रेलवे एग्जाम : कैसे रिजनिंग के सवाल जल्दी करें सॉल्व, मदद करेंगी ये Tips

dainikbhaskar.com | May 02,2018 15:05 PM IST

रेलवे में 90 हजार से भी ज्यादा पदों पर भर्तियां की जा रही हैं। सबसे ज्यादा करीब 62 हजार पद ग्रुप डी लेवल के लिए हैं। बाकी के पद टेक्नीशियन और असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) से भरे जाएंगे। इस एग्जाम में सबसे महत्वपूर्ण स्टेज होगा सीबीटी यानी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट। इस टेस्ट में 90 मिनट में 100 सवाल पूछे जाएंगे। ये सवाल मैथ्स, रिजनिंग, जनरल साइंस और जनरल नॉलेज से संबंधित होंगे।

Rail Exam : कैसे बढ़ाएं जनरल नॉलेज, मदद करेंगी ये 4 Tips

dainikbhaskar.com | May 02,2018 15:04 PM IST

रेलवे अपने इतिहास की सबसे बड़ी एग्जाम लेने जा रहा है। इसमें 90 हजार से भी ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएंगी जिनके लिए देशभर से करीब पौने तीन करोड़ कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया है। यह एग्जाम पूरे देश में हिंदी और इंग्लिश सहित 15 भाषाओं में होगी। रेलवे की यह एग्जाम मई के अंतिम हफ्ते में होने की उम्मीद है जिसके लिए कैंडिडेट्स ने तैयारी शुरू कर दी है।

RRB 2018 Exam: ऑनलाइन मॉक टेस्ट के होते हैं ये 5 फायदे, एग्जाम क्रैक करने में मिलेगी मदद

dainikbhaskar.com | May 02,2018 15:03 PM IST

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) रेल इतिहास की सबसे बड़ी एग्जाम लेने जा रहा है। इसके तहत रेलवे में ग्रुप सी और ग्रुप डी के करीब 90 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी। यह एग्जाम मई के अंतिम सप्ताह में होने की उम्मीद है। चूंकि रेलवे की यह एग्जाम काफी अरसे के बाद हो रही है। इसके बाद कब होगी, इसका कोई भरोसा नहीं है। इसलिए इस एग्जाम के लिए अप्लाई करने वाले सीरियस कैंडिडेट्स इस मौके को खोना नहीं चाहते और हर हाल में इसे क्रैक करना चाहते हैं। इस एग्जाम को क्रैक करने में ऑनलाइन मॉक टेस्ट से भी काफी मदद मिल सकती है। गौरतलब है कि रेलवे की यह एग्जाम भी ऑनलाइन ही होगी।

ग्रुप D एग्जाम : स्पीड बढ़ाने के लिए आजमाएं ये एक सिंपल Tip

dainikbhaskar.com | May 02,2018 15:02 PM IST

रेलवे अपने इतिहास में सबसे बड़ी एग्जाम लेने जा रहा है। इसमें 90 हजार से भी ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएंगी। सबसे ज्यादा करीब 62 हजार पद ग्रुप डी लेवल के लिए हैं। इसमें उम्मीदवारों का चयन दो टेस्ट के आधार पर किया जाएगा : एक, कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) और दूसरा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET)। इसमें सबसे महत्वपूर्ण होगा कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट क्योंकि इसी के आधार पर मेरिट लिस्ट बनेगी। फिजिकल टेस्ट में तो केवल पास होना जरूरी होगा।