आईपीएल: कोलकाता का आज हैदराबाद से मुकाबला, ईडन पर 6 में से 1 ही मैच जीती है सनराइजर्स

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 14 मैच हुए हैं, जिसमें कोलकाता ने 9 और हैदराबाद ने 5 जीते हैं।

DainikBhaskar.com| Last Modified - May 25, 2018, 01:24 PM IST

1 of
kolkata knight riders vs sunrisers hyderabad qualifier 2 match in ipl 2018

  •  कोलकाता ने अपने पिछले पांच में से चार मुकाबले जीते हैं
  • दोनों टीमों के बीच हुए आखिरी मैच में कोलकाता जीती थी

 

 

कोलकाता.  आईपीएल के दूसरे क्वालीफायर में आज ईडन गार्डंस में कोलकाता नाइटराइडर्स का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से होगा। यह मुकाबला जीतकर कोलकाता   की       टीम जहां तीसरी बार फाइनल में जगह बनाने की कोशिश में होगी। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद की चाहत दूसरी बार फाइनल में पहुंचने की होगी। जो भी टीम शुक्रवार को जीतेगी वह रविवार को वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले खिताबी मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स से भिड़ेगी। कोलकाता 2012, 2014 और हैदराबाद ने 2016 में आईपीएल चैम्पियन रह चुकी हैं। बता दें कि पहले क्वालीफायर में चेन्नई ने हैदराबाद और एलिमिनेटर में कोलकाता ने राजस्थान को हराया था। 

 

 

 

6 साल में पहली बार ईडन पर जीती हैदराबाद

- हैदराबाद के खिलाफ ईडन पर कोलकाता ने 6 मैच खेले हैं और 5 में जीत हासिल की है। वहीं, हैदराबाद केवल एक मैच ही जीत पाई है।

- हैदराबाद ने 2013 में आईपीएल में डेब्यू किया था। हालांकि 2017 तक ईडन में वह कोई मुकाबला जीत नहीं सकी। इस सीजन में उसे यहां पहली बार विजयश्री हासिल हुई। 14 अप्रैल को हुए उस मैच में उसने कोलकाता को 5 विकेट से हराया था। 

- दोनों टीमों के बीच आखिरी मुकाबला 19 मई को राजीव गांधी स्टेडियम, हैदराबाद में हुआ था। इसमें कोलकाता ने हैदराबाद को 5 विकेट से हराया था।

- ओवरऑल मुकाबलों की बात की जाए तो दोनों के बीच 14 मैच हुए हैं। इसमें कोलकाता ने 9 और हैदराबाद ने 5 जीते हैं। सनराइजर्स के खिलाफ केकेआर का सक्सेस रेट 64 फीसदी है।

-  ईडन गार्डंस में कोलकाता ने अब तक 68 मैच खेले हैं। इनमें उसे 42 में जीत और 23 में हार मिली है। इस मैदान पर उसकी जीत का सक्सेस रेट 63 फीसदी है।

 

 

पिछले 5 में से 4 मुकाबले में हैदराबाद हारी
- सीजन की शुरुआत में बेहतरीन फॉर्म में रहने वाली हैदराबाद की टीम आखिरी चरण में आउट ऑफ फॉर्म हो गई है। उसने पिछले 5 में से 4 मैच गंवाए हैं। 

- वहीं, कोलकाता शानदार फॉर्म में है। उसने पिछले 5 में से 4 मुकाबले जीते हैं। 9 मई को वानखेड़े में स्टेडियम में हुए मैच में वह आखिरी बार मुंबई इंडियंस के हाथों हारी थी। 

 

 

कोलकाता ने पिछले 5 में से 4 मैच लगातार जीते

खिलाफ नतीजा
राजस्थान रॉयल्स जीत
सनराइजर्स हैदराबाद जीत
राजस्थान रॉयल्स जीत
किंग्स इलेवन पंजाब जीत
मुंबई इंडियंस हार

 

हैदराबाद पिछले पांच में से 4 मैच हारी

खिलाफ नतीजा
चेन्नई सुपरकिंग्स हार
कोलकाता नाइटराइडर्स हार
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु हार
चेन्नई सुपरकिंग्स हार
दिल्ली डेयरडेविल्स जीत

 

दो खिलाड़ियों पर ही टिकी दोनों टीमों की बल्लेबाजी

- कोलकाता के बल्लेबाजों ने इस सीजन में टुकड़ों में प्रदर्शन किया है। ओपनर क्रिस लिन और दिनेश कार्तिक को छोड़कर कोई भी टॉप-15 में नहीं है। कार्तिक 15 मैच में 490 रन के साथ 8वें स्थान पर हैं। वहीं, लिन 15 मैच में 443 रन के साथ 11वें स्थान पर हैं।
- बल्लेबाजी में यही हाल सनराइजर्स हैदराबाद का भी है। उसके भी केवल दो बल्लेबाज टॉप-15 में हैं। केन विलियम्सन 15 मैच में 685 रन बनाकर नंबर एक पर हैं और शिखर धवन 14 मैच में 437 रन के साथ 14वें नंबर हैं।

 

हैदराबाद के 3 गेंदबाजों ने 50 विकेट लिए
- सिद्धार्थ कौल, राशिद खान और शाकिब अल हसन ने हैदराबाद के लिए 15 मैच में कुल 50 विकेट लिए हैं। गेंदबाजों की सूची में तीनों टॉप-15 में हैं। कौल 19 विकेट के साथ तीसरे, राशिद 18 विकेट के साथ चौथे और शाकिब अल हसन 13 विकेट के साथ 15वें नंबर पर हैं।
- गेंदबाजी में कोलकाता की हालत पतली है। उसके सिर्फ 2 गेंदबाज टॉप-15 में शामिल हैं। सुनील नरेन ने 15 मैच में 16 और कुलदीप ने 15 विकेट लिए हैं। दोनों क्रमश: 8वें और 9वें स्थान पर हैं।

 

टीमें:

कोलकाता नाइटराइडर्सः दिनेश कार्तिक (कप्तान), सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, नितीश राणा, प्रसिद्ध कृष्ण, शिवम मावी, मिशेल जॉनसन, शुभमन गिल, आर विनय कुमार, रिंकू सिंह, कैमरन डेलपोर्ट, जेवन सियरल्स, अपूर्व वानखेड़े, इशांक जग्गी, टॉम कुरेन। 

 

सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियम्सन (कप्तान), तन्मय अग्रवाल, खलील अहमद, बासिल थम्पी, रिकी भुई, बिपुल शर्मा, कार्लोस ब्रैथवेट, शिखर धवन, श्रीवत्स गोस्वामी, एलेक्स हेल्स, मेहदी हसन, दीपक हुड्डा, क्रिस जॉर्डन, सिद्धार्थ कौल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद नबी, टी नटराजन, मनीष पांडेय, यूसुफ पठान, राशिद खान, सचिन बेबी, ऋद्धिमान साहा, संदीप शर्मा, शाकिब अल हसन, बिली स्टेनलेक।

kolkata knight riders vs sunrisers hyderabad qualifier 2 match in ipl 2018
kolkata knight riders vs sunrisers hyderabad qualifier 2 match in ipl 2018
kolkata knight riders vs sunrisers hyderabad qualifier 2 match in ipl 2018
prev
next
Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now