सचिन के बेटे अर्जुन श्रीलंका के खिलाफ चार दिवसीय मैचों के लिए अंडर-19 टीम में

2017 में अर्जुन ने लार्ड्स में इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को नेट्स पर गेंदबाजी की थी।

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jun 08, 2018, 10:39 AM IST

1 of
Arjun Tendulkar selected into  India Under-19 squad
अर्जुन का चयन वनडे टीम में नहीं हुआ।-फाइल

  • भारतीय अंडर-19 टीम जुलाई में दो चारदिवसीय और पांच वनडे मैच खेलने के लिए श्रीलंका जाएगी
  • दिल्ली के लिए पिछले साल डेब्यू करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज अनुज रावत टीम के कप्तान होंगे

 

मुंबई.  श्रीलंका के खिलाफ होने वाले दो चार दिवसीय मैचों के लिए सचिन तेंडुलकर के बेटे अर्जुन तेंडुलकर को पहली बार भारतीय अंडर-19 टीम में चुना गया है। हालांकि, श्रीलंका में होने वाले 5 वनडे मैचों के लिए अंडर-19 टीम के लिए उनका चयन नहीं हुआ है। बता दें कि पिछले साल सितंबर में जब जेवाई लेले टूर्नामेंट के लिए अर्जुन का चयन मुंबई अंडर-19 टीम में हुआ था, तभी से उनके भारत की जूनियर टीम में आने की संभावनाएं बढ़ गई थीं। अर्जुन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं।

 

अर्जुन की गेंद पर घायल हो गए थे इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो

- 2017 में दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच हुए टेस्ट सीरीज के दौरान अर्जुन ने लॉर्ड्स के मैदान पर नेट्स के दौरान एलेस्टर कुक और जॉनी बेयरस्टो सहित कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के खिलाफ गेंदबाजी की थी। 

- गेंदबाजी के दौरान अर्जुन ने बेयरस्टो को एक यॉर्कर भी फेंकी थी। इस पर इंग्लैंड टीम के खिलाड़ी बेयरस्टो चोटिल हो गए थे। उसके बाद वे अभ्यास में भाग नहीं ले सके थे।

- अर्जुन ने सिर्फ विदेश के ही अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के सामने ही गेंदबाजी नहीं की है, बल्कि भारतीय बल्लेबाजों को भी नेट्स पर खूब अभ्यास कराया है। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ हुई घरेलू सीरीज में भारतीय खिलाड़ियों को जमकर अभ्यास कराया था। 

 

स्टार्क और स्टोक्स हैं अर्जुन के रोल मॉडल
- 5 फीट 8 इंच लंबे अर्जुन के रोल मॉडल ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स हैं।

- 18 साल के अर्जुन देहरादून में 25 भारतीय अंडर-19 टीम के लिए लगे खिलाड़ियों के ट्रेनिंग कैम्प में शामिल थे।

 

स्प्रिट ऑफ ग्लोबल चैलेंज टूर्नामेंट में अपने प्रदर्शन से खींचा था सबका ध्यान

- अर्जुन ने ऑस्ट्रेलिया में हुए स्प्रिट ऑफ ग्लोबल चैलेंज टूर्नामेंट में ऑलराउंड प्रदर्शन कर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था। उन्होंने क्रिकेटर्स क्लब ऑफ इंडिया की तरफ से खेलते हुए हांगकांग क्रिकेट क्लब के खिलाफ 48 रन की पारी खेली और 4 ओवर में 4 विकेट भी लिए थे। 

 - दोनों टीमों में दो बदलाव हैं। अर्जुन के अलावा चार दिवसीय टीम में शामिल नेहाल वाधेरा को वनडे टीम में जगह नहीं मिली है। वनडे टीम में इन दोनों के स्थान पर अर्जुन देवगौड़ा, और वाई. जायसवाल को टीम में चुना गया है। 


चार दिवसीय मैचों के लिए भारत की अंडर-19 टीम : अनुज रावत (कप्तान/विकेटकीपर), अथर्व टाइडे, देवदूत पाडिक्कल, आर्यन जुयाल (उप-कप्तान), यश राठौड़, आयुष बदोनी, समीर चौधरी, सिद्धार्थ देसाई, हर्ष त्यागी, वाई.डी. मांगवानी, अर्जुन तेंदुलकर, नेहाल वाधेरा, आकाश पांडे, मोहित जांगड़ा और पवन शाह। 


वनडे मैचों के लिए भारत की अंडर-19 टीम : आर्यन जुयाल (कप्तान/विकेटकीपर), अनुज रावत (उप-कप्तान), देवदूत पाडिक्कल, यश राठौड़, आयुष बदोनी, समीर चौधरी, सिद्धार्थ देसाई, हर्ष त्यागी, वाई.डी. मांगवानी, अजय देवगौड़ा, वाई जायसवाल, आकाश पांडे, मोहित जांगड़ा, पवन शाह। 

Arjun Tendulkar selected into  India Under-19 squad
इंग्लैंड के बल्लेबाजों के खिलाफ लॉर्ड्स में उन्होंने गेंदबाजी की थी।-फाइल
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now