इंग्लैंड की विश्व कप में सबसे बड़ी जीत; हैरी केन की हैट्रिक, 5 गोल कर रोनाल्डो-लुकाकू से आगे निकले

32 साल बाद विश्व कप में इंग्लैंड के किसी खिलाड़ी ने हैट्रिक लगाई। आखिरी बार 1986 में गैरी लिनेकर ने लगाई थी।

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jun 25, 2018, 05:45 PM IST

1 of
fifa worldcup 2018 england vs panama live and updates

  • केन ने पहले दो विश्व कप मैच में 2 से ज्यादा गोल किए, ऐसा करने वाले वे 5वें खिलाड़ी
  • विश्व कप इतिहास में पांचवीं बार हाफटाइम तक किसी टीम ने 5 गोल किए
  • हैरी केन विश्व कप में हैट्रिक लगाने वाले इंग्लैंड के तीसरे खिलाड़ी
  • छठा गोल करने से पहले इंग्लैंड ने 25 लगातार पास किए
  • 1966 के बाद यह पहला मौका है जब इतने लंबे पास पर गोल हुआ

 

नोवगोरोद.  विश्व कप में ग्रुप जी के मैच में रविवार को इंग्लैंड ने पनामा को 6-1 से हरा दिया। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया। विश्व कप में इंग्लैंड ने अपनी सबसे बड़ी जीत भी दर्ज की। इससे पहले उसने डेनमार्क (2002 में), पोलैंड और पेराग्वे (दोनों को 1986 में) को 3-0 से हराया था। साथ ही इंग्लैंड ने पहली बार विश्व कप के किसी मैच में 5 गोल किए। आखिरी बार 1966 में उसने जर्मनी के खिलाफ 4 गोल किए थे।

कप्तान हैरी केन ने इस विश्व कप की दूसरी हैट्रिक लगाई। इससे पहले पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने स्पेन के खिलाफ हैट्रिक लगाई थी। केन ने इस विश्व कप में सबसे ज्यादा 5 गोल अपने नाम कर लिए। उन्होंने रोनाल्डो और बेल्जियम के रोमोलू लुकाकू के 4-4 गोल को पीछे छोड़ दिया। केन के अलावा जॉन स्टोंस ने दो और जेसी लिंगार्ड ने एक गोल किया। पनामा के लिए विश्व कप इतिहास का पहला गोल 78वें मिनट में बलोए ने किया।


पहला गोल- मैच के 8वें मिनट में इंग्लैंड के ट्रिपियर ने कॉर्नर पर शॉट मारा, जिसे स्टोंस ने हेडर से गोलपोस्ट में डाल दिया। स्टोंस का यह पहला अंतरराष्ट्रीय गोल था।

दूसरा गोल- 20वें मिनट में इंग्लैंड के लिंगार्ड गेंद को लेकर गोलपोस्ट की तरफ बढ़ रहे थे कि पनामा के इस्कोबार ने उन्हें पीछे से धक्का दे दिया। जिस पर रेफरी ने इंग्लैंड को पेनल्टी दे दी। हैरी केन ने पेनल्टी को गोल में बदलकर विश्व कप में अपना तीसरा गोल किया। 

तीसरा गोल- 36वें मिनट में स्टर्लिंग के पास पर लिंगार्ड ने शॉट लिया। उन्होंने गोलपोस्ट के 19 मीटर दूर से किक मारकर गोल कर दिया। 

चौथा गोल- 40वें मिनट में ट्रिपियर ने हेंडरसन को पास दिया। हेंडरसन ने हैरी केन को गेंद दे दी। केन के शॉट पर स्टर्लिंग ने हेडर से गोल करना चाहा, लेकिन गेंद पनामा के गोलकीपर से टकराकर लौट गई जिसे स्टोंस ने हेडर से गोलपोस्ट में डाल दिया। 

पांचवां गोल- 43वें मिनट में पनामा के गोडोए ने इंग्लिश कप्तान हैरी केन को टक्कर मार दी। जिसके बाद रेफरी ने इंग्लैंड को पेनल्टी दे दिया। हैरी केन ने 45+1 मिनट में 11 मीटर से गोल कर दिया

छठा गोल- 63वें मिनट में पनामा के डिफेंडर को छकाते हुए हैरी केन ने टीम के लिए छठा गोल किया। उन्होंने इस गोल के साथ ही विश्व कप में अपनी पहली हैट्रिक लगाई।

सातवां गोल- 78वें मिनट में पनामा के 37 साल के बलोए ने मिला के पास पर गेंद को फिसलते हुए गोलपोस्ट में डाल दिया। पनामा के लिए विश्व कप में ये पहला गोल है। इसके बाद पनामा के प्रशंसक हार के गम को भूल पहले गोल की खुशी में झूमने लगे।

 

64 साल पहले स्विट्जरलैंड ने पहली बार हाफटाइम तक 5 गोल किए थे

साल टीम किसके खिलाफ गोल
2018 इंग्लैंड पनामा 5
2014 जर्मनी ब्राजील 5
1974 यूगोस्लाविया कांगो 6
1974 पोलैंड हैती 5
1954 स्विट्जरलैंड ऑस्ट्रिया 5

 

इंग्लैंड ने गोल करने के 12 प्रयास किए, सक्सेस रेट 50%

टीम गोल का प्रयास कॉर्नर बॉल पजेशन पास पास एक्यूरेसी यलो कार्ड
इंग्लैंड 12 3 58% 604 92% 1
पनामा 8 2 42% 405

87%

3

 

अंक तालिका- ग्रुप जी

देश मैच खेले जीते हारे ड्रॉ अंक
इंग्लैंड 2 2 0 0 6
बेल्जियम 2 2 0 0 6
ट्यूनीशिया 2 0 2 0 0
पनामा 2 0 2 0 0

 

टीमें

पनामा (शुरुआती एकादश): जैम पेनेडो, माइकल मुरिलो, फिदेल एस्कोबार, रोमन टोरेस, गेब्रियल गोमेज, ब्लास पेरेज, एडगर बारसेनास, अर्मान्डो कूपर, एरिक डेविस, अनिबल गोडोए, जोस लुइस रोड्रिगेज।

इंग्लैंड (शुरुआती एकादश): जॉर्डन पिकफोर्ड, केली वॉकर, जॉन स्टोंस, हैरी मैगुइरे, ट्रिपपीयर, जेसी लिंगार्ड, जॉर्डन हैंडरसन, एशले यंग, रहीम स्टर्लिंग, हैरी केन।

fifa worldcup 2018 england vs panama live and updates
fifa worldcup 2018 england vs panama live and updates
गोल करने के बाद खुशी मनाते इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन।
fifa worldcup 2018 england vs panama live and updates
पनामा के खिलाफ गोल करते इंग्लैंड के स्टोंस (5 नंबर की जर्सी में)।
fifa worldcup 2018 england vs panama live and updates
मैच देखने पहुंचे पनामा के प्रशंसक।
prev
next
Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now