विश्व कपः 80 साल से शुरुआती मैच नहीं हारा ब्राजील, छठी रैंकिंग वाले स्विट्जरलैंड से मुकाबला आज

ब्राजील फीफा रैंकिंग में दूसरी पायदान पर है। वह 5 बार विश्व कप चैम्पियन रह चुका है।

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jun 17, 2018, 03:35 PM IST

1 of
Fifa World cup fourth Day: preview, live, News And Updates

  • ब्राजील के नेमार जूनियर ने 85 अंतरराष्ट्रीय मैच में 55 गोल किए हैं
  • जर्मनी ने पिछले 4 विश्व कप के अपने शुरुआती मुकाबलों में 20 गोल किए​

 

मॉस्को.   फुटबॉल विश्व कप के चौथे दिन रविवार को 3 मुकाबले होंगे। पहला- कोस्टारिका और सर्बिया, दूसरा- जर्मनी और मैक्सिको, तीसरा- ब्राजील और स्विट्जरलैंड के बीच खेला जाएगा। इन टीमों में ब्राजील ही ऐसी है, जिसने सभी विश्व कप खेले हैं। वह पिछले 80 साल में एक बार भी अपना शुरुआती मैच नहीं हारी। वहीं, जर्मनी की टीम विश्व कप में 19 बार खेली है। वह इस चैम्पियनशिप में लगातार 17वीं बार उतरेगी।

 

मुकाबला ग्रुप वेन्यू शुरुआत का भारतीय समय
कोस्टारिका v/s सर्बिया समारा एरिना शाम 5:30 बजे
जर्मनी v/s मैक्सिको एफ लुझनिकी स्टेडियम शाम 8:30 बजे
ब्राजील v/s स्विट्जरलैंड रोस्तोव एरिना रात 11:30 बजे

 

ब्राजील 48 साल में ग्रुप स्टेज मैच में कभी नहीं हारा 

ब्राजील-स्विट्जरलैंड विश्व कप में इससे पहले सिर्फ एक बार भिड़े हैं। 1950 में हुआ वह मैच 2-2 से ड्रॉ रहा था। ब्राजील इस विश्व कप में खेल रहे देशों में सबसे ज्यादा 5 बार चैम्पियन रहा है। वह पिछले 12 विश्व कप में ग्रुप स्टेज के मुकाबलों में एक भी नहीं हारा। ब्राजील ने अपने 18 शुरुआती मैच में से 16 जीते हैं। आखिरी बार 1934 में उसे स्पेन ने 3-1 से हराया था। ब्राजील अपने कोच टिटे के मार्गदर्शन में पिछले 21 मैचों में से सिर्फ एक ही हारा है। स्विट्जरलैंड की बात करें तो वह इससे पहले सिर्फ 2006 में ग्रुप स्टेज के मुकाबलों में टॉप पर रहा था। स्विट्जरलैंड 11वीं बार विश्व कप में भाग ले रहा है। उसने 33 में से 11 जीते हैं, जबकि 16 हारे हैं। वह 6 मुकाबले ड्रॉ कराने में सफल रहा है।

 

कोस्टारिका ने 4 में से 3 बार जीते हैं शुरुआती मैच
कोस्टारिका और सर्बिया विश्व कप में अब तक एक बार भी आमने-सामने नहीं आए हैं। कोस्टारिका का यह 5वां विश्व कप है। वह 1990 और 2014 में नॉकआउट दौर में पहुंचने में सफल रहा है। उसने विश्व कप के अपने शुरुआती 4 मुकाबलों में से 3 जीते हैं। 2006 में जर्मनी के खिलाफ वह 2-4 से हार गया था। फीफा रैंकिंग में 25वीं पायदान पर मौजूद कोस्टारिका ने क्वालिफाइंग मुकाबलों में त्रिनिदाद एंड टोबैगो और अमेरिका को हराकर विश्वकप का टिकट हासिल किया था।

 

जर्मनी को कभी नहीं हरा पाया मैक्सिको 
जर्मनी और मैक्सिको विश्व कप में चौथी बार भिड़ेंगे। पिछले तीन मैचों में जर्मनी की टीम अजेय रही है। ओवरऑल मुकाबलों की बात करें तो जर्मनी और मैक्सिको ने एकदूसरे के खिलाफ 11 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इनमें से मैक्सिको की टीम सिर्फ एक बार ही जीत सकी है। रूस में पिछले साल कन्फेडरेशन कप में दोनों के बीच मुकाबला हुआ था, जिसमें जर्मनी 4-1 से विजयी रहा था। जर्मनी ने पिछले 7 विश्व कप में अपने शुरुआती सभी मुकाबले जीते हैं। हालांकि, मैक्सिको भी पिछले 5 विश्व कप में अपने शुरुआती सभी मैच में अपराजेय रही है।

 

 

शनिवार के मुकाबलों के नतीजे

ग्रुप सी : फ्रांस ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया

ग्रुप सी : डेनमार्क ने पेरू को 1-0 से हराया

ग्रुप डी : अर्जेंटीना और आइसलैंड के बीच मुकाबला 1-1 से ड्रॉ रहा

ग्रुप डी : क्रोएशिया ने नाईजीरिया को 2-0 से हराया

Fifa World cup fourth Day: preview, live, News And Updates
स्विटजरलैंड के खिलाफ मैच से पहले थियागो सिल्वा और नेमार ने अभ्यास सत्र में भाग लिया।
Fifa World cup fourth Day: preview, live, News And Updates
वालतुनिकी में अभ्यास करते जर्मनी की टीम के खिलाड़ी।
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now