दूसरा वनडेः इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया, दोनों टीमों में कोई बदलाव नहीं

टीम इंडिया ने जनवरी 2016 के आस्ट्रेलिया दौरे के बाद से कोई भी द्विपक्षीय वनडे सीरीज नहीं गंवाई

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jul 14, 2018, 03:09 PM IST

1 of
India vs England One Day Series: 2nd Match, Preview, Live, News And Updates

 

  • वनडे में भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 35% ज्यादा मैच जीते
  • मैच का प्रसारण सोनी नेटवर्क के चैनलों पर किया जाएगा

लंदन.  भारत और इंग्लैंड के बीच शनिवार दोपहर 3:30 बजे से दूसरा वनडे खेला जाएगा। तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच 12 जुलाई को नॉटिंघम में हुआ था, जिसे भारत ने 8 विकेट से जीता। भारत आज जीता तो यह ढाई साल में उसकी 10वीं सीरीज होगी जिसमें उसने खिताब अपने नाम किया।

इंग्लैंड के खिलाफ पिछली सीरीज जनवरी, 2017 में भारत ने घरेलू मैदान पर खेली और 2-1 से अपने नाम की। वहीं इंग्लैंड में 2014 में 5 मैचों की वनडे सीरीज 3-1 से जीती थी। सीरीज का एक मैच रद्द हो गया था। भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 97 मैच खेले गए। इनमें भारत 53 और इंग्लैंड 39 मैच जीतने में सफल रहा। 2 मैच टाई रहे, जबकि 3 का नतीजा नहीं निकला। हालांकि, एक सच यह भी है कि इंग्लैंड ने 2015 में ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद से घरेलू मैदान में कोई वनडे सीरीज नहीं गंवाई है।

 

फीफा फाइनल की वजह से अभ्यास का मौका नहीं मिला :  रविवार को फुटबॉल विश्व कप का फाइनल होने के कारण यह मैच शनिवार को रखा गया। इस वजह से दोनों मैचों के बीच एक ही दिन का अंतर है। दोनों टीमों को अभ्यास का कोई खास मौका नहीं मिला। इंग्लैंड ने टी-20 सीरीज में स्पिन गेंदबाजी मशीन मर्लिन के साथ अभ्यास किया था, लेकिन इस बार उसके पास भारतीय खिलाड़ियों के खेल का वीडियो विश्लेषण करने का भी समय नहीं रहेगा, क्योंकि दोनों टीमें 13 जुलाई को ही लंदन पहुंची हैं। ऐसे में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को कुलदीप यादव का सामना करने के लिए मानसिक रूप से तैयार होना पड़ेगा।

 

कुलदीप यादव के पास रिकॉर्ड बनाने का मौका: कुलदीप यादव वनडे में 45 विकेट ले चुके हैं। यदि 5 विकेट और ले लेते हैं तो सबसे जल्दी 50 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे। कुलदीप ने अभी 21 मैच खेले हैं। उनसे पहले श्रीलंका के अजंता मेंडिस ने 22 मैचों में 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। महेंद्र सिंह धोनी के वनडे क्रिकेट में 9,967 रन हैं। अगर वे इस मैच में 33 या उससे ज्यादा रन बनाते हैं तो वनडे में 10 हजार रन बनाने वाले चौथे भारतीय बन जाएंगे। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ यह उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं। 

 

लार्ड्स की पिच पर हो सकती है घास :  टी-20 सीरीज में 1-0 से पिछड़ने के बाद इंग्लैंड ने हरी भरी पिच बनाई थी। इसके बावजूद उसके तेज गेंदबाजों को स्विंग नहीं मिली। अब देखना यह है कि लार्ड्स या लीड्स (तीसरा वनडे वहीं होना है) पर पिच पर घास होती है या नहीं। एलेक्स हेल्स हाथ में खिंचाव के कारण पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं। पहले वे सिर्फ पहले वनडे से ही बाहर हुए थे। उनकी जगह दूसरे वनडे में भी डेविड मलान को टीम में रखा गया है। 

 

टीमें (संभावित): भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, श्रेयस अय्यर, सिद्धार्थ कौल, अक्षर पटेल, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार। 
इंग्लैंड: इयान मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयर्स्टो, जोस बटलर, मोइन अली, जो रूट, जेक बॉल, टॉम कुरेन, डेविड मलान, लियाम प्लंकेट, बेन स्टोक्स, आदिल राशिद, डेविड विली, मार्क वुड। 

India vs England One Day Series: 2nd Match, Preview, Live, News And Updates
India vs England One Day Series: 2nd Match, Preview, Live, News And Updates
prev
next
Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now