फीफा वर्ल्ड कप में दिख रहे गोल सेलिब्रेशन के अजब-गजब तरीके, सुआरेज ने जश्न में वाइफ की प्रेग्नेंसी बताई, तो स्विटजरलैंड के प्लेयर्स को भारी पड़ गया 'डबल ईगल' दिखाना

उरुग्वे के प्लेयर लुईस सुआरेज ने गोल करने के बाद बॉल को अपनी टीशर्ट के अंदर डाल लिया।

dainikbhaskar.com| Last Modified - Jun 26, 2018, 02:02 PM IST

1 of

* फीफा वर्ल्ड कप 2018 का रोमांचक सफर जारी

* गोल करने के बाद प्लेयर्स खास अंदाज में कर रहे सेलिब्रेट

* सुआरेज ने पत्नी की प्रेग्नेंसी बताई, एमबापे ने भाई से हार को बयां किया 

 

स्पोर्ट्स डेस्क. इन दिनों चल रहे फीफा वर्ल्ड कप में रोज 7 से 8 गोल हो रहे हैं। हर गोल के साथ एक नया इतिहास लिखा जा रहा है, होने वाला हर गोल तय कर रहा है कि कौन सी टीम ट्रॉफी की रेस में बनी रहेगी और कौन सी बाहर हो जाएगी। इसी तरह हर गोल के सेलिब्रेशन का तरीका भी अनूठा है। चाहे सुआरेज का जर्सी के भीतर फुटबॉल छिपाना हो, या रोनाल्डो का दाढ़ी खुजाना जश्न के इन सब तरीकों में कोई ना कोई कहानी छिपी हुई है। कई प्लेयर्स के सेलिब्रेशन के तरीके में पॉलिटिकल मैसेज भी दिखा। इस खबर में हम आपको वर्ल्ड कप के ऐसे ही छह गोल की कहानियां बता रहे हैं। सुआरेज ने सेलिब्रेशन में दिखाई वाइफ की प्रेग्नेंसी... 

 

लुईस सुआरेज (उरुग्वे)

 

- उरुग्वे के प्लेयर लुईस सुआरेज ने सऊदी अरब के खिलाफ मैच में जैसे ही गोल किया, उन्होंने बॉल को अपनी टी-शर्ट के अंदर डालकर जश्न मनाया। बाद में इसकी वजह बताते हुए उन्होंने कहा, 'मेरी वाइफ प्रेग्नेंट है। इसी खुशी में मैंने वो जश्न मनाया था।' सुआरेज दो बच्चों के पिता हैं। 

 

आगे देखें, प्लेयर्स के गोल सेलिब्रेशन के खास अंदाज...

Various ways of Goal celebrations during FIFA world cup 2018
Various ways of Goal celebrations during FIFA world cup 2018

स्विट्जरलैंड के खिलाड़ियों के 'डबल ईगल' पर विवाद 

 

- स्विट्जरलैंड के ग्रैनिट जाका, जेरदान शकीरी और कप्तान स्टीफ ने सर्बिया के खिलाफ मैच में हाथ से डबल ईगल बनाकर जश्न मनाया था। इसे राजनैतिक भावनाएं भड़काने वाला माना गया। इन तीनों खिलाड़ियों पर बैन लग सकता है।

 

ये है विवाद

 

- क्रॉस ईगल को लेकर ये पूरा विवाद यूरोपीय देश कोसोवो की आजादी को लेकर समर्थन करने से है। कोसोवो एक विवादित टेरेटरी है, जो सर्बिया से अलग होकर बना है।
- कोसोवो खुद को एक देश के रूप में मानता है, लेकिन सर्बिया ने उसे अबतक मान्यता नहीं दी है। वहीं अल्बानिया जो कि कोसोवो का ही पड़ोसी देश है, उसे मान्यता देता है।
- स्विटजरलैंड के जिन प्लेयर्स ने क्रॉस हैंड्स से ईगल बनाया। उनके पैरेंट्स या तो अल्बानिया से हैं या फिर कोसोवो से आते हैं। इसलिए उन्होंने कोसोवो के सपोर्ट में अल्बानिया का नेशनल सिंबल हाथों से बनाया, जो कि वहां के झंडे पर भी बना हुआ है। 
- इन प्लेयर्स में से जाका, अल्बानियन पैरेंट्स की संतान हैं, जो मूल रूप से सर्बिया से हैं। वहीं शकीरी भी कोसोवा के रहने वाले अल्बानियन पैरेंट्स की संतान हैं।

- बता दें कि कोसोवो, अल्बानिया और सर्बिया के कुछ हिस्से बाल्कन देशों में आते हैं। इन देशों के बीच पिछले कई सालों से विवाद चल रहा है, जिसकी वजह से हजारों लोगों को यूरोपीय देशों में भी शरण लेनी पड़ी है।

Various ways of Goal celebrations during FIFA world cup 2018

जेसी लिंगार्ड (इंग्लैंड)
वीडियोगेम 'फोर्टनाइट' से प्रेरित है जेसी लिंगार्ड का सेलिब्रेशन 

 

- इंग्लैंड के जेसी लिंगार्ड ने पनामा के खिलाफ गोल का सेलिब्रेशन अपने ट्रेडमार्क 'जेलिंग्ज' स्टाइल में मनाया। उनका यह डांसिंग स्टाइल सेलिब्रेशन वीडियोगेम 'फोर्टनाइट' से इंस्पायर्ड है। यह डांस मुख्य रूप से अमेरिकन रैपर ब्लोकबॉय जेबी अपने म्यूजिक वीडियो में करते नजर आते हैं।

Various ways of Goal celebrations during FIFA world cup 2018

रोनाल्डो (पुर्तगाल)
रोनाल्डो ने कहा था- पहले मैच में गोल किया तो पूरे टूर्नामेंट में दाढ़ी रखूंगा 

 
- रोनाल्डो के दाढ़ी छूने के जश्न को मेसी और बकरे से जोड़ा गया। पर बाद में रोनाल्डो ने बताया, 'मैच के एक दिन पहले शेव करते समय थोड़ी सी दाढ़ी छोड़ दी और साथी खिलाड़ी रिकार्डो क्वारसमा से कहा था कि स्पेन के खिलाफ गोल किया तो पूरे टूर्नामेंट में दाढ़ी रखूंगा। यह मेरे लिए गुडलक साबित हुई।' 

 

 

Various ways of Goal celebrations during FIFA world cup 2018

किलियन एमबापे (फ्रांस)

एमबापे ने बताया- भाई प्लेस्टेशन में हराने के बाद ऐसा करता है 

 

- फ्रांस के किलियन एमबापे ने बताते हैं, 'जब भी मेरा 12 साल का भाई ईथन मुझे प्ले-स्टेशन खेलने के दौरान गेम में हराता है, तब उसका जश्न मनाने का स्टाइल ऐसा ही रहता है। मेरा 'आर्म क्रॉस' स्टाइल उसी से प्रेरित है।' 

Various ways of Goal celebrations during FIFA world cup 2018

टीम के जश्न मनाने के तरीके पर जर्मनी को मांगनी पड़ी माफी

 

- जर्मन एसोसिएशन को स्वीडन के खिलाफ अपनी टीम के जश्न मनाने के तरीके पर माफी मांगनी पड़ गई। जर्मनी ने वो मैच इंजरी टाइम में जीता था। इसके बाद जर्मन स्टाफ और खिलाड़ियों ने स्वीडन के डगआउट की ओर चिढ़ाते हुए दौड़ लगाई थी। स्वीडन के कोच एंडरसन ने इस पर नाराजगी जाहिर की थी। 

prev
next
Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now