फीफाः प्री-क्वार्टर में रूस और स्पेन का मुकाबला आज, डेनमार्क के खिलाफ क्रोएशिया के लुका मोड्रिक पर होगी नजर

स्पेन का विश्व कप में 5वीं बार मेजबान टीम से मुकाबला है। उसने इससे पहले हुए सभी मैच जीते हैं।

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jul 01, 2018, 07:30 AM IST

1 of
Fifa World Cup: Pre-Quarter final Match spain v/s russia, croatia v/s denmark, Preview, Live, news and updates

  • क्रोएशिया ने ग्रुप स्टेज में 7 गोल किए, उसके खिलाफ सिर्फ एक गोल हुआ
  • स्पेन ने रूस के खिलाफ पिछले 3 मैच में 10 गोल किए
  • स्पेन की टीम पिछले 23 मैचों से अपराजेय है
  • रूस यूरो कप 2008 के सेमीफाइनल में पहुंचा था

मॉस्को. फुटबॉल विश्व कप में रविवार को प्री-क्वार्टर फाइनल स्टेज के दो मुकाबले होंगे। पहला- स्पेन और रूस, दूसरा- क्रोएशिया और डेनमार्क के बीच खेला जाएगा। दोनों मैचों में जीतने वाली टीमें आखिरी 8 में जगह बनाएंगी और हारने वाली विश्व कप से बाहर हो जाएगी। रूस विश्व कप में पहली बार अगले दौर में पहुंचा है। हालांकि, तत्कालीन सोवियत संघ ने 8 बार अगले दौर में जगह बनाई थी। 2010 के चैम्पियन स्पेन ने 10वीं बार दूसरे दौर में जगह बनाई है। क्रोएशिया की टीम 20 साल बाद दूसरे दौर में पहुंची है। डेनमार्क 16 साल बाद आखिरी 16 में जगह बना पाया है। 

 

1 जुलाई को होने वाले मुकाबले

मुकाबला जगह शुरुआत का भारतीय समय
रूस v/s स्पेन लुझनिकी स्टेडियम  शाम 7:30 बजे
क्रोएशिया v/s डेनमार्क निझमी नोवग्रोद स्टेडियम रात 11:30 बजे

 

दमदार शुरुआत के बाद रूस ने लय खोई: विश्व कप में रूस ने उद्घाटन मैच में ही सऊदी अरब को 5-0 से हराया था। उसके बाद मिस्र को 3-1 से मात दी। हालांकि, ग्रुप स्टेज के अपने आखिरी मुकाबले में वह पुरानी फॉर्म बरकरार नहीं रख सका और उरुग्वे से 3-0 से हार गया। सोवियत संघ टूटने के बाद रूस की टीम पहली बार नॉकआउट दौर में पहुंची है। विश्व कप का पहला मैच खेलने से पहले तक पिछले 8 महीने से उसे जीत हासिल नहीं हुई थी।

 

रूस के खिलाफ स्पेन का पलड़ा भारी: रूस ने पिछले साल नवंबर में स्पेन के खिलाफ 3-3 से ड्रॉ खेला था। रूस और स्पेन ने एकदूसरे के खिलाफ 6 मैच खेले हैं। उनमें से स्पेन ने 4 जीते और 2 ड्रॉ कराए। तत्कालीन सोवियत संघ के आंकड़े को भी जोड़ लें तब भी स्पेन के खाते में ज्यादा जीत हैं। तत्कालीन सोवियत संघ और स्पेन के बीच 5 मैच हुए थे। इनमें से स्पेन ने 2 जीते, 2 ड्रॉ खेले और सिर्फ 1 में हारा। आज से ठीक 36 साल पहले 1 जुलाई, 1982 को स्पेन में हुए विश्व कप के दूसरे दौर के मैच में तत्कालीन सोवियत संघ ने बेल्जियम के खिलाफ 1-0 से जीत हासिल की थी। स्पेन की टीम विश्व कप में अब तक 98 गोल कर चुकी है। अगर रूस के खिलाफ मैच में वह 2 गोल कर लेती है तो ब्राजील, जर्मनी, इटली, अर्जेंटीना और फ्रांस के बाद विश्व कप में 100 या उससे ज्यादा गोल करने वाली छठी टीम बन जाएगी। 

 

क्रोएशिया ने डेनमार्क से एक गोल ज्यादा किया: क्रोएशिया और डेनमार्क ने एक दूसरे के खिलाफ 5 मैच खेले हैं। इनमें से दोनों टीमों के हिस्से में 2-2 बार जीत आई है, एक मुकाबला ड्रॉ पर छूटा। हालांकि, गोल करने के मामले में क्रोएशिया आगे है। उसने 7 जबकि डेनमार्क ने 6 गोल किए हैं। आखिरी बार दोनों टीमें कोपेनहेगन में एक मैत्री मैच में आमने-सामने हुईं थीं। वहां क्रोएशिया ने डेनमार्क के खिलाफ 2-1 से जीत हासिल की थी। क्रोएशिया का विश्व कप में सबसे अच्छा प्रदर्शन 1998 में रहा था, जब वह तीसरे नंबर पर रही थी। उसके बाद से वह पहली बार अगले दौर से आगे बढ़ी है। 

 

मोड्रिक के सामने टीम को आखिरी 8 में पहुंचाने की चुनौती: क्रोएशिया की टीम मिडफील्डर लुका मोड्रिक की अगुआई में उतरेगी। मोड्रिक इस विश्व कप में दो गोल कर चुके हैं। रियाल मैड्रिड की ओर से 6 साल में मोड्रिक ने 4 चैम्पियंस लीग खिताब जीते। इसके अलावा ला लीगा और कोपा डेल रे टूर्नामेंट भी जीता। मोड्रिक ने मार्च 2006 में अर्जेंटीना के खिलाफ एक मैत्री मैच से क्रोएशिया की ओर से पदार्पण किया था। हालांकि, उसके बाद से उनकी टीम दो बार विश्व कप के ग्रुप स्टेज में ही बाहर हो गई थी। ऐसे में मोड्रिक के पास किसी बड़े टूर्नामेंट में अपनी छाप छोड़ने का अच्छा मौका है।

 

शनिवार को हुए मैचों के नतीजे

फ्रांस ने अर्जेंटीना को 4-3 से हराया

उरुग्वे ने पुर्तगाल को 2-1 से हराया

Fifa World Cup: Pre-Quarter final Match spain v/s russia, croatia v/s denmark, Preview, Live, news and updates
Fifa World Cup: Pre-Quarter final Match spain v/s russia, croatia v/s denmark, Preview, Live, news and updates
रूस के खिलाफ मुकाबले से पहले लुझनिकी स्टेडियम में अभ्यास करते स्पेन की टीम के खिलाड़ी।
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now