फीफा: सीजन के सबसे तेज खिलाड़ी मिस्र के सालाह चोट से उबरे, आज करेंगे वापसी

सेनेगल ने विश्व कप में अब तक 6 मैच खेले। इनमें से 4 (फ्रांस, डेनमार्क, स्वीडन और तुर्की) यूरोपीय देशों के खिलाफ खेले।

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jun 19, 2018, 12:52 PM IST

1 of
Fifa World Cup Sixth Day: Preview, Live, News And Updates

  • मिस्र के स्टार खिलाड़ी मोहम्मद सालाह 25 दिन बाद टीम में वापसी करेंगे, चैम्पियंस लीग में चोटिल हुए थे
  • मौजूदा सीजन में मेसी के 45 गोल, सालाह 44 गोल के साथ दूसरे टॉप स्कोरर

मॉस्को. फुटबॉल विश्व कप के छठे दिन मंगलवार को तीन मुकाबले होंगे। पहला- कोलंबिया और जापान, दूसरा- पोलैंड और सेनेगल, तीसरा- मिस्र और रूस के बीच खेला जाएगा। रूस ग्रुप ए में शीर्ष पर है। यदि वह मिस्र के खिलाफ अपना मैच जीत जाता है, तो दूसरे दौर में उसकी संभावनाएं काफी बढ़ जाएंगी।

मिस्र की तरफ से मोहम्मद सालाह के फिट होकर वापसी करने से रूस को इस मैच में कड़ी चुनौती मिल सकती है। सालाह मौजूदा सीजन के सबसे तेज खिलाड़ी हैं। मैदान पर उनकी टॉप स्पीड 33 किमी घंटा होती है। वे 44 गोल के साथ इस सीजन के दूसरे टॉप स्कोरर भी हैं। 26 मई को चैम्पियंस लीग के फाइनल में उन्हें कंधे में चोट लगी थी।

 

19 जून को होने वाले मुकाबले

मुकाबला ग्रुप वेन्यू शुरुआत का भारतीय समय
कोलंबिया v/s जापान एच मोरदोविया एरिना शाम 5:30 बजे
पोलैंड v/s सेनेगल एच स्पार्टक स्टेडियम शाम 8:30 बजे
मिस्र v/s रूस सेंट पीटर्सबर्ग स्टेडियम रात 11:30 बजे

 

रोनाल्डो और मेसी से भी तेज सालाह: यूईएफा के अनुसार, मई 2018 में खत्म हुए चैम्पियंस लीग में मिस्त्र के मोहम्मद सालाह सबसे तेज खिलाड़ी साबित हुए थे। उन्होंने लियोनल मेसी, नेमार जूनियर और क्रिस्टियानो रोनाल्डो को भी पीछे छोड़ दिया। मैच के दौरान सालाह की टॉप स्पीड 33 किमी/घंटा की रही। जबकि, इस मामले में मेसी 28 किमी/घंटा की स्पीड से सबसे नीचे हैं। रियाल मैड्रिड की तरफ से खेलने वाले पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और पेरिस सेंट-जर्मेन की तरफ से खेलने वाले ब्राजील के नेमार जूनियर की सबसे तेज गति 31 किमी/घंटा की रही।

फुटबॉलर देश टॉप स्पीड (किमी/घंटा)
मोहम्मद सालाह मिस्र 33
क्रिस्टियानो रोनाल्डो पुर्तगाल 31
नेमार जूनियर ब्राजील 31
लियोनल मेसी अर्जेंटीना 28

 

आज जापान से खेलेगा कोलंबिया: कोलंबिया इससे पहले 3 बार जापान से खेल चुका है। जिनमें 2 में वह जीता और एक मैच ड्रॉ कराने में सफल रहा। विश्व कप में दोनों का पहली बार 2014 में आमना-सामना हुआ। उस मैच में कोलंबिया 4-1 से जीता था। कोलंबिया का यह छठा विश्व कप है। उसका सबसे अच्छा प्रदर्शन पिछले विश्व कप में रहा था। तब उसने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी। जापान लगातार छठी बार विश्व कप में पहुंचा है। उसने पहली बार 1998 में विश्व कप में क्वालीफाई किया था। तब से लगातार वह इस बड़े टूर्नामेंट में खेल रहा है। वह 2 बार (2002 और 2010 में) आखिरी-16 में पहुंचने में कामयाब रहा।

 

पहली बार आमने-सामने होंगे पोलैंड और सेनेगल : पोलैंड और सेनेगल आज तक कभी भी किसी भी टूर्नामेंट में एक दूसरे के खिलाफ नहीं खेले हैं। पोलैंड 1974 के बाद से अपना शुरुआती मुकाबला नहीं जीत सका है। 1974 में उसने अर्जेंटीना को 3-2 से हराया था। उसके बाद उसने 5 विश्व कप खेले। इनमें से 3 में 0-0 से ड्रॉ खेला, जबकि 2 मुकाबले हार गया। पोलैंड इससे पहले 2 बार विश्व कप में अपने मैच खेल चुका है। 1974 में उसने हैती को 7-0 से हराया था, जबकि 1982 में कैमरून से 0-0 से ड्रॉ खेला था। सेनेगल ने विश्व कप में अब तक 6 मैच खेले हैं। इनमें से 4 (फ्रांस, डेनमार्क, स्वीडन और तुर्की) यूरोपीय देशों के खिलाफ खेले। अब पोलैंड 5वां बन जाएगा। 

 

पहले मैच में रूस ने सऊदी अरब को 5-0 से हराया था : ग्रुप ए में मेजबान रूस यह दूसरा मुकाबला है। रूस ने पहले मैच में सऊदी अरब को 5-0 से हराया था। मिस्र का भी यह दूसरा मुकाबला है। पिछले मैच में मिस्र को उरुग्वे के हाथों 1-0 से हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, उस मैच में चोट के कारण मोहम्मद सालाह मिस्र को अपनी सेवाएं नहीं दे पाए थे। लेकिन अब वे पूरी तरह फिट हैं। ऐसे में रूस के खिलाफ वे मैदान पर उतर सकते हैं। इस ग्रुप में रूस पहले और उरुग्वे दूसरे नंबर पर है। ऐसे में अगर मैच का परिणाम ड्रॉ रहता है तो मिस्र के लिए परेशानी बढ़ सकती है। रूस और मिस्र की टीमें विश्व कप में पहली बार भिड़ेंगी। रूस 1970 के बाद से विश्व कप में कभी भी लगातार 2 मैच नहीं जीत पाया है। वहीं मिस्र की बात करें तो उसने विश्व कप में पिछले 277 मिनट से कोई गोल नहीं किया है। 

 

18 जून को हुए मैचों के नतीजे

ग्रुप जी : बेल्जियम ने पनामा को 3-0 से हराया

ग्रुप जी : इंग्लैंड ने ट्यूनीशिया को 2-1 से हराया

ग्रुप एफ : स्वीडन ने दक्षिण कोरिया को 1-0 से हराया

Fifa World Cup Sixth Day: Preview, Live, News And Updates
रूस के खिलाफ मैच से पहले अभ्यास सत्र में मिस्र के मोहम्मद सालाह ने भी भाग लिया।
Fifa World Cup Sixth Day: Preview, Live, News And Updates
अभ्यास सत्र में भाग लेती पोलैंड की टीम।
Fifa World Cup Sixth Day: Preview, Live, News And Updates
कोलंबिया के खिलाफ मैच से पहले अभ्यास सत्र में हिस्सा लेते जापान के खिलाड़ी।
prev
next
Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now