फोर्ब्स ने जारी की सबसे ज्यादा कमाने वाले एथलीट्स की लिस्ट, विराट को भी मिली जगह

पिछले साल फोर्ब्स की इसी लिस्ट में विराट 141 करोड़ रुपए की कमाई के साथ 89th पोजिशन पर थे।

dainikbhaskar.com| Last Modified - Jun 06, 2018, 07:13 PM IST

1 of
Forbes highest paid athletes list for 2018 Virat Kohli is only Cricketer in this List

* फोर्ब्स ने जारी की सबसे ज्यादा कमाने वाले एथलीट्स की लिस्ट

* लिस्ट में विराट कोहली को मिली 83वीं पोजिशन
* विराट लिस्ट में जगह बनाने वाले इकलौते क्रिकेटर और इंडियन

 

स्पोर्ट्स डेस्क. दुनिया में सबस अमीर लोगों की लिस्ट जारी करने वाली 'फोर्ब्स' मैगजीन ने हाल ही में दुनिया में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले प्लेयर्स की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली लगातार दूसरे साल जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। वे इस लिस्ट में शामिल दुनिया के इकलौते क्रिकेटर और इंडियन एथलीट हैं। विराट 160 करोड़ रुपए की कमाई के साथ यहां 83वीं पोजिशन पर हैं। दुनिया के हाइएस्ट पेड एथलीट्स में पहले नंबर पर अमेरिकी बॉक्सर फ्लायड मेवेदर हैं। हैरानी की बात ये है कि टॉप सौ एथलीट्स की इस लिस्ट में कोई भी महिला एथलीट नहीं है। विराट को मिली दोहरी खुशी...

 

- फोर्ब्स ने लिखा, 'कई अन्य भारतीय खिलाड़ियों की तरह ही कोहली की कमाई भी प्यूमा, पेप्सी, ऑडी और ओक्ले जैसी टॉप ब्रांड से जुड़ने के कारण बढ़ी है। सैलेरी से उनकी कमाई चार मिलियन डॉलर और 20 मिलियन डॉलर एंडोर्समेंट से हुई है।'

- विराट के लिए दूसरी खुशी की बात ये रही कि नई दिल्ली के मैडम तुसाद म्यूजियम में उनका मोम का पुतला भी लग गया। जिसका अनावरण भी 6 जून बुधवार को हुआ। इससे पहले यहां लियोनल मेसी, कपिल देव और उसेन बोल्ट का पुतला लगा हुआ है।

- भले ही विराट दुनिया के सबसे ज्यादा कमाने वाले क्रिकेटर हैं, लेकिन फोर्ब्स की लिस्ट में नंबर वन मेवेदर (1907 करोड़) के मुकाबले विराट की कमाई 10% भी नहीं हैं।

 

पिछले साल के मुकाबले 13% बढ़ गई विराट की कमाई

 

- पिछले साल फोर्ब्स की इसी लिस्ट में विराट 141 करोड़ रुपए की कमाई के साथ 89th पोजिशन पर थे।

- इस साल उनकी कमाई 13% बढ़कर 160 करोड़ रुपए हो गई और वे 6 पोजिशन ऊपर चढ़कर 83वें नंबर पर पहुंच गए।

 

लिस्ट में कोई भी महिला खिलाड़ी नहीं

 

- इस लिस्ट में कोई भी महिला खिलाड़ी नहीं है। अमेरिकी टेनिस प्लेयर सेरेना विलियम्स पिछले साल 51वें नंबर पर थीं, लेकिन इस साल वे टॉप-100 की लिस्ट से बाहर हो गईं हैं।

- सेरेना और रूस की मारिया शारापोवा इस लिस्ट में पिछले पांच सालों से लगातार अपनी जगह बना रही थी। लेकिन, 2015 में लगे बैन के बाद शारापोवा बाहर हो गईं।

 

टॉप-3 में मेसी और रोनाल्डो

 

- लिस्ट में अमेरिकी बॉक्सर फ्लॉयड मेवेदर 285 मिलियन डॉलर (1907 करोड़ रु) की कमाई के साथ नंबर 1 पोजिशन पर हैं। वे पिछले सात साल में चौथी बार लिस्ट में शामिल हुए हैं। अर्जेंटीना फुटबॉल टीम के कप्तान लियोनल मेसी लिस्ट में दूसरे और पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो तीसरे स्थान पर है। जबकि, ब्राजील के स्टार खिलाड़ी नेमार जूनियर पांचवीं पोजिशन पर हैं।
- मेसी की कमाई 111 मिलियन डॉलर (743 करोड़ रुपए), रोनाल्डो की 108 मिलियन डॉलर (723 करोड़ रुपए) और नेमार की 90 मिलियन डॉलर (602 करोड़ रुपए) है।
- मेवेदर ने पिछले दो साल से कमाई के मामले में टॉप पर चल रहे रोनाल्डो को पीछे छोड़ ये पोजिशन हासिल की। इस साल रोनाल्डो फिसलकर तीसरे नम्बर पर पहुंच गए।

Forbes highest paid athletes list for 2018 Virat Kohli is only Cricketer in this List
prev
next
Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now