विश्व कप 2018: फीफा का ऐलान, नॉकआउट दौर में लाल रंग की नई फुटबॉल से खेले जाएंगे मुकाबले

एडिडास ने नई गेंद का नाम टेलस्टार मेस्ता दिया है, रूसी में इसका मतलब सपने या महत्वाकांक्षा होता है।

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jun 27, 2018, 02:42 AM IST

1 of
Fifa announces new red white coloured ball in Knockout Rounds world cup 2018

मॉस्को. विश्व कप 30 जून से शुरू होने वाले नॉकआउट दौर में लाल रंग की गेंद से मुकाबले खेले जाएंगे। इस गेंद को टेलस्टार मेस्ता नाम दिया गया है। इसकी कीमत 130 पाउंड (करीब 12 हजार रुपए) है। फीफा ने मंगलवार को इसका ऐलान किया। एडिडास ने ऐसे समय गेंद का रंग बदलने का फैसला किया है जब मैच के दौरान टेलस्टार 18 के फटने की शिकायतें आई हैं। हालांकि, ग्रुप स्टेज तक टेलस्टार 18 से मैच खेले जाने हैं।

रूस में मेस्ता का मतलब सपने या महत्वाकांक्षा होता है। फीफा इस गेंद को खिलाड़ियों और समर्थकों के उत्साह के सम्मान में लाई है।

 

टेलस्टार-18 में खास क्या है?
- टेलस्टार-18 का उपयोग रूस में वर्ल्ड कप मैचों के दौरान किया जाएगा। 1970 टेलस्टार बॉल की तरह ही इसको डिजाइन किया गया है। गेंद में केवल छह पैनल वॉल हैं जबकि पुराने टेलस्टार में 32 पैनल वॉल एक साथ थे। इस बार इसकी सतह को भी 3डी डिजाइन में बनाया गया है।
- टेलस्टार-18 में एनएफसी माइक्रोचिप लगा हुआ है। इससे एडिडास कंपनी के उपभोक्ता मोबाइल को सीधे गेंद से जोड़ सकते हैं, जो कि उन्हें पैर से लगे शॉट और हेडर सहित अन्य जानाकरियां देगा। 1994 में अमेरिका में हुए विश्वकप के बाद पहली बार सिर्फ काले और सफेद रंग की गेंद का इस्तेमाल किया गया।  

Fifa announces new red white coloured ball in Knockout Rounds world cup 2018
Fifa announces new red white coloured ball in Knockout Rounds world cup 2018
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now