टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 400 विकेट लेने वाले रिचर्ड हेडली को कैंसर, कपिल देव ने तोड़ा था रिकॉर्ड

हेडली ने 1989-90 में भारत के खिलाफ क्राइस्टचर्च टेस्ट में 400वां विकेट हासिल किया था।

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jun 13, 2018, 02:36 PM IST

1 of
New Zealand cricket legend fast bowler Hadlee has cancer surgery
रिचर्ड हेडली ने टेस्ट क्रिकेट में तीन हजार से ज्यादा रन भी बनाए।-फाइल

नई दिल्ली. न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज रिचर्ड हेडली को कैंसर की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती करवाया गया। इसको लेकर हेडली की पत्नी डायना हैडली ने कहा कि उनके शरीर से ट्यूमर को निकालने के लिए सर्जरी करानी पड़ी है। हेडली टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज थे। उनका रिकॉर्ड पूर्व भारतीय कप्तान कपिलदेव ने तोड़ा था। 

 

 

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने कहा- रूटिन चेकअप के दौरान चला कैंसर का पता

- न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने इस मामले में बयान जारी करते हुए कहा, ""उन्हें कैंसर के बारे में तब पता चला जब उन्होंने पिछले महीने अपना रूटीन चेकअप कराया। उनका ऑपरेशन सफल रहा और अब वह इससे उबर रहे हैं।" 
-  66 साल के हेडली न्यूजीलैंड के महान क्रिकेटरों में गिने जाते हैं। 1980 के दौर में वे इमरान खान, इयान बॉथम और कपिल देव जैसे बड़े नामों की तरह ही हरफनमौला खिलाड़ी के रूप में टीम शामिल थे। 

 

हेडली ने 400 से ज्यादा विकेट और तीन हजार से ज्यादा रन बनाए

- हेडली ने 86 टेस्ट मैचों में 22.29 की औसत से 431 टेस्ट विकेट हासिल किए हैं जो कि उनके संन्यास के समय एक विश्व रिकॉर्ड था। उन्होंने इतने ही टेस्ट मैचों में 27.16 की औसत से 3124 रन भी बनाए हैं। 
- ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ पहली टेस्ट सीरीज जीत में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। हेडली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 130 रन देकर सात विकेट झटके थे जबकि इंग्लैंड के खिलाफ 100 रन देकर 10 विकेट अपने नाम किए थे।

 

1990 में मिली नाइटहुड की उपाधि
-  वर्ष 1990 में अपने आखिरी इंग्लैंड दौरे पर हेडली को क्रिकेट में उनकी उपलब्धियों के लिए नाइटहुड की उपाधि से सम्मानित किया गया था।

New Zealand cricket legend fast bowler Hadlee has cancer surgery
कपिल देव ने 1992 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 400वां विकेट लिए था।-फाइल
prev
next
Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now