फिर लगे क्रिकेट में करप्शन के आरोप, न्यूज चैनल ने लगाया श्रीलंका में 'पिच फिक्सिंग' का आरोप

अल जजीरा अपनी इस डॉक्यूमेंट्री को रविवार 27 मई को टेलीकास्ट करेगा जिसमें उसने क्रिकेट में भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं।

dainikbhaskar.com| Last Modified - May 26, 2018, 11:00 PM IST

1 of
Cricket match-fixers caught in the act of pitch fixing in Sri Lanka in two test matches

दुबई. क्रिकेट में मैच फिक्सिंग का जिन्न फिर निकल आया है। 'अल जजीरा' न्यूज चैनल ने अपनी एक डॉक्यूमेंट्री के जरिए श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच साल 2016 में हुए एक टेस्ट मैच में कथित तौर पर करप्शन के आरोप लगाए हैं। इसके अलावा चैनल   ने पिछले साल भारत और श्रीलंका के बीच गाले में हुए टेस्ट मैच के भी फिक्स होने का शक जताया है। चैनल के मुताबिक इन दोनों टेस्ट मैच के लिए ग्राउंड स्टाफ को पैसा देकर मनचाहा रिजल्ट पाने के लिए पिच के साथ छेड़छाड़ की गई थी। नए आरोपों के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने इस मामले में जांच शुरू कर दी है।

 

- अल जजीरा अपनी इस डॉक्यूमेंट्री को रविवार 27 मई को टेलीकास्ट करेगा जिसमें उसने क्रिकेट में भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं। 
- इस डाक्यूमेंट्री में दावा किया गया है कि स्टेडियम के ग्राउंड्समैन ने अंडरकवर रिपोर्टर से टेस्ट मैच के लिए जरूरत के हिसाब से पिच तैयार करने पर सहमति जताई है। इसमें ग्राउंड्समैन ने दुनिया की शीर्ष टीमों से जुड़े टेस्ट मैचों के लिए ऐसा करने की बात कही है।
- छुपे हुए कैमरों से शूट हुई इस डॉक्यूमेंट्री में भारत के पूर्व फर्स्ट क्लास क्रिकेटर रॉबिन मोरिस, दुबई स्थित भारतीय बिजनेसमैन गौरव राजकुमार और गाले स्टेडियम के असिस्टेंट मैनेजर थरंगा इंडिका आपस में टेस्ट मैच को फिक्स करने के तौर तरीकों पर बात करते दिख रहे हैं।
- वीडियो में चैनल के अंडरकवर रिपोर्टर्स से बात करते हुए मोरिस बताते हैं कि उन्होंने गाले में टेस्ट मैच फिक्स करने के लिए ग्राउंड्समैन को पैसे दिए। मोरिस चैनल के रिपोर्टर से बातचीत में कह रहे हैं, 'हम टेस्ट मैच का जैसा रिजल्ट चाहते हैं, ग्राउंड्समैच को पैसे खिलाकर वैसी ही पिच तैयार कराते हैं।'

 

आईसीसी ने कही जांच की बात

 

- नए आरोपों के बाद आईसीसी ने अपनी वेबसाइट पर इस बारे में एक बयान जारी किया है। क्रिकेट की शीर्ष संस्था के मुताबिक, 'आईसीसी इस बात से वाकिफ है कि मीडिया हाउस ने क्रिकेट में करप्शन को लेकर जांच की है, हमने इस प्रोग्राम को देखकर उसमें लगाए गए आरोपों की जांच करने का फैसला किया है।'
- आईसीसी के मुताबिक, 'हमने मामले की जांच पहले ही शुरू कर दी है और हमारी एंटी करप्शन यूनिट सदस्य देशों के साथ मिलकर प्राप्त जानकारी पर काम कर रही है। हमने मीडिया हाउस से आग्रह किया है कि वो क्रिकेट में भ्रष्टाचार से जुड़े जो भी सबूत हैं उसे तुरंत जारी करें ताकि हम गहन जांच कर सकें।'

ऑस्ट्रेलियाई अखबार ने किया खुलासा

- ऑस्ट्रेलियाई अखबारों ने शनिवार को इस बात का खुलासा किया था कि अल जजीरा क्रिकेट में भ्रष्टाचार से जुड़ी डाक्यूमेंट्री जारी करने जा रहा है।
- इस डॉक्यूमेंट्री में ये बताया जाएगा कि साल 2016 में श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए गाले टेस्ट मैच में पिच के साथ छेड़छाड़ करने के लिए ग्राउंड्समैन को रिश्वत दी गई थी।
- जिस मैच में करप्शन का आरोप लगाया जा रहा है उस मैच की दोनों इनिंग्स में मेहमान टीम 106 और 183 रन पर आउट हो गई थी और तीन दिनों के भीतर ही 229 रन से मैच हार गई थी।        

 

श्रीलंका-भारत मैच पर भी उठे सवाल

 

- इस डॉक्यूमेंट्री में पिछले साल 26 से 29 जुलाई तक भारत और श्रीलंका के बीच गाले में खेले गए टेस्ट मैच के भी फिक्स होने का आरोप लगाया गया है। टीम इंडिया ने गाले टेस्ट 304 रन से जीता था और श्रीलंकाई टीम इस मैच में 291 और 245 रन पर आउट हो गई थी। 
- श्रीलंका में पिच से छेड़छाड़ का ये कोई नया विवाद नहीं है। साल 2016 के शुरू में आईसीसी ने एंटी करप्शन यूनिट के साथ सहयोग नहीं करने पर गाले के पिच क्यूरेटर जयनंद वार्नवीरा को तीन साल के लिए सस्पेंड कर दिया था।
- इस बीच श्रीलंका क्रिकेट ने एक बयान जारी कर कहा कि वो आईसीसी को पूरा सहयोग करेंगे। श्रीलंका क्रिकेट के सीईओ एश्ले डी सिल्वा आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी इकाई और सीईओ डेविड रिचर्डसन के संपर्क में बने हुए हैं।

Cricket match-fixers caught in the act of pitch fixing in Sri Lanka in two test matches
Cricket match-fixers caught in the act of pitch fixing in Sri Lanka in two test matches
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now