FIFA World Cup 2018 CROATIA vs NIGERIA: आज क्रोएशिया के सामने नाईजीरिया की चुनौती

कोएशिया का पलड़ा कुछ भारी रह सकता है। नाईजीरिया के पास बेहतरीन प्लेयर हैं। भले ही वो बहुत नामचीन ना हों।

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jun 16, 2018, 03:57 PM IST

FIFA World Cup 2018 CROATIA vs NIGERIA
FIFA World Cup 2018 CROATIA vs NIGERIA: आज क्रोएशिया के सामने नाईजीरिया की चुनौती

मॉस्को. FIFA World Cup 2018 में आज क्रोएशिया का मुकाबला नाईजीरिया (CROATIA vs NIGERIA) से होने वाला है। दोनों ही टीमें ताकतवर हैं लेकिन आप कह सकते हैं कि कोएशिया का पलड़ा कुछ भारी रह सकता है। क्रोएशिया मिडफील्ड में मौजूद स्टार खिलाड़ियों के दम पर जीत दर्ज करके टूर्नामेंट में बेहतर शुरुआत करना चाहेगी। हालांकि, क्रोएशियाई टीम भी जानती है कि नाईजीरिया के पास बेहतरीन प्लेयर हैं। भले ही वो बहुत नामचीन ना हों। 

क्रोएशिया के पास स्टार टीम
- 1998 में अपने पहले ही फीफा विश्व कप में सेमीफाइनल तक पहुंचकर तीसरे स्थान पर रहने वाली क्रोएशियाई टीम के कोच ज्लाटको डालिक के मार्गदर्शन में टूर्नामेंट के 21वें संस्करण में भी बड़ा उलटफेर करने का माद्दा रखती है।
- क्रोएशिया की सबसे बड़ी ताकत मिडफील्ड और फॉरवर्ड लाइन में मौजूद स्टार खिलाड़ी हैं। टीम के कई खिलाड़ी स्पेनिश क्लब रियल मेड्रिड एवं एफसी बार्सिलोना जैसे विश्व के शीर्ष क्लबों से खेलते हैं और उनका अनुभव क्रोएशिया को नॉकआउट स्तर तक पहुंचा सकता है।

इन प्लेयर्स पर नजर
- लुका मोड्रिक एवं इवान रेकिटिक टीम का केंद्र बिंदू होंगे जबकि मटिओ कोवाचिक से भी क्रोएशिया के प्रशंसकों को दमदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी। गोल दागने की जिम्मेदारी इटली लीग की मौजूदा चैम्पियन जुवेंतस से खेलने वाले मारियो मांजुकिक पर होगी, वह अपने देश के लिए 82 मैचों में 30 गोल कर चुके हैं। इवान पेरीसिक भी टीम की जीत में अहम योगदान दे सकते हैं। 
- टीम का डिफेंस हालांकि इस बार काफी कमजोर है। डेजान लोवरेन एवं वेद्रन कोलुर्का टीम में सबसे अनुभवी डिफेंडर हैं। उन्हें जिम्मेदारी से खेलना होगा। 

उलटफेर कर सकती है नाईजीरिया
- पिछले सात में से छह बार विश्व कप में हिस्सा ले चुकी नाईजीरिया में भले ही बड़े नाम न हो, लेकिन वह क्रोएिशया के लिए खतरा साबित हो सकती है। 
सुपर ईगल्स 2014 में अंतिम-16 तक पहुंचने में कामयाब रहे थे। तीन बार यह टीम अंतिम-16 में पहुंच पाई है, लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी। विश्व कप के लिए भी क्वालीफाई करने में इस टीम को ज्यादा परेशानी नहीं हुई। अल्जीरिया, जाम्बिया और कैमरून के सामने इस टीम ने बेहतरीन खेल दिखाया और 14 अंकों के साथ विश्व कप में जगह बनाई। 
- टीम के कोच गेर्नोट रोहर की समस्या उसका कमजोर डिफेंस है जो निरंतरता की कमी से जूझत रहा है। कोच ने टीम की जिम्मेदारी युवा कंधों पर दी है। उन्होंने कई अच्छे खिलाड़ियों को टीम से बाहर रख युवाओं पर भरोसा जताया है। एलेक्स इवोबी, केलेची इहेनाचो और नदिदी मैरी की तिगड़ी पर काफी कुछ निर्भर करेगा। इन तीनों को अच्छी सोच और टीम को मानसिक तौर पर भी मजबूत रखना पड़ेगा।  

 

दोनों टीमें इस तरह हैं...
क्रोएशिया- गोलकीपर: डेनिजेल सुबासिक, लोवरो कालिनीक और डोमिनीक लिवाकोविक।
डिफेंडर: वेद्रन कोलुर्का, डोमागोज विदा, इवान स्ट्रिनीक, डेजान लोवरेन, सिमे वसाल्जको, जोसिप पीवारिक, टिन जेडवेज, डुजे सालेटा कार। 
मिडफील्डर: लुका मोड्रिक, मटिओ कोवाचिक, इवान रेकिटिक, मिलान बाडेल्ज, मासेर्लो ब्राजोविक और फिलिप ब्राडेरिक। 
फारवर्ड: मारियो मांजुकिक, इवान पेरीसिक, निकोला कालिनीक, एंद्रेज करामारिक, मार्को पीजासा और एंटे रेबिक। 


नाइजीरिया - गोलकीपर : फ्रांसिस यूझोहो, इकेचाुक्वु इजेनेवा, डेनियल अक्पेयी
डिफेंडर : विलियम ट्रस्ट-इकोंग, अबुदुल्लाही सेहु, टायरोने इबुएही, एल्डरसन इचेहिजीले, ब्रायन इडुवो, चिडजोई अवेजेइम, विलियम इकोंग, लियोन बालोगुन, केनेथ ओमेरेयु। 
मिडफील्डर : जॉन ओबी मिकेल, ओगेनयी ओनाजी, विलफ्राइड नदिदी, ओगेनेकारो इटेबो, जॉन ओगु, जोएल ओबी।
फारवर्ड : हमद मुसा, केलेची इहेननाचो, विक्टर मोजेज, ओडियोन इघालो, एलेक्स इवोबी, सिमोने न्वान्को।

Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now