विश्वकप: प्री-क्वार्टर आज से, पहले मैच में मेसी-ग्रीजमैन पर नजर; उरुग्वे से पुर्तगाल की भिड़ंत

सभी नॉकआउट मुकाबले लाल और सफेद रंग की टेलस्टार गेंद से खेले जाएंगे। ग्रुप स्टेज में गेंद सफेद और काले रंग की थी।

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jun 30, 2018, 07:46 PM IST

1 of
world cup 2018 pre-quarter final argentina france portugal and Uruguay live and updates

 

  • उरुग्वे 1930 के बाद से कभी भी विश्व कप में शुरुआती 4 मैच नहीं जीत पाई
  • उरुग्वे और फ्रांस अपने-अपने ग्रुप में शीर्ष पर और अर्जेंटीना-पुर्तगाल दूसरे स्थान पर थे
  • पिछले 5 विश्व कप में ग्रुप स्टेज में टॉप पर रहने वाली 9 टीम फाइनल तक पहुंची

 

मॉस्को.  विश्व कप में शनिवार को प्री-क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना का मुकाबला फ्रांस और पुर्तगाल का उरुग्वे से होगा। आज के दोनों मैच में विश्व कप के चार शीर्ष खिलाड़ी आमने-सामने होंगे। अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी के सामने फ्रांस के एंटोनियो ग्रीजमैन जबकि, पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो के सामने उरुग्वे के लुई सुआरेज होंगे। दो बार की चैम्पियन अर्जेंटीना 10वीं और फ्रांस 8वीं बार क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह बनाना चाहेंगी। दूसरे मैच में पुर्तगाल की नजर 2006 के बाद पहली बार अंतिम 8 में पहुंचने पर होगी। अपने ग्रुप में शीर्ष पर रही उरुग्वे की टीम 2010 में आखिरी बार अंतिम 8 तक पहुंची थी। उरुग्वे 1986 के बाद से चार बार प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचा है, जिसमें 3 बार जीती है। अर्जेंटीना की टीम पिछले साल फाइनल तक पहुंची थी, जहां उसे जर्मनी ने 1-0 से हराया था।

 

मुकाबला जगह शुरुआत का भारतीय समय
अर्जेंटीना v/s फ्रांस कज़ान शाम 7:30 बजे से
पुर्तगाल v/s उरुग्वे सोची रात 11:30 बजे से

 

अर्जेंटीना को मेसी से जादुई प्रदर्शन की उम्मीद: ग्रुप स्टेज में अपेक्षा से विपरित प्रदर्शन करने वाली टीम अर्जेंटीना मुश्किल से आखिरी 16 में पहुंची है। अब विश्व कप में आगे बढ़ने से पहले उसका मुकाबला फ्रांस से होगा। पिछले मैच के दौरान इस विश्व कप में अपना पहला गोल करने वाले अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी पर सबकी नजर होगी। साथ ही हिगुएन, एंजेल डी मारिया, सर्जियो एगुएरो और पॉल डाइबाला से टीम को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। फ्रांस के खिलाफ अर्जेंटीना का प्रदर्शन हमेशा बेहतर रहा है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 11 अंतरराष्ट्रीय मैच हुए हैं, जिसमें अर्जेंटीना ने 6 और फ्रांस ने केवल 2 जीते हैं। जबकि, 3 मैच ड्रॉ रहे।

- वहीं, दोनों टीमें विश्व कप में दो बार आमने-सामने हुई हैं, उसमें भी अर्जेंटीना ने जीत हासिल की है। अर्जेंटीना 1930 में 1-0 और 1978 में 2-1 से जीता। फ्रांस की टीम 1978 के बाद से विश्व कप में किसी दक्षिण अमेरिकी टीम से नहीं हारी है। इस दौरान उसने 8 बार किसी दक्षिण अमेरिकी टीम का सामना किया और 4 मैच अपने नाम किए। जबकि, 4 ड्रॉ करा लिए। फ्रांस की उम्मीदें मिडफील्डर पॉल पोग्बा, स्ट्राइकर ओलिवर गिरूड और ग्रीजमैन पर टिकी हुई है।

 

रोनाल्डो और सुआरेज में होगी टक्कर: स्पेन की फुटबॉल लीग ला लीगा में खेलने वाले दो सबसे बड़े प्रतिद्वंदी अंतरराष्ट्रीय मैच में पहली बार आमने-सामने होंगे। उरुग्वे के सुआरेज बार्सिलोना और पुर्तगाल के रोनाल्डो रियाल मैड्रिड की तरफ से खेलते हैं। दोनों इस विश्व कप में शानदार फॉर्म में हैं। रोनाल्डो ने 3 मैच में 4 गोल और सुआरेज ने 3 मैच में 2 गोल किए। पुर्तगाल और उरुग्वे ने अब तक 2 मैच खेले हैं, जिनमें एक पुर्तगाल ने जीता। जबकि, 1 ड्रॉ रहा था। 1972 के बाद से दोनों टीमें कभी आमने-सामने नहीं हुई।

इस मैच में उरुग्वे की उम्मीदें उसके दो सबसे बेहतरीन स्ट्राइकर सुआरेज और एडिंसन कवानी से होगी। जबकि, डिफेंस में डिएगो गोडिन पर रोनाल्डो को रोकने की जिम्मेदारी रहेगी। उरुग्वे के डिफेंस की ताकत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले 3 मैचों में उसके खिलाफ कोई गोल नहीं हुआ। वहीं, पुर्तगाल की उम्मीदें फिर से रोनाल्डो पर ही टिकी होगी। रोनाल्डो के अलावा टीम में सिल्वा और पेपे भी हैं, जिनसे टीम को अच्छे प्रदर्शन की आस होगी। उरुग्वे जैसी मजबूत टीम को हराने के लिए उसे एकजुट होकर बेहतर खेल दिखाना होगा।

world cup 2018 pre-quarter final argentina france portugal and Uruguay live and updates
world cup 2018 pre-quarter final argentina france portugal and Uruguay live and updates
लियोनेल मेसी ने नाइजीरिया के खिलाफ इस विश्व कप का 100वां गोल किया था।
prev
next
Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now