक या अक्टूबर 2021 की भी शामिल होगी।
जवाब- अब तक देखने में आया है कि किसी भी परीक्षा में करंट अफेयर्स पिछले एक साल की पूछी जाती है। अक्टूबर की करंट अफेयर शायद ही आएगी।

3. सवाल- टोंक से दिलीप सिंह सोलंकी और उदयपुर से एक कैंडिडेट का सवाल है कि निगेटिव मार्किंग से बचने के लिए सॉल्यूशन बताएं।
जवाब- निगेटिव मार्किंग से बचने के लिए अधिक से अधिक मॉडल पेपर की प्रैक्टिस करें और उसमें ऐसे प्रश्नों को करने से नहीं बचें जो नहीं आते हैं। इससे आपको अनुभव हो जाएगा,किस तरह के प्रश्नों का उत्तर परीक्षा में गलत हो सकता है। फिर परीक्षा में उन सवालों का ध्यान रखना है। वहां ऐसे प्रश्नों को नहीं छेड़ना है,जो बिल्कुल नहीं आते हैं। RAS 2018 की टॉपर मुक्ता राव के टिप्स जानने के लिए क्लिक करें...

4. सवाल- क्या पेपर डीपली आएगा?
जवाब- हनुमानगढ़ से सोनिया सहित कई जिलों से अभ्यर्थियों ने सिलेबस की डेफ्थ को लेकर सवाल पूछे हैं। एक्सपर्ट का कहना है सिलेबस का एक स्टैंडर्ड है। आपकी तैयारी ऐसी होनी चाहिए कि मैथ, हिस्ट्री, GK जैसे सब्जेक्ट कम से कम 12th स्टैंडर्ड तक तो तैयार हों। अगर ग्रेजुएशन लेवल तक आपकी स्टडी है तो और भी अच्छा है। अपनी पढ़ाई पर कॉन्फिडेंस होगा तो आसानी से प्रश्न हल कर पाएंगे।

​​​​​​5. सवाल- प्रतापगढ़ से दीपेश कुमार पटेल और सीकर से नितिन का सवाल है कि पेपर में मैथ और रीजनिंग दोनों हैं। मैथ के कितने प्रश्न आएंगे।
जवाब- गणित और रीजनिंग वाला भाग 45 प्रश्न का है। वैसे कोशिश रहती है कि दोनों को समान वेटेज दिया जाए। फिर भी करीब 25 प्रश्न गणित के आ सकते हैं।

6. सवाल- भरतपुर से सचिन ने पूछा है कि मैथ के प्रश्न सिलेबस के बाहर से तो नहीं आएंगे।
जवाब- आमतौर पर सिलेबस के बाहर से प्रश्न नहीं आते हैं। सिलेबस में से ही प्रश्न पूछने के लिए पेपर सेट करने वाले शिक्षक बाध्य रहते हैं। इसलिए पेपर में वेटेज सिस्टम भी लागू किया गया है।

7. सवाल- रमन गुप्ता और बूंदी से रामफूल मीणा ने सवाल किया है-करंट अफेयर कब तक का पढ़ें। पटवारी के सिलेबस में समसामयिकी टॉपिक से सिर्फ (राष्ट्रीय घटनाक्रम) ही दे रखा है, तो कन्फ्यूजन है कि राजस्थान समसामयिकी में से प्रश्न तो नहीं आएंगे या फिर राजस्थान भी पढ़ना पड़ेगा?

जवाब- परीक्षा में राष्ट्रीय और राज्य घटनाक्रम आने की सम्भावना रहती है। पिछले 6 महीने की करंट के महत्वपूर्ण बिन्दुओं को ध्यान रखते हुए रिविजन करें। वैसे करंट अफेयर्स आम तौर पर 1 साल तक पूछा जाता है। राजस्थान की परीक्षा है, राजस्थान पढ़ना ही पड़ेगा। समय कम है अब करंट के महत्वपूर्ण बिन्दुओं को ध्यान रखते हुए रिवीजन करें।

8. सवाल- भरतपुर से तरुण और बूंदी से रामफूल मीणा के अलावा जोधपुर से किसी कैंडिडेट का सवाल आया है कि राजस्थान भूगोल में अलग-अलग टॉपिक वाइज नहीं दे रखा। जबकि दूसरे विषयों के अलग-अलग टॉपिक बता रखे हैं । राजस्थान भूगोल में कौन से टॉपिक आएंगे।
जवाब- राजस्थान भूगोल एक महत्वपूर्ण विषय है। महत्वपूर्ण टॉपिक और आर्थिक समीक्षा का डेटा जरूर पढ़कर जाएं। भौगोलिक स्थान, पर्यावरण और पारिस्थितिकी बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हैं।

