हॉकी चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत ने नीदरलैंड के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ खेला, लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचा

खिताबी मुकाबले में भारत-ऑस्ट्रेलिया 1 जुलाई को आमने-सामने होंगे। ऑस्ट्रेलिया 10 अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर है।

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jun 30, 2018, 11:53 PM IST

1 of
FIH Champions Trophy Day 6, India v/s Nederland, Live, news And Updates
भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिलने पर शॉट लेते सरदार सिंह।

  • 30 जून को अन्य मैच में अर्जेंटीना ने ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हराया
  • भारत ने टूर्नामेंट में 5 मैच खेले, उसने 2 जीते, 2 ड्रॉ कराये, 1 हारा
  • नीदरलैंड ने 5 मैच खेले, इनमें उसने 2 जीते, 2 हारे, 1 ड्रॉ कराया

 

 

 

 

 

ब्रेडा (नीदरलैंड). हॉकी चैम्पियंस ट्रॉफी में शनिवार को यहां भारत ने नीदरलैंड के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ खेला। इसके साथ ही उसने टूर्नामेंट के फाइनल में जगह पक्की की। इस ड्रॉ के साथ भारत के 8 अंक हो गए हैं। वह अंक तालिका में दूसरे नंबर पर है। टूर्नामेंट के नियमानुसार पहले दो स्थान पर रहने वाली टीमें ही फाइनल खेलती हैं। भारत अब 1 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खिताबी मुकाबले में उतरेगा। भारत लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचा है। पिछली बार भी उसके और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल हुआ था। तब ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 3-1 से हरा दिया था। टूर्नामेंट का यह 36वां संस्करण है, लेकिन भारत आज तक इसे जीतने में असफल रहा है। चैम्पियंस ट्रॉफी में पिछली बार भारत और नीदरलैंड के बीच 9 दिसंबर, 2014 को मुकाबला हुआ था। उस मैच में भारत ने नीदरलैंड को 3-2 से हराया था।

 

थिएरी ब्रिंकमैन ने गोलकर नीदरलैंड को दिलाई बराबरी

भारत के लिए मनदीप सिंह और नीदरलैंड की ओर से थिएरी ब्रिंकमैन ने गोल किए। मैच के 47वें मिनट में भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला। मनदीप सिंह ने शॉट लिया और इसे गोल में बदलकर भारत को मैच में बढ़त दिला दी। 55वें मिनट में नीदरलैंड के थिएरी ब्रिंकमैन गेंद को भारत के डी में लेकर पहुंचे और शॉट लगाया। भारतीय कप्तान और गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने उनके इस शॉट को रोकने की कोशिश की, लेकिन काफी करीबी होने के कारण वे असफल रहे। 59वें मिनट में नीदरलैंड को पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन इस बार श्रीजेश ने मेजबान टीम के बढ़त लेने के मंसूबों पर पानी फेर दिया। 

 

तीन क्वार्टर तक दोनों टीमें नहीं कर सकी थीं कोई गोल

पहला क्वार्टरः भारत को मैच के तीसरे ही मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला था, लेकिन नीदरलैंड के गोलकीपर ने इसे गोल में नहीं बदलने दिया। 5वें मिनट में मनदीप सिंह और जरमनप्रीत सिंह दोनों मिलकर गेंद को नीदरलैंड के डी तक लेकर पहुंचे और गोल करने का प्रयास किया, लेकिन मेजबान टीम के डिफेंडर ने उनके आक्रमण को नाकाम कर दिया। 12वें मिनट में ललित उपाध्याय नीदरलैंड के खिलाड़ियों को चकमा देते हुए उसके डी तक पहुंचे, लेकिन वहां उनका साथ देने के लिए कोई दूसरा साथी मौजूद नहीं था। भारत फिर मैच में बढ़त लेने में नाकाम रहा। 13वें मिनट में भारत को फिर पेनल्टी कॉर्नर मिला। हरमनप्रीत सिंह ने शॉट लिया, लेकिन नीदरलैंड के गोलकीपर ने अपने टीम के खिलाफ गोल नहीं होने दिया।

