वर्ल्ड कप: 8 साल बाद पुर्तगाल-स्पेन में मैच आज, एक ही क्लब से खेलने वाले रेमोस-रोनाल्डो होंगे आमने-सामने

पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और स्पेन के सर्जियो रेमोस दोनों ही रियाल मैड्रिड क्लब के लिए खेलते हैं।

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jun 16, 2018, 12:31 AM IST

1 of
Fifa World Cup 2018 2nd Day: News, Live and Updates

  •  उरुग्वे और मिस्र ग्रुप ए में, स्पेन, पुर्तगाल, ईरान और मोरक्को ग्रुप बी में हैं
  •  फीफा रैंकिंग में स्पेन 10वें नंबर पर और पुर्तगाल चौथे नंबर पर है 

आज के मैच

मुकाबला वेन्यू शुरुआत का भारतीय समय
मिस्र v/s उरुग्वे लुझनिकी स्टेडियम शाम 5:30 बजे से 
मोरक्को v/s ईरान सेंट पीटर्सबर्ग  रात 8:30 बजे से 
पुर्तगाल v/s स्पेन सोच्ची रात 11:30 बजे से 

 

मॉस्को.  फुटबॉल विश्व कप के दूसरे दिन शुक्रवार को 3 मुकाबले होंगे। पहला- मिस्र और उरुग्वे, दूसरा- मोरक्को और ईरान और तीसरा- पुर्तगाल और स्पेन के बीच खेला जाएगा। दिलचस्प यह है कि तीसरे मैच में रियाल मैड्रिड से खेलने वाले सर्जियो रेमोस और क्रिस्टियानो रोनाल्डो आमने-सामने होंगे। रेमोस स्पेन के और रोनाल्डो पुर्तगाल के कप्तान हैं। 

 

 

विश्व कप में दूसरी बार स्पेन-पुर्तगाल आमने-सामने 
- 2010 विश्व कप में स्पेन और पुर्तगाल ने एक-दूसरे के खिलाफ मैच खेला था। उसमें स्पेन 1-0 से जीता था। उसके बाद आज दोनों के बीच दूसरा मैच होगा। दोनों के बीच 35 अंतरराष्ट्रीय मैच हुए हैं। स्पेन ने 72 और पुर्तगाल ने 41 गोल किए हैं।

- टूर्नामेंट शुरू होने के एक दिन पहले स्पेन ने मुख्य कोच जुलेन लोपतेगुई को बर्खास्त कर दिया। अब खेल निदेशक फर्नाडो हिएरो को यह जिम्मेदारी दी गई है। हालांकि, कप्तान सर्जियो रेमोस का दावा है कि इससे टीम के प्रदर्शन पर फर्क नहीं पड़ेगा।

 

एक ही क्लब से खेलने वाले रेमोस और रोनाल्डो के बीच मुकाबला 

- उधर, क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नेतृत्व में पुर्तगाल भी इस बार विश्व कप से खाली हाथ नहीं जाना चाहेगा। रेमोस, रोनाल्डो के क्लब रियाल मैड्रिड के कप्तान भी हैं। उनकी अगुआई में टीम ने हाल ही में चैम्पियंस लीग का खिताब जीता है। वहीं, रोनाल्डो ने चैम्पियंस लीग में सबसे ज्यादा गोल किए थे। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि मैच के दौरान रोनाल्डो अपने क्लब के कप्तान पर कितना भारी पड़ते हैं। 

 

 20 साल बाद विश्व कप में खेल रहा है मोरक्को

- विश्व कप में मोरक्को और ईरान ने एक दूसरे के खिलाफ एक भी मैच नहीं खेला है। फीफा रैंकिंग में भी दोनों टीमें आसपास ही हैं। ईरान 37वीं और मोरक्को 41वें नंबर की टीम है। ईरान के ग्रीस और कोसोवो के खिलाफ फ्रेंडली मैच रद्द कर दिए गए। इससे उनके तैयारियों को झटका लगा है, लेकिन वह एशिया की दिग्गज टीम है। ऐसे में विश्व कप में वह अपना पहला मैच जीतकर एशियाई चुनौती को आगे बढ़ाना चाहेगी। मोरक्को 1998 के बाद पहली बार विश्व कप में भाग ले रहा है। 

 

उरुग्वे के खिलाफ मैच के लिए मिस्र के सालाह ने खुद को फिट बताया
- दोनों ने एक-दूसरे के खिलाफ सिर्फ एक मैच खेला है। 16 अगस्त 2006 को हुए उस मैच में उरुग्वे ने 2-0 से जीता था। मिस्र ने 28 साल बाद विश्व कप के लिए क्वालिफाई किया है। हालांकि, टूर्नामेंट शुरू होने से मोहम्मद सालाह के चोटिल होने से झटका लगा था। गुरुवार रात सालाह ने ऐलान किया कि उरुग्वे के खिलाफ होने वाले मुकाबले के लिए वे पूरी तरह फिट हैं। सालाह यूईएफए चैम्पियनशिप के दौरान चोटिल हो गए थे।
- पिछले दोनों विश्व कप में उरुग्वे का प्रदर्शन शानदार रहा है। उरुग्वे ने 2010 में चौथा और 2014 विश्व कप में उसने आखिरी-16 में जगह बनाई थी। दो बार विश्व कप चैम्पियन रह चुके उरुग्वे पिछले 18 मैच में एक भी हारा नहीं है। फीफा रैंकिंग में भी वह मिस्र से काफी आगे है। उरुग्वे की 14वीं और मिस्र की 45वीं रैंकिंग है।

Fifa World Cup 2018 2nd Day: News, Live and Updates
Fifa World Cup 2018 2nd Day: News, Live and Updates
prev
next
Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now