9. सवाल- बाड़मेर से रेखाराम ने पूछा है कि कला संस्कृति के पटवारी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण टॉपिक कौनसे हैं,जिनमें से सवाल पूछे जाएंगे।
जवाब- कला संस्कृति में लोक देवी-देवता, आभूषण, प्रमुख व्यक्तित्व, लोक नृत्य,गीत,संगीत, अलग-अलग क्षेत्रों की लोक कलाएं, स्थापत्य कलाएं महत्वपूर्ण हैं।

10. सवाल- जोधपुर से मूलचन्द ने सवाल किया है कि 5 भाग में पेपर होगा। क्या सभी एक-एक भाग में पास होना जरूरी है या नहीं।
जवाब- प्रत्येक भाग में पास होना जरूरी नहीं होता है।

11. सवाल- सीकर से शांति लाल गुर्जर ने पूछा है कि साइंस मटेरियल की किस टॉपिक को ज्यादा रीड करें।
जवाब- विज्ञान में जीव विज्ञान महत्वपूर्ण है। जिसमें मानव शरीर तंत्र के विभिन्न भाग जैसे रक्त, जनन तंत्र, रोग, विटामिन पूछे जाते हैं। इसके अलावा प्रकाश, रसायन, गुरुत्वाकर्षण, भौतिकी के सिद्धांतों से भी सवाल आते हैं। महत्वपूर्ण आविष्कार और वैज्ञानिकों को भी पढ़कर परीक्षा में जाएं।

12. सवाल - जैसलमेर से सवाल पूछा गया है कि Left ('Microsoft excel',10 - सीरीज में सवाल नंबर 147 में जो सवाल है इसमें उत्तर Microsoft दिया हुआ है । लेकिन लेफ्ट से 10 कैरेक्टर काउंट करने पर EXCEL का E भी शामिल हो जाता है ?"
जवाब- स्पेस केरेक्टर में गिना जाता है। माइक्रोसॉफ्ट में 9 कैरेक्टर हैं और 1 स्पेस का है। कम्यूटर सब्जेक्ट के अन्य टिप्स के लिए क्लिक करें...

13. सवाल-उदयपुर से पारस कुमार पालीवाल ने सवाल पूछा है कि पटवारी एग्जाम की तैयारी के लिए दिन में कितने घंटे पढ़ें और किस सब्जेक्ट को कितना समय दें।
जवाब- सभी स्टूडेंट्स की अपनी-अपनी पढ़ने और समझने की कैपेसिटी होती है। सिटिंग कैपेसिटी भी अलग-अलग होती है। जिन्होंने पहले से तैयारी कर रखी है। उन्हें सिर्फ रिवीजन करना है और मॉडल टेस्ट पेपर या मॉक पेपर देने हैं। जिन्होंने अंतिम समय पर तैयारी की है। उन्हें अभी तैयारी के साथ-साथ रिवीजन और मॉक पेपर भी देना आवश्यक है। उसी के अनुसार खुद समय तय करें।

14. सवाल- जोधपुर से सुरेन्द्र चारण ने पूछा है कि जैसे-जैसे एग्जाम नजदीक आ रहे हैं वैसे वैसे अवसाद की स्थिति हो रही है। पढ़ा हुआ सब है। लेकिन ऐसा लग रहा है कुछ नहीं आ रहा।
जवाब- पढ़े हुए को याद रखने के लिए रिवीजन करना आवश्यक है। मॉडल टेस्ट पेपर सॉल्व करके आकलन किया जा सकता है कि कितनी तैयारी है। तनाव बिल्कुल भी नहीं लेना है। रात को नींद पूरी लें। अवसाद ज्यादा लगे तो तुरंत मनो चिकित्सक से परामर्श लें। इसमें ढिलाई न बरतें।

15. सवाल- जयपुर से अनिल कुमार जांगिड़ ने पूछा है कि क्या अंग्रेजी में Indirect-Direct Speech के सवाल भी एग्जाम में पूछे जाएंगें ? अंग्रेजी में Antonym-Synonym और Idiom & Phrases कैसे याद करें ?
जवाब- सिलेबस में जो भी है, वह सब कुछ आ सकता है। जो नहीं है आम तौर पर सिलेबस के बाहर से नहीं पूछा जाता है। सिनोनिम और एंटोनिम, आईडम, फ्रेसेज की तैयारी करके जाएं। अंग्रेजी में पिछली भर्ती परीक्षाओं में आए प्रश्नों को हल करें। मॉडल टेस्ट पेपर सीरीज से ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें। इससे पता चलेगा किस तरह के प्रश्न आएंगे। इंग्लिश सब्जेक्ट के टिप्स जानने के लिए CLICK करें...

