पटवारी परीक्षा 2021 में सक्सेस मंत्र:15 लाख अभ्यर्थियों के लिए बड़े काम के हैं ये 16 एक्सपर्ट टिप्स, एग्जाम में स्कोरिंग करनी है रखें इन बातों का ध्यान

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पटवारी परीक्षा में सक्सेस होने के लिए जरूरी है मॉडल पेपर्स की लगातार प्रैक्टिस और कोर्स के अलग-अलग टॉपिक्स को पढ़ने के बाद उनका रिवीजन करना। परीक्षा की तैयारी में एकाग्रता और शांत वातावरण का भी बड़ा रोल है। साथ ही सही मार्गदर्शन और स्टडी मटेरियल की क्वालिटी भी जरूरी है। दैनिक भास्कर स्टूडेंट्स को एक्सपर्ट के सुझाए 16 टिप्स बता रहा है, जिन्हें फॉलो करने पर अच्छे रिजल्ट मिल सकते हैं।

परीक्षा में सक्सेस के लिए 16 टिप्स

1. स्कोरिंग टॉपिक्स पर फोकस रखकर तैयारी की जाए। उन सब्जेक्ट्स या टॉपिक्स को पहले पढ़ें, जो अच्छा स्कोर दिला सकते हैं।

2. कम्प्यूटर का सिलेबस बेसिक है, जिसमें से 15 प्रश्न पूछे जाएंगे। स्कोरिंग में भी इनका रोल रहेगा। इसलिए नई तकनीक के साथ कम्पयूटर के टॉपिक अच्छे से पढ़ लें।

3. कम समय बचा है इसलिए नया टॉपिक पढ़ने की बजाय अब तक जो तैयारी की है, उसे प्राथमिकता देकर रिवीजन करें।

4. NCERT और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की किताबों में दिए सिलेबस से संबंधित टॉपिक के ऑब्जेक्टिव प्रश्नों को खास तौर पर पढ़ें।

पटवारी भर्ती परीक्षा 2021 का पैटर्न।
पटवारी भर्ती परीक्षा 2021 का पैटर्न।

5. कंफ्यूजन वाले टॉपिक में अब ज्यादा समय खराब न करें। उन्हें कोर्स कंप्लीट होने के बाद समय दे सकते हैं।

6. घर पर मॉडल पेपर को सॉल्व करने की टाइम बाउंड प्रैक्टिस करें, ताकि एग्जाम के दौरान तय समय में 150 प्रश्न हल हो सकें।

7. इंग्लिश या हिन्दी दोनों ही लैंग्वेज में वर्तनी या ग्रामर की गलतियों को समझ कर सुधार करने की प्रैक्टिस करें।

8. तारीखों, घटनाक्रमों को कड़ी से कड़ी जोड़कर चित्रों के माध्यम से याद करने की प्रैक्टिस करें।

9. अलग-अलग विषयों और टॉपिक्स में लेटेस्ट अपडेट का ध्यान रखें। करंट जीके में ताजा वैश्विक, भारत और राजस्थान से जुड़े टॉपिक पर फोकस करें।

10. एक सब्जेक्ट को दिन एक बार कम से कम 40 मिनट तक पढ़ें। इसके बाद 10 मिनट का गैप जरूर लें।

11. पटवारी परीक्षा में गणित 12th स्टैंडर्ड तक का आता है। इसलिए कक्षा 6 से 12वीं तक की बोर्ड की किताबों से पढ़ाई करें। चैप्टर के पीछे दिए ऑब्जेक्टिव प्रश्नों को एक बार जरूर हल कर लें।

12. पटवारी भर्ती के लिए हुई पिछली परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों को एक बार जरूर पढ़कर सॉल्व कर लें। इससे आप पेपर में आने वाले प्रश्नों के स्टैंडर्ड के बारे में जान पाएंगे।

13. इस परीक्षा में अलग-अलग विषयों में पास होना जरूरी नहीं है। बल्कि पूरी परीक्षा में आने वाले मार्क्स के आधार पर मैरिट बनेगी।

14. पिछले डेढ़ से 2 साल तक का करंट GK पढ़कर उसे कवर करना है। इसमें बड़ी घटनाओं पर फोकस करें।

15. एकाग्रता के साथ शांत वातावरण में पढ़ाई करें। इससे आपका ध्यान नहीं बंटेगा। जो पढ़ रहे हैं वो याद रहेगा।

16. लगातार प्रैक्टिस करना जरूरी है। गणित और अंकों से संबंधित प्रश्नों, कम्प्यूटर में बाइनरी नम्बर सिस्टम और फॉर्मूला को ध्यान में रखना जरूरी है।

आपके सवाल हमें कैसे भेजें, नीचे दिए लिंक पर फॉर्म भरें
पटवार भर्ती से जुड़ी हर एक्सपर्ट की खबर में आपको सबसे आखिरी में एक लिंक मिलेगा। क्लिक करने के बाद 'पटवार भर्ती की तैयारी में दैनिक भास्कर कैसे बने मददगार' नाम से नया पेज खुलेगा। यहां आपको अपने सवाल हमें भेजने होंगे। इनमें से कॉमन समस्या से जुड़े सवालों के जवाब हम एक्सपर्ट से लेंगे। जिन्हें आप इसी सेग्मेंट में आकर पढ़ सकेंगे। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपने विचार हमें जरूर भेजें।

इस लिंक पर CLICK कर भेजें अपने सवाल, एक्सपर्ट देंगे इसका जवाब

पटवारी भर्ती परीक्षा में COMPUTER की तैयारी : 30 मार्क्स देने वाला है यह सब्जेक्ट, पूछे जाएंगे 15 प्रश्न, एक्सपर्ट से जानिए स्टडी के ये खास 10 टिप्स

पटवारी भर्ती परीक्षा में English की तैयारी:पिक्चर की तरह इमेजिन करें Passage, एग्जाम में 11 प्रश्न बना सकते हैं अच्छी रैंक, अपनाएं ये 15 एक्सपर्ट टिप्स

पटवारी भर्ती- 2021 के सक्सेस मंत्र:दैनिक भास्कर ऐप पर आज से स्पेशल सीरीज, सब्जेक्ट एक्सपर्ट की टीम देगी हर सवाल का जवाब, जानिए कैसे करें तैयारी

खबरें और भी हैं...