विश्व कप इतिहास में फ्रांस ने उरुग्वे को पहली बार हराया, 2-0 से जीतकर छठी बार सेमीफाइनल में पहुंचा

फ्रांस आखिरी बार 2006 में सेमीफाइनल में पहुंचा था। तब उसने पुर्तगाल को हराकर फाइनल में भी जगह बनाई थी।

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jul 07, 2018, 03:59 AM IST

1 of
Fifa World Cup 2018: Uruguay vs France, Injured Edinson Cavani out from Uruguay team
गोल करने के बाद खुशी मनाते फ्रांस के राफेल वरान और साथ में ग्रीजमैन।

  • रफाएल वरान ने अपना तीसरा अंतरराष्ट्रीय गोल किया, तीनों हेडर से ही आए
  • विश्व कप और यूरो चैम्पियनशिप के पिछले 6 नॉकआउट मैच में ग्रीजमैन का यह 7वां गोल है
  • पहली बार इस विश्व कप में 4 मैचों के बाद उरुग्वे ने कोई गोल नहीं किया

नोवगोरोद (रूस).  फ्रांस इस फुटबॉल विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी। क्वार्टर फाइनल में उसने उरुग्वे को 2-0 से हराया। फ्रांस ने छठी बार विश्व कप के आखिरी 4 में जगह बनाई है। वहीं उरुग्वे 1966 के बाद क्वार्टर फाइनल में पहली बार हारी। मैच में फ्रांस के लिए 40वें मिनट में रफाएल वरान ने गोल किया। उन्होंने एंटोनी ग्रीजमैन की कॉर्नर किक पर हेडर से गेंद को गोलपोस्ट में पहुंचाया। 61वें मिनट में ग्रीजमैन ने दूसरा गोल किया। ग्रीजमैन ने बॉक्स के बाहर से शॉट मारा और गेंद उरुग्वे के गोलकीपर फर्नांडो मुसलेरा के हाथ से लगकर गोलपोस्ट में चली गई। इस विश्व कप में पहली बार ग्रीजमैन ने बॉक्स के बाहर से गोल किया है। इससे पहले उन्होंने दोनों गोल पेनल्टी से किए थे। 

 

फ्रांस ने इस विश्व कप में तीन दक्षिण अमेरिकी टीम को हराया: फ्रांस किसी एक विश्व कप में तीन दक्षिण अमेरिकी टीम को हराने वाले दूसरा देश बना। उसने इस बार पेरू, अर्जेंटीना और उरुग्वे को हराया। इससे पहले नीदरलैंड ने 1974 में ऐसा किया था। तब उसने उरुग्वे, अर्जेंटीना और ब्राजील को हराया था। साथ ही फ्रांस ने नॉकआउट दौर में 6 बार दक्षिण अमेरिकी टीमों के खिलाफ खेला और 5 बार जीत हासिल की है। सिर्फ 1 बार 1958 विश्व कप के सेमीफाइनल में उसे ब्राजील ने हराया था।

 

11 प्रयास के बावजूद गोल नहीं कर सका उरुग्वे

टीम गोल का प्रयास कॉर्नर बॉल पजेशन पास पास एक्यूरेसी यलो कार्ड
उरुग्वे 11 4 42% 324 67% 2
फ्रांस 11 3 58% 521

81%

2

 

मैच में दोनों टीमों को मिले 2-2 यलो कार्ड: फ्रांस के लुकास हर्नांडेज को मैच का पहला यलो कार्ड 33वें मिनट में मिला। रेफरी ने 69वें मिनट में किलियन एम्बाप्पे को भी यलो कार्ड दिखाया। फ्रांस ने 80वें मिनट में टोलिसो की जगह एनजोन्जी, 88वें मिनट में एम्बाप्पे की जगह डेम्बेले और 90+3 मिनट में ग्रीजमैन की जगह फकीर को उतारा।

उरुग्वे के रोड्रिगो बेंटानकर को 39वें मिनट और 69वें मिनट में के क्रिस्टियन रोड्रिगेज को यलो कार्ड मिला। उरुग्वे ने 59वें मिनट में एक साथ दो रिप्लेसमेंट किए। उसने स्टुआनी की जगह गोमेज और बेंटानकर की जगह क्रिस्टियन रोड्रिगेज को मैदान पर भेजा। 73वें मिनट में नांडेज की जगह जोनाथन मैदान पर उतरे।


उरुग्वे को खली कवानी की कमीः मैच से पहले ही उरुग्वे को बड़ा झटका लगा था। उसके स्टार स्ट्राइकर एडिंसन कवानी चोट के कारण टीम से बाहर हो गए थे। उन्होंने इस विश्व कप में टीम के लिए कुल 3 गोल किए। कवानी ने प्री-क्वार्टर फाइनल में पुर्तगाल के खिलाफ दो गोल किए थे। उसी मैच में वे घायल हुए थे। 

 

फ्रांस (शुरुआती एकादश): ह्यूगो लोरिस, बेंजामिन पावर्ड, रफाएल वरान, सैमुअल उम्तीती, पॉल पोग्बा, एंटोनी ग्रीजमैन, ओलिवियर गेरार्ड, कीलियन एम्बाप्पे, कोरेंटिन तोलिसो, एनगोलो कांते, लुकास हर्नांडेज।
उरुग्वे (शुरुआती एकादश): फर्नांडो मुसलेरा, जोस मारिया गिमेनेज, डिएगो गोडिन, रोड्रिगो बेंटानकर, नाहिटन नांदेज, लुइस सुआरेज, क्रिस्टियन स्टुअनी, लुकास टोररेरा, मतिस वेसीनो, डिएगो लक्सल्ट, मार्टिन कैसर्स।

Fifa World Cup 2018: Uruguay vs France, Injured Edinson Cavani out from Uruguay team
बॉक्स के बाहर से गोल मारते फ्रांस के ग्रीजमैन।
Fifa World Cup 2018: Uruguay vs France, Injured Edinson Cavani out from Uruguay team
मैच के दौरान टीम डगआउट में बैठे उरुग्वे के एडिंसन कवानी।
Fifa World Cup 2018: Uruguay vs France, Injured Edinson Cavani out from Uruguay team
फ्रांस के खिलाफ अपनी टीम उरुग्वे का हौंसला बढ़ाने पहु्ंचा एक नन्हा समर्थक।
Fifa World Cup 2018: Uruguay vs France, Injured Edinson Cavani out from Uruguay team
उरुग्वे के खिलाफ मैच देखने पहुंचे फ्रांस के प्रशंसक।
prev
next
Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now