16. सवाल - बूंदी से नितेश मीणा ने पूछा है कि कन्फ्यूजन वाले प्रश्न अटैम्प्ट करें या नहीं।
जवाब- कंफ्यूजन वाले प्रश्नों को हल करना जरूरी नहीं है। नैगेटिव मार्किंग का रिस्क तभी लिया जा सकता है, जब ऐसा लग रहा हो कि काफी ज्यादा सवालों के उत्तर नहीं आ रहे हैं। कैल्कुलेशन परीक्षा कक्ष में ही करनी होगी। जब पेपर का लेवल देखकर यह लगे कि इतने प्रश्न छोड़ने पर सलेक्शन नहीं हो पाएगा। तो कंफ्यूजन वाले प्रश्नों को भी सॉल्व करने की कोशिश करें। ताकि स्कोरिंग बढ़ने की सम्भावना बढ़ सके। याद रखें उत्तर सही होगा तो पूरे 2 अंक मिलेंगे। गलत होगा तो 2 अंक कटने के साथ उसका तिहाई अंक और कटेगा।

17. सवाल- कोटा से पवन ने सवाल पूछा है कि क्या पटवारी परीक्षा में इंटरव्यू होगा।
जवाब- पटवारी की यह सीधी भर्ती परीक्षा है। इसमें इंटरव्यू नहीं रखा गया है। परीक्षा का पूरा पैटर्न यहां क्लिक कर पढ़ें...

18. सवाल- चित्तौड़गढ़ से प्रकाश चन्द्र गाड़री ने सवाल उठाया है कि रमाबाई कुम्भा की पुत्री थीं, बहन नहीं थीं।
जवाब- यह सही है कि रमाबाई कुम्भा की पुत्री थीं, उनकी बहन नहीं थीं। महाराणा कुम्भा के पुत्र उदय सिंह और राणा रायमल थे,जबकि पुत्री का नाम रमाबाई था। रमाबाई संगीतशास्त्र की ज्ञाता थीं। इनके लिए ‘वागीश्वरी‘ उपनाम का भी प्रयोग हुआ है। इतिहास में ऐसा वर्णन है कि उनका विवाह गुजरात में गिरनार के राजा मण्डलीक से हुआ था। रमाबाई के विवाह स्थल के लिए चित्तौड़ दुर्ग में श्रृंगार चंवरी का निर्माण कराया गया था।

19. सवाल- राजस्थान के उस राजपूत योद्धा का नाम क्या है। जिसने मुगलों को नाकों चने चबवाए। उस पर भारत सरकार ने सितम्बर 2021 में ही 5 रुपए का डाक टिकट जारी किया है।
जवाब- राव जयमल राठौड़ इसका सही जवाब है। अकबर ने 1567 में चित्तौड़ पर आक्रमण किया, जब जयमल राठौड़ ने अपने भतीजे वीर कल्ला जी के कन्धों पर बैठकर मुगलों के विरुद्ध चक्रवात युद्ध किया। यह दृश्य देखकर मुगल घबरा गए और उनकी वीरता को देखकर दांतों तले अंगुली चबाने लगे थे। जयमल चित्तौड़गढ़ दुर्ग की रक्षा करते हुए वीर गति को प्राप्त हुए। चित्तौड़गढ़ दुर्ग पर हुए तीसरे जौहर और साके के सेनापति राव जयमल राठौड़ रहे थे।

20. सवाल- जयपुर से एक कैंडिडेट का सवाल है कि महाराणा प्रताप की 57 फीट ऊंची प्रतिमा कहां स्थापित की गई है, जो अब तक की सबसे ऊंची प्रतिमा है और यह प्रतिमा राज सन्यासी की मुद्रा में है।
जवाब- टाइगर हिल उदयपुर में महाराणा प्रताप की 57 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित है। प्रताप गौरव केन्द्र में यह प्रतिमा आमजन के सहयोग से लगाई गई है। मूर्तिकार लक्ष्मण ने यह प्रतिमा तैयार की, जो मूल रूप से नोहर और हाल जयपुर निवासी हैं।

इस लिंक पर CLICK कर भेजें अपने सवाल, एक्सपर्ट देंगे इसका जवाब

पटवारी अभ्यर्थियों को सता रहा डर:तैयारी में दिन-रात एक कर रहे, लेकिन पेपर आउट के डर से टूट रहा मनोबल, बोले- मुश्किल में भविष्य

पटवारी भर्ती परीक्षा-2021:एग्जाम पैटर्न पर आधारित 150 प्रश्नों का मेगा टेस्ट-4, सॉल्व कर चेक करें ANSWER KEY

पटवारी परीक्षा में भी नकल का खतरा:बोर्ड अध्यक्ष बोले- खुफिया रणनीति तैयार है, न तो हाईटेक चप्पल चलेगी और न ही डमी कैंडिडेट

खबरें और भी हैं...