इन पांच तरीकों से जमकर कमाती हैं IPL टीमें, इसकी बदौलत करोड़ों में खरीदे जाते हैं प्लेयर्स

आईपीएल में टीम फ्रेंचाइजी के कमाई के जरिए

dainikbhaskar.com

Mar 17, 2019, 01:50 PM IST
फाइल फोटो फाइल फोटो

पीयूष सिंह राजपूत . आईपीएल में टीमें प्लेयर्स को ऑक्शन में खरीदने से लेकर उनके ठहरने, ट्रेवलिंग, सपोर्ट स्टाफ जैसी तमाम चीजों पर करोड़ो खर्च करती हैं । पर क्या आपने सोचा है कि करोड़ो रुपए खर्च करने वालीं ये फ्रेंचाइजी आईपीएल में कैसे कमाई करती हैं? आज हम आपको बता रहा टीम फ्रेंचाइजी की कमाई के 5 मेन सोर्स के बारे में । स्पॉन्सर्स हैं सबसे पहले...

- किसी भी टीम की कमाई में स्पॉन्सर्स मेन सोर्स में से एक होते हैं। मैच में बाउंड्री रोप और वहां मौजूद बैरीकेड्स से लेकर प्लेयर्स की जर्सी, हेल्मेट, बैट, कैप्स, पैड, शूज हर चीज के स्पॉन्सर होते हैं जो अपनी पब्लिसिटी के लिए टीमों को करोड़ो रुपए चुकाते हैं। टीम को सबसे ज्यादा पैसा उन स्पॉन्सर्स से मिलता है जिनका नाम टीम जर्सी में सामने चेस्ट और बैक की ओर होता है। इसके अलावा स्पॉन्सर्स टीम के ऐड में भी नजर आते हैं।

- हर सीजन के लिए टीमों और स्पॉन्सर्स में डील होती है। इससे टीमों की कुल कमाई का 20 से 30 पर्सेंट यहीं से पूरा होता है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें, टीमों की कमाई के बाकी 4 सोर्स के बारे में...

फाइल फोटो फाइल फोटो

मैच के मीडिया राइट्स से भी टीमों की कमाई होती है जो उन्हें बीसीसीआई देता है। बीसीसीआई ब्रॉडकास्टिंग के मीडिया राइट्स चैनल्स को बेचता है और इससे होने वाली कमाई का हिस्सा टीमों में एग्रीमेंट के तहत बांटता है। बीसीसीआई इसमें टीमों को उनकी रैंकिंग के हिसाब से प्रॉफिट शेयर करती है। यानी फाइनल्स तक पहुंचने वाली टीमों को सबसे ज्यादा पैसा मिलता है। इससे टीमों की कुल कमाई का लगभग 60 पर्सेंट हिस्सा इसी से पूरा होता है। वर्तमान में आईपीएल के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स सोनी के पास और ऑनलाइन ब्रॉडकास्टिंग राइट्स स्टार के पास हैं।

फाइल फोटो फाइल फोटो

टिकट सेल से टीमों को 10 से 15 पर्सेंट की कमाई होती है। जिस टीम के जितने ज्यादा फैन-फॉलोआर्स होते हैं उसे उतना ज्यादा फायदा होता है। ज्यादा फैन यानी ज्यादा टिकट की बिक्री। आमतौर पर टिकट्स की कीमत 800 रु से लेकर 20000 रुपए तक होती है और एक मैच में एवरेज 40 से 50 हजार दर्शक होते हैं। हालांकि फ्रेंचाइजी कुछ पैसा स्टेट एसोसिएशन को भी चुकाती हैं। साथ ही टिकट की कीमत ग्राउंड की सिटिंग कैपेसिटी और किसी शहर में मैच हो रहा है इसपर भी निर्भर करती है। 

फाइल फोटो फाइल फोटो

कमाई में ब्रांड वेल्यू का भी अहम रोल है। अगर टीम में अच्छी ब्रांड वेल्यू वाले प्लेयर्स हैं तो टीम को ज्यादा कमाई के मौके मिलेंगे।  उदाहरण के तौर पर, अगर टीम में एमएस धोनी, विराट कोहली, एबी डिवलियर्स, गौतम गंभीर जैसे प्लेयर्स हैं तो टीम को और ज्यादा इन्वेस्टर्स और ब्रांड मिलेंगे। इसके अलावा अगर टीम को सपोर्ट करने शाहरुख खान, प्रिटी जिंटा या बिजनेस स्टार्स जैसे नीता अंबानी, केशव बंसल आते हैं, तो भी टीमों की व्यूअरशिप और कमाई बढ़ती है। इससे टीम की इनकम में 5 से 10 पर्सेंट का फायदा होता है।

फाइल फोटो फाइल फोटो

आईपीएल की प्राइज मनी 34 करोड़ रुपए है। हालांकि इतनी प्राइज मनी टीम फ्रेंचाइजी के लिए कुछ भी नहीं होती जो कुछ प्लेयर्स को 15-15 करोड़ तक में खरीद लेती हैं। प्राइज मनी भले ही टीम की इनकम में जोड़ी जाती है पर ये विनर और रनरअप टीम के प्लेयर्स में इन्सेंटिव के तौर पर बांट दी जाती है।

X
फाइल फोटोफाइल फोटो
फाइल फोटोफाइल फोटो
फाइल फोटोफाइल फोटो
फाइल फोटोफाइल फोटो
फाइल फोटोफाइल फोटो
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना