आईपीएल की बदौलत इंग्लैंड टेस्ट टीम में की वापसी, मुश्किल परिस्थितियों में खेलना भारत में सीखा: जोस बटलर

बटलर ने कहा कि टेस्ट टीम से बाहर किए जाने पर अपनी बल्लेबाजी पर विशेष ध्यान दिया।

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jun 05, 2018, 04:53 PM IST

1 of
Jos Buttler credits IPL for success on Test recall
बटलर ने पाकिस्तान के खिलाफ दोनों टेस्ट में एक-एक अर्घशतक लगाया।-फाइल

 

  • पाकिस्तान के खिलाफ 2 मैच की 3 पारियों में 161 रन बनाए
  • आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स से खेलते हुए 548 रन बनाए

नई दिल्ली.  इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने दो साल बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी की है। पाकिस्तान के खिलाफ हुए दो मैचों की सीरीज में उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी की। बटलर ने अपनी अच्छी बल्लेबाजी का श्रेय आईपीएल को दिया। उन्होंने कहा कि राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए उन्होंने बहुत कुछ सीखा और उनका आत्मविश्वास भी बढ़ा। वे अब पांच दिन के खेल के लिए पहले से बेहतर स्थिति में हैं। 

 

दबाव में खेलना भारत में सीखा: बटलर
- बटलर ने कहा, " उन्होंने दबाव में खेलना भारत में ही सीखा। भारत में मुश्किल परिस्थितियों में और भीड़ के सामने खेलना किसी भी विदेशी खिलाड़ी पर दबाव बनाता है। इससे मुझे बहुत कुछ पता चला कि मैं कहां था और कहां मैं जा सकता हूं।"
- उन्होंने कहा "अब मेरी मानसिकता मेरे पहले कुछ टेस्टों के समान ही है। मैं बाहरी चीजों के बारे में चिंता नहीं कर रहा हूं। सिर्फ खेल खेलने और खुद पर भरोसा करने की कोशिश कर रहा हूं।" 
- बटलर ने कहा कि जब उन्हें टीम से बाहर किया गया था तो उन्होंने अपनी बल्लेबाजी पर विशेष ध्यान दिया। मैंने आउट न होने पर ज्यादा ध्यान दिया और ज्यादा से ज्यादा रन बनाने के बारे में सोचा। 

 

2014 से प्रथम श्रेणी मैच में नहीं लगाया शतक
- बटलर के चयन के बाद इंग्लैंड के कई पूर्व क्रिकेटर हैरान थे। क्योंकि, बटलर ने जनवरी 2014 से प्रथम श्रेणी मैच में कोई शतक नहीं लगाया था। वे दिसंबर 2016 में भारत के खिलाफ हुए सीरीज के बाद टीम में कभी भी राष्ट्रीय टेस्ट टीम में नहीं चुने गए थे। 
- पाकिस्तान के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुए सीरीज में उनका प्रदर्शन बढ़या रहा है। उन्होंने 2 मैच की 3 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 161 रन बनाए। इस दौरान 67 और 81 रन की पारी भी खेली। 

 

आईपीएल में लगाए थे लगातार पांच अर्धशतक
- आईपीएल में राजस्थान की टीम से खेलने वाले जोस बटलर ने लगातार पांच पारियों में अर्धशतक लगाया था। उन्होंने 13 मैच में 54.80 की औसत से 548 रन बनाए थे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 155.24 का रहा था। उन्होंने राजस्थान को प्लेऑफ तक पहुंचाने में अहम भूमिक निभाई थी।

Jos Buttler credits IPL for success on Test recall
बटलर ने राजस्थान के लिए ओपनिंग करते हुए आईपीएल-11 में पांच अर्धशतक लगाए।-फाइल
prev
next
Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now