दूसरा क्वार्टरः 19वें मिनट में सरदार सिंह ने गोल करने की कोशिश की, लेकिन नीदरलैंड के डिफेंस को वे भेद नहीं सके। 20वें मिनट में सिमरनजीत सिंह ने नीदरलैंड के डी के अंदर से गोल करने की कोशिश की, लेकिन मेजबान टीम के गोलकीपर ने उनके प्रयास को नाकाम कर दिया। 25वें मिनट में भारत के खिलाफ नीदरलैंड को पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन भारतीय खिलाड़ी अमित रोहिदास ने गोल करने की उनकी कोशिश सफल नहीं होने दी। 27वें मिनट में नीदरलैंड को फिर पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन उसके शॉट को इस बार भारतीय गोलकीपर श्रीजेश ने आसानी से रोक दिया। 28वें मिनट में नीदरलैंड के स्ट्राइकर वैन डैम थिजस ने भारत के डी से शॉट लगाया, लेकिन श्रीजेश ने मेजबान टीम को बढ़त नहीं लेने दी।

तीसरा क्वार्टरः 34वें मिनट में भारत के सिमरनजीत सिंह को गोल करने का बढ़िया मौका मिला, लेकिन नीदरलैंड के डिफेंस ने उन्हें सफल नहीं होने दिया। 41वें मिनट में सुनील सोमरपेट ने गजब का स्टेमिना दिखाते हुए गेंद को लेकर नीदरलैंड के डी तक पहुंचे, लेकिन साथी खिलाड़ियों का सहयोग नहीं मिलने से वे इसे गोल में नहीं बदल सके।

 

तारीख किस स्थान के लिए  मैच शुरू होने का समय टीमें
01-07-2018 पांचवां व छठवा स्थान 3:30 बजे बेल्जियम v/s पाकिस्तान
01-07-2018 तीसरा व चौथा स्थान 5:15 बजे नीदरलैंड v/s अर्जेंटीना
01-07-2018 फाइनल 7:30 बजे भारत v/sऑस्ट्रेलिया

 

 

टीमेंः
भारतः
हरमनप्रीत सिंह, दिलप्रीत सिंह, जरमनप्रीत सिंह, सुरेंदर कुमार, सरदार सिंह, ललित उपाध्याय, पीआर श्रीजेश, वरुण कुमार, सुनील सोमरपेट, कंगुजम चिंगलेनसाना, विवेक प्रसाद, मनप्रीत सिंह, सिमरनजीत सिंह, मनदीप सिंह, कृष्णा पाठक, बीरेंद्र लाकड़ा, अमित रोहिदास, रमनदीप सिंह।
नीदरलैंडः हर्ट्जबर्जर जेरोन, लार्स ब्लाक, वैन डैम थिजस, जोनस डि जियस, जोर्रिट क्रोन, सीवे वैन एस, वैलेनटिन वेर्गा, ग्लेन शरमन, सैंडर बार्ट, रॉबर्ट केमपर्मन, माइक्रो प्रीजेसर, बॉब डि वोग्ड, सैम वान डेर वेन, जोएप डि मोल, रॉयल बोवेनडीर्ट, थिएरी ब्रिंकमैन, पिरमिन ब्लाक, फ्लोरिस बोल्टरबोएर।

FIH Champions Trophy Day 6, India v/s Nederland, Live, news And Updates
नीदरलैंड के खिलाफ गोल नहीं कर पाने के बाद निराश भारतीय टीम के खिलाड़ी।
FIH Champions Trophy Day 6, India v/s Nederland, Live, news And Updates
हॉकी चैम्पियंस ट्रॉफी के उद्घाटन मैच में भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से हराया था। - फाइल
FIH Champions Trophy Day 6, India v/s Nederland, Live, news And Updates
टूर्नामेंट के अपने दूसरे मैच में भारत ने अर्जेंटीना को 2-1 से हराया था। - फाइल
FIH Champions Trophy Day 6, India v/s Nederland, Live, news And Updates
कॉमनवेल्थ गेम्स में टीम के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद हॉकी टीम के कोच शोर्ड मारिन को हटाकर हरेंद्र सिंह को कोच बनाया गया है। -फाइल
prev
next
Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now