--Advertisement--

एशिया कप में रोहित शर्मा संभालेंगे टीम इंडिया की कमान, विराट कोहली को दिया आराम

2016 में हुए आखिरी एशिया कप में भारत ने बांग्लादेश को हराकर टूर्नामेंट जीता था

Danik Bhaskar | Sep 01, 2018, 09:04 PM IST

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को एशिया कप के लिए टीम का ऐलान किया। भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा को सौंपी गई है। बीसीसीआई ने नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिया है। टीम में नया चेहरा खलील अहमद होंगे। यह टूर्नामेंट 15 से 28 सितंबर तक संयुक्त अरब अमीरात में खेला जाएगा। इसमें छह टीमें खेलेंगी। इनमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल हैं। छठी टीम वह होगी, जो एशिया कप क्वालिफायर का फाइनल जीतेगी। इसका फैसला 6 सितंबर को होगा।

पाकिस्तान से 15 महीने बाद होगा मुकाबला: डिफेंडिंग चैंपियन भारत का मुकाबला पाकिस्तान से 19 सितंबर को होगा। दोनों टीमें 15 महीने बाद आमने-सामने होंगी। भारत-पाक की आखिरी भिड़ंत 18 जून 2017 को चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में हुई थी। इसमें पाकिस्तान ने 180 रन से जीत दर्ज कर टूर्नामेंट अपने नाम किया था।

भारत का शेड्यूल:

दौर तारीख मुकाबला
ग्रुप दौर 18 सितंबर भारत vs क्वालिफायर (दुबई)
ग्रुप दौर 19 सितंबर भारत vs पाकिस्तान (दुबई)

सुपर-4 मुकाबले: 21 सितंबर से।

फाइनल: 28 सितंबर को दुबई में।

खलील के पास 2 प्रथम श्रेणी मैच का अनुभव: टीम में नया चेहरा बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद राजस्थान के रहने वाले हैं। 20 साल के खलील ने अब तक सिर्फ दो प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। हालांकि लिस्ट ए और टी-20 क्रिकेट का उन्हें खासा अनुभव है। जून-जुलाई में इंग्लैंड दौरे के दौरान वे भारतीय ए टीम का भी हिस्सा थे। हाल ही में बेंगलुरु में 50 ओवरों वालों चार मैचों की सीरीज में भी वे भारत ए की ओर से खेले थे। खलील ने भारत ए की ओर से जितने में भी मैच खेले उनमें सभी में उन्होंने विकेट लिए हैं। उन्होंने सीमित ओवरों वाले पिछले 9 मैच में 15 विकेट लिए हैं।

टीम इस प्रकार है : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उप कप्तान), केएल राहुल, अंबाती रायुडु, मनीष पांडेय, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और खलील अहमद।