पटवारी भर्ती परीक्षा- 2021:एक ही CLICK में समझें एग्जाम का पूरा पैटर्न, पटवारी बनने के लिए वो बातें जो आपके लिए जानना हैं जरूरी

जयपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

RSMSSB ने राजस्थान पटवारी भर्ती परीक्षा 2021 के लिए इस बार पैटर्न में बदलाव किया है। इस बार पटवारी की सीधी भर्ती हो रही है। बहुत से अभ्यर्थियों को पैटर्न को लेकर कन्फ्यूजन होती है, तो आपको देते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी। पिछली बार यह परीक्षा दो चरणों में आयोजित हुई थी प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा। लेकिन इस बार दस्तावेज सत्यापन के बाद केवल एक ही परीक्षा होने जा रही है। इसके बाद किसी प्रकार का इंटरव्यू नहीं होगा। जहां तक संभव है परीक्षा का माध्यम ऑफलाइन ही होगा। जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। जो 300 नंबर के होंगे।

पेपर का पैटर्न : पटवार भर्ती परीक्षा के पेपर में 5 भाग रखे गए हैं।
1. जनरल साइंस
2. हिस्ट्री और जियोग्राफी
3. जनरल हिंदी और अंग्रेजी
4. रीजनिंग, मेंटल एबिलिटी
5. बेसिक कम्पयूटर

पटवारी भर्ती परीक्षा का पैटर्न।
पटवारी भर्ती परीक्षा का पैटर्न।

150 प्रश्नों के देने होंगे जवाब

पटवारी की परीक्षा में 150 सवाल पूछे जाएंगे। सभी सवाल ऑबजेक्टिव होंगे। इसे पूरा करने के लिए तीन घंटे का समय मिलेगा। ऐसे में 60 मिनट में 50 सवाल हल करने का मौका मिलेगा। गलत जवाब देने पर निगेटिव मार्किंग होगी। एक गलत सवाल के 1/3 नंबर काटे जाएंगे।

किन विषय से पूछे जाएंगे सवाल

परीक्षा में अलग-अलग विषयों से सवाल पूछे जाएंगे। जिसमे इतिहास, राजनीति, भूगोल और राजस्थान के कल्चर से 100 नंबर के सवाल पूछे जाएंगे। इसके अलावा जनरल हिंदी और जनरल इंग्लिश से 150 नंबर के प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं, गणित की बात करें, तो मेंटल एबिलिटी, बेसिक न्यूमेरिक, रीजनिंग और बेसिक कम्प्यूटर से 300 नंबर के सवाल पूछे जाएंगे।

पटवार भर्ती परीक्षा का सिलेबस।
पटवार भर्ती परीक्षा का सिलेबस।

कैसे होगा चयन और कितनी मिलेगी सैलरी

पटवारी बनने के लिए उम्मीदवारों को पटवारी की परीक्षा देनी होगी। सीधी भर्ती होने के कारण बिना किसी इंटरव्यू के अभ्यर्थियों का मैरिट स्तर पर चयन किया जाएगा। इस बार जिला लेवल की बजाय, स्टेट लेवल की मैरिट बनेगी। बता दें कि चयनित उम्मीदवार को 5 मैक्ट्रिक्स लेवल अनुसार सैलरी दी जाएगी। प्रोबेशन के समय में लगभग 14 हजार 600 रुपये प्रति महीने मिलेंगे।

आपके सवाल हमें कैसे भेजें, नीचे दिए लिंक पर फॉर्म भरें
पटवार भर्ती से जुड़ी हर एक्सपर्ट की खबर में आपको सबसे आखिरी में एक लिंक मिलेगा। क्लिक करने के बाद 'पटवार भर्ती की तैयारी में दैनिक भास्कर कैसे बने मददगार' नाम से नया पेज खुलेगा। यहां आपको अपने सवाल हमें भेजने होंगे। इनमें से कॉमन समस्या से जुड़े सवालों के जवाब हम एक्सपर्ट से लेंगे। जिन्हें आप इसी सेग्मेंट में आकर पढ़ सकेंगे। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपने विचार हमें जरूर भेजें।

इस लिंक पर CLICK कर भेजें अपने सवाल, एक्सपर्ट देंगे इसका जवाब

पटवारी भर्ती- 2021 के सक्सेस मंत्र:दैनिक भास्कर ऐप पर आज से स्पेशल सीरीज, सब्जेक्ट एक्सपर्ट की टीम देगी हर सवाल का जवाब, जानिए कैसे करें तैयारी

खबरें और भी हैं...