वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज खेलकर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में डेब्यू करेगा भारत, आईसीसी ने जारी किया 5 साल का कैलेंडर

2021 में होगा टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल, आईसीसी ने 13 टीमों की वनडे लीग की भी घोषणा की।

DainikBhaslkar.com| Last Modified - Jun 20, 2018, 07:15 PM IST

1 of
India to tour West Indies for World Test Championship opener
टेस्ट चैम्पियनशिप की ट्रॉफी के साथ भारतीय कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर।

 

  • टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत-पाकिस्तान के बीच कोई सीरीज नहीं होगी
  • 5 साल के दौरान भारत 200 मैच खेलेगा, किसी भी दूसरी टीम से ज्यादा
  • भारत 2019 विश्व कप के बाद वेस्टइंडीज में टेस्ट चैम्पियनशिप खेलेगा
  • वेस्टइंडीज दौरे में भारत 3 एकदिवसीय और 2 टी-20 मैच भी खेलेगा

 

 

 

 

 

दुबई. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को अगले 5 सत्र (2018-2023) के फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी) जारी किया। नए एफटीपी का मुख्य आकर्षण विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप है। इस चैम्पियनशिप में 9 टीमें भाग लेंगी। इसके अलावा एफटीपी ने 13 टीमों वाली वनडे लीग भी शामिल है। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत अपनी पहली सीरीज जुलाई 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलेगा। वहीं जुलाई 2020 में वह श्रीलंका के खिलाफ खेलकर वनडे लीग की शुरुआत करेगा। 5 साल के दौरान भारत 102 मैचों की मेजबानी करेगा। 

 

 

टेस्ट चैम्पियनशिपः हर टीम खेलेगी 6-6 सीरीज
टेस्ट चैम्पियनशिप की शुरुआत 2019 से होगी। इसमें भाग लेने वाली 9 टीमें दो साल में 6 टेस्ट सीरीज खेलेंगी। इनमें से 3 घरेलू और 3 विदेश मैदान पर होंगी। इन 9 टीमों में शीर्ष पर रहने वाली 2 टीमों के बीच 2021 में फाइनल होगा। 

 

दक्षिण अफ्रीका से 3 और बांग्लादेश से 2 टेस्ट खेलेगा भारत

- आईसीसी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, "टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत दूसरी सीरीज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होगी। वह अक्टूबर 2019 में घरेलू मैदान पर 3 मैच खेलेगा। इसके बाद बांग्लादेश भारत का दौरा करेगा। वह भारत के साथ 2 टेस्ट और 3 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगा।"
- भारतीय टीम 2020-2021 क्रिकेट सत्र में न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट खेलेगा। इसके बाद वह घरेलू मैदान पर इंग्लैंड के साथ 5 टेस्ट मैच की सीरीज खेलेगा।

- विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत और पाकिस्तान एकदूसरे के खिलाफ कोई सीरीज नहीं खेलेंगे। टेस्ट चैम्पियनशिप के दौरान भारत 18 टेस्ट खेलेगा। इनमें 12 टेस्ट उसे ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खेलने हैं।

 

वनडे लीग में होंगी 13 टीमें
- वनडे लीग में वर्ल्ड क्रिकेट लीग चैम्पियनशिप की विजेता नीदरलैंड के अलावा टेस्ट खेलने वाली सभी 12 टीमें हिस्सा लेंगी। आईसीसी के चीफ एग्जिक्यूटिव डेव रिचर्डसन के मुताबिक, "वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2019 और वनडे लीग 2020 से शुरू होगी।"

- जून 2020 में भारत वनडे लीग में अपनी शुरुआत श्रीलंका दौरे से करेगा। यह लीग 2023 के वनडे विश्व कप में क्वालिफायर का भी काम करेगी। इस लीग में टॉप 7 में रहने वाली टीमें और मेजबान भारत 2019 विश्व कप के लिए सीधे क्वालिफाई करेंगे। नीचे की 5 टीमों को आईसीसी वर्ल्ड कप क्वालिफायर के जरिये विश्व कप में जगह बनाने के लिए दूसरा मौका मिलेगा।

- बयान में आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेव रिचर्डसन ने कहा है, "द्विपक्षीय क्रिकेट शुरू करना नया चैलेंज नहीं है, लेकिन इस एफटीपी के जारी होने के साथ, हमारे सदस्यों को एक वास्तविक हल मिला है। इससे दुनिया भर के प्रशंसकों को लगातार क्रिकेट से जुड़े रहने का मौका मिलेगा।"

 

India to tour West Indies for World Test Championship opener
India to tour West Indies for World Test Championship opener
prev
next
Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now