2026 विश्व कप के लिए मेजबान देश का चुनाव 13 जून को, फीफा के 207 सदस्य देश करेंगे वोट

उत्तरी अमेरिका ने 3 और अफ्रीका ने 1 बार विश्व कप की मेजबानी की है।

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jun 12, 2018, 01:06 PM IST

1 of
Election of host country for 2026 World Cup on 13th June
फीफा ने निष्पक्ष वोटिंग की उम्मीद की है।-फाइल

 

  • एशियाई देश कतर में 2022 का वर्ल्ड कप होगा, उसने दावेदारी में अमेरिका को हराया था
  • 2010 में पहली बार किसी अफ्रीकी देश (दक्षिण अफ्रीका) में विश्व कप का आयोजन हुआ था

मॉस्को.  फीफा वर्ल्ड कप की शुरुआत 14 जून से रूस में हो रही है। इससे पहले 13 जून की शाम फीफा 2026 विश्व कप के लिए मेजबान देश का चयन करेगा। 8 साल बाद होने वाले वर्ल्ड कप की मेजबानी उत्तरी अमेरिका (अमेरिका-मैक्सिको और कनाडा संयुक्त रूप से) और मोरक्को में से किसी एक को दिया जाएगा। इसके लिए फीफा के 207 सदस्य देश वोट करेंगे। 

 

उत्तरी अमेरिका तीन बार कर चुका है मेजबानी
- इससे पहले उत्तरी अमेरिका ने तीन और अफ्रीका ने एक बार मेजबानी की है। 13 जून को होने वाली वोटिंग के आधार पर ही किसी भी देश को विश्व कप की मेजबानी दी जाएगी। मोरक्को ने पिछले महीने ही इसके लिए अपना दावा पेश किया था। हालांकि, फीफा के द्वारा उसे 5 में से 2.7 अंक ही दिए गए। लेकिन, बेहतरीन स्टेडियम और सुविधाओं के आधार पर वह रेस में शामिल है।
- फीफा मूल्यांकन रिपोर्ट के अनुसार, उत्तरी अमेरिका में स्टेडियम, आवास और परिवहन की सुविधा 'हाई रिस्क' पर होगी। अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा ने मिलकर मेजबानी का दावा ठोंका है।

 

फुटबॉल के हित में लिया जाएगा निर्णय: फीफा

- फीफा के पदाधिकारी कार्लोस कॉर्डिरो ने कहा कि उन्हें इस बात की चिंता है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के लोकप्रियता से जनमत संग्रह बन सकता है। जो कि सही नहीं होगा।

- कार्डिरो ने कहा, " हमें विश्वास है कि ये निर्णय योग्यता के आधार पर ही लिया जाएगा। यह कोई जमीन की राजनीति नहीं है। हम फुटबॉल के बारे में बात कर रहे हैं। फुटबॉल के हित में ही कोई निर्णय लिया जाएगा।"

 

2022 की मेजबानी से चूक गया था अमेरिका
- विश्व कप 2022 के लिए मेजबानी की दौड़ में शामिल ऑस्ट्रेलिया, जापान, साउथ कोरिया अमेरिका और कतर के लिए फीफा के सदस्य देशों ने वोट किया था। जिनमें से 2 दिसंबर 2010 को कतर के नाम पर मुहर लगी थी। 14 अंक के साथ कतर पहले और 8 अंक के साथ अमेरिका दूसरे नंबर पर रहा था।
-उत्तरी अमेरिका महादेश ने सबसे पहले 1970 में विश्व कप की मेजबानी की थी। जब मैक्सिको को इसके लिए चुना गया था। उसके बाद 1986 में दोबारा मैक्सिको और 1994 में अमेरिका ने मेजबानी की। वहीं, 2010 में पहली बार किसी अफ्रीकी देश (दक्षिण अफ्रीका) में कोई वर्ल्ड कप खेला गया था।

Election of host country for 2026 World Cup on 13th June
14 जून से रूस में 21वां वर्ल्ड कप खेला जाएगा।-फाइल
prev
next
Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now