चैम्पियन्स ट्रॉफी हॉकी में भारत की लगातार दूसरी जीत, अर्जेंटीना को 2-1 से हराया, प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंचा इंडिया

भारत के लिए पहला गोल हरमनप्रीत ने मैच के 17वें मिनट में किया।

dainikbhaskar.com| Last Modified - Jun 24, 2018, 08:20 PM IST

1 of
india beat argentina by 2-1 in Mens Hockey Champions Trophy in Breda

* पिछले सात महीनों में दोनों टीमों के बीच हुए चार मैच, दोनों ने दो-दो जीते
* भारत ने शनिवार को पाकिस्तान को 4-0 से मात दी थी
* टूर्नामेंट में भारत का अगला मैच 27 जून को दुनिया की नंबर वन टीम ऑस्ट्रेलिया से होगा

ब्रेडा (नीदरलैंड). चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी के अपने दूसरे मैच में भारत ने रविवार को अर्जेंटीना को 2-1 से हरा दिया और टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत दर्ज की। भारत की ओर से हरमनप्रीत और मनदीप सिंह ने, तो वहीं अर्जेंटीना की ओर से पेलट गोंजेलो ने गोल किया। शनिवार को हुए पहले मैच में भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से हराया था।

 

- भारत के लिए पहला गोल हरमनप्रीत ने मैच के 17वें मिनट में किया, जब उन्होंने पेनल्टी को गोल में बदला।
- 28वें मिनट में दिलप्रीत सिंह के पास पर मनदीप सिंह ने फील्ड गोल करते हुए भारत को दूसरी बढ़त दिलाई।
- विपक्षी टीम की ओर से 30वें मिनट में पेलट गोंजेलो ने पेनल्टी पर शॉट मारकर बॉल को भारत के गोलपोस्ट में पहुंचा दिया। इसके तुरंत बाद भारत को पेनल्टी कॉर्नर भी मिला, लेकिन इस बार हरमनप्रीत उसे गोल में नहीं बदल सके।

 

अर्जेंटीना ने पहले और तीसरे क्वार्टर में मिस की पेनल्टी

 

- पहले क्वार्टर में दोनों टीम गोल नहीं कर सकी। मैच के 10वें मिनट में अर्जेंटीना को पेनल्टी मिली। पेलट गोंजेलो ने शॉट लिया, लेकिन वे मिस कर गए।
- 43वें मिनट (तीसरे क्वार्टर) में भी अर्जेंटीना को पेनल्टी मिली। यह शॉट भी गोंजेलो ने लिया, लेकिन वे फिर मिस कर गए।
- भारत की टूर्नामेंट में यह लगातार दूसरी जीत है। शनिवार को हुए उद्घाटन मैच में भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से हराया था। अर्जेंटीना ने अपने पहले मैच में नीदरलैंड को 2-1 से हराया था।

 

प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंचा इंडिया

 

- इस मैच को जीतने के साथ ही भारतीय  टीम प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है। उसके 6 प्वाइंट्स हैं।
- भारत ने टूर्नामेंट में 2 मैच खेले हैं, और दोनों में उसे जीत मिली है। 
- नीदरलैंड्स की टीम दो मैचों में एक जीत के साथ दूसरे नंबर पर है। अर्जेंटीना तीसरे नंबर पर है। वहीं छह टीमों में पाकिस्तान की टीम आखिरी पोजिशन पर है।

 

सात महीने में अर्जेंटीना के खिलाफ खेले थे तीन मैच

 

- इस मैच से पहले पिछले सात महीने में भारत और अर्जेंटीना के बीच 3 मैच हुए थे। इनमें से एक भारत ने और दो मैच अर्जेंटीना ने जीते थे।
- पिछले साल 8 दिसंबर को भुवनेश्वर में हुए मेन्स एफआईएच हॉकी वर्ल्ड लीग के फाइनल में अर्जेंटीना ने भारत को 1-0 से हराया था। उस मैच में पेलट गोंजेलो ने अर्जेंटीना के लिए गोल किया था।
- इस साल 3 मार्च को सुल्तान अजलन शाह कप में भी अर्जेंटीना और भारत की टीमें आमने-सामने हुईं थीं। उस मैच में अर्जेंटीना ने भारत को 3-2 से हराया था। उस मैच में अर्जेंटीना की ओर से तीनों गोल पेलट गोंजेलो ने ही किए थे।

 

40 साल में एक बार भी चैम्पियन नहीं बना भारत

 

- चैम्पियन ट्रॉफी 1978 में शुरू हुई थी। तब से अबतक इस टूर्नामेंट के 36 सीजन हो चुके हैं, लेकिन भारत एक बार भी इसे नहीं जीत सका है।
- इस टूर्नामेंट में भारत की बेस्ट परफॉर्मेंस साल 2016 में रही थी, तब भारत खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से पेनल्टी शूटआउट में हार गया था।
- इस बार चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत के अलावा पाकिस्तान, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड और बेल्जियम की टीमें हिस्सा ले रही हैं।
- यह टूर्नामेंट राउंड रॉबिन लीग के आधार पर खेला जाता है। शीर्ष पर रहने वाली 2 टीमों के बीच 1 जुलाई को फाइनल खेला जाएगा। टूर्नामेंट में कुल 18 मुकाबले होंगे।

india beat argentina by 2-1 in Mens Hockey Champions Trophy in Breda
india beat argentina by 2-1 in Mens Hockey Champions Trophy in Breda
prev
next
Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now