9 साल से जिम्बाब्वे, विंडीज और एशिया के बाहर पहला टेस्ट और सीरीज नहीं जीता भारत

भारत ने आखिरी बार 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में पहला टेस्ट जीता था

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jul 31, 2018, 07:59 AM IST

India has not won the first Test and series outside Asia since 9 years
9 साल से जिम्बाब्वे, विंडीज और एशिया के बाहर पहला टेस्ट और सीरीज नहीं जीता भारत
  • पहला टेस्ट 1 अगस्त से बर्मिंघम में होगा, भारत यहां कभी नहीं जीता
  • भारत इंग्लैंड में पिछले आठ में से सात टेस्ट हारा 

बर्मिंघम. भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला एक अगस्त से बर्मिंघम के एजबेस्टन ग्राउंड पर शुरू होगा। टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम का एशिया के बाहर रिकॉर्ड काफी कमजोर रहा है। इसके पीछे एक बड़ी वजह टीम का स्लो स्टार्टर होना भी रहा है। यानी टीम इंडिया विदेशी दौरों पर अक्सर पहला टेस्ट मैच नहीं जीत पाती है। इसका सबसे बड़ा सबूत यह है कि नौ साल से भारत को जिम्बाव्वे, वेस्टइंडीज और एशिया के बाहर हुई टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच में जीत नहीं मिली है।
 
पिछले 8 सीरीज का पहला टेस्ट नहीं जीता भारत: भारत ने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका में 2009 के बाद से किसी टेस्ट सीरीज के पहले मैच में जीत हासिल नहीं की है। साथ ही तब से भारत को इन देशों में किसी टेस्ट सीरीज में भी जीत नहीं मिली है। भारत ने आखिरी बार इन चार में से किसी देश में टेस्ट सीरीज का पहला मैच 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में जीता था। तब भारत ने सीरीज भी 1-0 से जीती थी। उसके बाद से भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में तीन, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में दो-दो और न्यूजीलैंड में एक टेस्ट सीरीज खेली है। इनमें से किसी भी सीरीज के पहले मैच में जीत नहीं मिली। इन आठ सीरीज में से छह के पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम को हार मिली और दो में पहला टेस्ट ड्रॉ रहा। भारत इंग्लैंड में पिछले आठ में से सात टेस्ट हारा है।

 

2010 से एशिया के बाहर भारत का प्रदर्शन:

 

किसके खिलाफ पहले टेस्ट का नतीजा सीरीज का नतीजा साल
दक्षिण अफ्रीका पारी व 25 रन से हारे 1-1 से ड्रॉ 2010-11 
इंग्लैंड 196 रन से हारे  0-4 से हारे 2011 
ऑस्ट्रेलिया 22 रन से हारे 0-4 से हारे 2011-12
दक्षिण अफ्रीका मुकाबला ड्रॉ 0-1 से हारे 2013-14 
न्यूजीलैंड 40 रन से हारे 0-1 से हारे 2014 
इंग्लैंड मुकाबला ड्रॉ 1-3 से हारे 2014
ऑस्ट्रेलिया 48 रन से हारे 0-2 से हारे 2014-15 
दक्षिण अफ्रीका 72 रन से हारे 1-2 से हारे 2018 

 (*इस टेबल में जिम्बाब्वे और वेस्टइंडीज में खेली सीरीज शामिल नहीं)

 

पिछली तीन टेस्ट सीरीज में पहला मैच हारा इंग्लैंड: टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर यह है कि इंग्लैंड की टीम अपनी पिछली तीन टेस्ट सीरीज में पहला मैच हारी है। उसे इसी साल मई में पाकिस्तान ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में लॉर्ड्स में नौ विकेट से हराया था। उससे पहले मार्च में न्यूजीलैंड ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में ऑकलैंड में पारी और 49 रन से हराया था। उससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज के पहले मैच में ब्रिस्बेन में इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया था। हालांकि, इनमें से दो सीरीज इंग्लैंड ने विदेश में खेली थी। भारत के खिलाफ पिछली घरेलू सीरीज (2014 में) उसने पहला टेस्ट ड्रॉ खेला था। वह तब सीरीज जीतने में सफल रहा था। 

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now