--Advertisement--

मैक्ग्रा ने एंडरसन को दिया नया लक्ष्य, कहा- अब कुंबले के 619 टेस्ट विकेट का रिकॉर्ड तोड़ें

टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) के नाम

Danik Bhaskar | Sep 13, 2018, 09:23 AM IST

  • आस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न ने लिए हैं 708 टेस्ट विकेट, वे दूसरे नंबर पर
  • सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की सूची में कुंबले (619) तीसरी पायदान पर

लंदन. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा ने इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को अब अनिल कुंबले के टेस्ट विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ने का नया लक्ष्य दिया है। एंडरसन ने इंग्लैंड-भारत टेस्ट सीरीज में ग्लेन मैक्ग्रा के 563 टेस्ट विकेट के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। इसके साथ ही एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं।

मैक्ग्रा का मानना है कि एंडरसन 600 टेस्‍ट विकेट के आंकड़े को पार करने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा, "एंडरसन को अगला लक्ष्‍य भारत के अनिल कुंबले के 619 के टेस्‍ट विकेट के रिकॉर्ड को पार करने का बनाना चाहिए।"

एंडरसन क्या करना चाहते हैं यह उन पर निर्भर ः एंडरसन अब सबसे सफल टेस्ट गेंदबाजों की सूची में मुथैया मुरलीधरन (800), शेन वार्न (708) और अनिल कुंबले (619) के बाद हैं। मुरलीधरन, वार्न और कुंबले तीनों ही स्पिनर रहे हैं। मैक्ग्रा ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा, "जिमी को देखा। वे फिट हैं और दौड़ रहे हैं। यह इस पर निर्भर करता है कि वे क्या करना चाहते हैं। वे मुझे पीछे छोड़ चुके हैं। मुझे लगता है कि उनका अगला लक्ष्य 600 विकेट का है।" मैक्ग्रा के मुताबिक, "अगर वे 600 टेस्ट विकेट हासिल करते हैं तो यह शानदार प्रयास होगा। इसके बाद भी अगर मैदान पर आगे बढ़ने का ऐसा ही जोश और बरकरार रखते हैं तो वे जब तक चाहे खेल सकते हैं।"

मैक्ग्रा ने आखिरी विकेट के तौर पर एंडरसन को ही पवेलियन भेजा था ः मैक्ग्रा ने अपने करियर में 124 टेस्ट में 563 विकेट लिए। उनका आखिरी शिकार एंडरसन ही थे। एंडरसन 36 साल के हैं। उनका करियर लगभग खत्म माना जा रहा है। हालांकि, मैक्ग्रा का मानना है कि यह गेंदबाज अभी चुका नहीं है। मैक्ग्रा ने कहा, "मैं उन्हें 600 रन के आंकड़े को पार करते देखना चाहता हूं। हालांकि, यह उन पर निर्भर है कि वे शीर्ष पर काबिज 3 स्पिनरों में से एक को हटाना चाहते हैं या नहीं। मुझे लगता है कि कुंबले का रिकॉर्ड उनके दायरे में है।"