फीफा विश्व कप में सबसे बड़ा उलटफेर: मौजूदा चैम्पियन जर्मनी पहले राउंड में बाहर, द. कोरिया ने 2-0 से हराया

जर्मनी की हार के साथ ग्रुप एफ में स्वीडन और मैक्सिको की टीमें आखिरी-16 में पहुंच गईं।

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jun 28, 2018, 12:50 PM IST

1 of
FIFA World Cup 2018: South Korea Beats Germany 2-0, Germany Dumped Out of World Cup
मैच खत्म होने के बाद निराश जर्मनी के थॉमस मुलर।

 

  • 80 साल में पहली बार जर्मनी ग्रुप स्टेज में ही बाहर हुई
  • ग्रुप स्टेज से बाहर होने वाली जर्मनी 5वीं डिफेंडिंग चैम्पियन है
  • 32 साल में पहली बार जर्मनी ने ग्रुप स्टेज में 4 गोल खाए
  • इस विश्व कप में जर्मनी ने सिर्फ 2 ही गोल किए, इस टूर्नामेंट में ये उसके सबसे कम गोल हैं

 

कजान. विश्व कप ग्रुप एफ के आखिरी लीग मुकाबले में दक्षिण कोरिया ने बड़ा उलटफेर करते हुए मौजूदा चैम्पियन जर्मनी को 2-0 से हरा दिया। इस हार के साथ ही विश्वकप में जर्मनी का सफर खत्म हो गया। ऐसा लगातार तीसरे विश्वकप में हुआ, जब चैम्पियन टीम पहले राउंड में ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई। इससे पहले 2010 में इटली और 2014 में स्पेन ग्रुप स्टेज से बाहर हो गई थीं। जर्मनी के खिलाफ दक्षिण कोरिया ने दोनों गोल इंजरी टाइम में किए। उधर, ग्रुप एफ के ही दूसरे मैच में स्वीडन ने मैक्सिको को 3-0 से हराकर 12 साल बाद आखिरी 16 में जगह बनाई।

पहला गोल: 90+4 मिनट में जर्मन पेनल्टी एरिया के पास जर्मनी के खिलाड़ियो के बीच पासिंग के दौरान गेंद उलझ गई। टोनी क्रूस ने जल्दबाजी में दक्षिण कोरिया के किम यंग-ग्वोन को पास कर दिया। किम ने मौका पाते ही पेनल्टी बॉक्स के अंदर से गेंद को गोल में पहुंचा दिया। 

दूसरा गोल: इंजरी टाइम में गोल की कोशिशों में जुटी जर्मनी ने अपने गोलकीपर मैनुएल नुएर को भी गोल एरिया से बाहर लाकर मैदान में उतार दिया था। इससे जर्मनी का गोलपोस्ट बिना सुरक्षा के छूट गया। इस दौरान हमले की कोशिश में जुटी जर्मनी के कब्जे से जैसे ही गेंद छूटी दक्षिण कोरिया के खिलाड़ी ने उसे जर्मनी के हाफ में पहुंचा दिया, जहां पहले से खड़े सोन ह्यूंग-मिन ने गेंद पर कब्जा किया और तेजी से खाली पड़े जर्मन गोलपोस्ट की तरफ बढ़ गए। गोलकीपर की गैरमौजूदगी का फायदा उठाते हुए सोन ने आसानी से गेंद को गोलपोस्ट के अंदर डाल दिया।  

 

दक्षिण कोरिया से विश्व कप में पहली बार हारा जर्मनी:  दक्षिण कोरिया के खिलाफ जर्मनी ने विश्व कप में अब तक कुल 3 मुकाबले खेले हैं। दो में जर्मनी और 1 में दक्षिण कोरिया ने जीत हासिल की है। इससे पहले दक्षिण कोरिया को जर्मनी के खिलाफ सिर्फ 2004 में खेले गए एक मैत्री मैच में जीत मिली थी। जर्मनी ने उसे 1994 विश्व कप में 3-2 और 2002 के सेमीफाइनल में 1-0 के अंतर से हराया था। इतना ही नहीं किसी एशियाई टीम के खिलाफ विश्व कप में ये जर्मनी की पहली हार है। इससे पहले 3 मुकाबलों में जर्मनी ने एशियाई टीमों को एक भी गोल नहीं करने दिया था।

 

दोगुने गोल प्रयास के बावजूद एक भी गोल नही कर पाया जर्मनी

टीम गोल का प्रयास कॉर्नर बॉल पजेशन पास पास एक्यूरेसी
जर्मनी 26 9 70% 726 88%
दक्षिण कोरिया 11 3 30% 243

74%

ग्रुप में आखिरी स्थान पर रहने वाली तीसरी डिफेंडिंग चैम्पियन बनी जर्मनी
दक्षिण कोरिया से हारकर जर्मनी ग्रुप एफ में सबसे नीचे पहुंच गई। विश्व कप में ये तीसरी बार है जब मौजूदा चैम्पियन टीम ग्रुप में आखिरी स्थान पर रही हो। इससे पहले 2002 में फ्रांस (1998 विजेता) और 2010 में इटली (2006 विजेता) अपने ग्रुप में आखिरी स्थान पर रही थीं।

 

अंक तालिका- ग्रुप एफ

देश मैच खेले जीते हारे ड्रॉ अंक
स्वीडन 3 2 1 0 6
मैक्सिको 3 2 1 0 6
दक्षिण कोरिया 3 1 2 0 3
जर्मनी 3 1 2 0 3

 

टीमें:

दक्षिण कोरिया: एच जो (गोल कीपर), वाई ली, की सुंग-युंग,  एचएम सन, जे सी कू, हांग चुल, जोंग सेंग-हाईओन, जेएस ली, मून सेन, वाइजी किम, एचएश जैंग।

जर्मनी: मैनुएल नूएर, जोनास हेक्टर, मैट्स हमेल्स, सामी खेदिरा, टोनी क्रूस, टिमो वेर्नर, मेसुत ओजिल, मार्को रीयूस, लियोन गोरेट्ज्का, निक्लास सुइले, जोसुआ किमिच।

FIFA World Cup 2018: South Korea Beats Germany 2-0, Germany Dumped Out of World Cup
जर्मनी की हार से निराश समर्थक।
FIFA World Cup 2018: South Korea Beats Germany 2-0, Germany Dumped Out of World Cup
जीत के बाद मैदान पर ही बैठ गए दक्षिण कोरिया के खिलाड़ी, साथ में हार पर निराशा जताते जर्मन खिलाड़ी।
FIFA World Cup 2018: South Korea Beats Germany 2-0, Germany Dumped Out of World Cup
दक्षिण कोरिया के खिलाफ 70% पजेशन रखने के बावजूद जर्मनी गोल करने में असफल रही।
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now