ब्राजील में यह विश्व कप जीतने की क्षमता नहीं, अकेले नेमार के भरोसे नहीं बन सकते चैम्पियन: पेले

2014 में नेमार के चोटिल होने के बाद जर्मनी ने ब्राजील को सेमीफाइनल 7-1 से हराया था।

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jun 07, 2018, 02:34 PM IST

1 of
pele not convinced by brazil ahead of world cup
पेले ने ब्राजील के लिए 1957 से 1971 तक खेला।-फाइल

  • पेले ब्राजील के लिए 1958, 1962 और 1970 में विश्व कप जीत चुके हैं
  • विश्व कप का खिताब सबसे ज्यादा 5 बार ब्राजील की टीम ने जीता है


रियो डी जेनेरियो.  ब्राजील की फुटबॉल टीम भले ही पांच बार विश्व कप खिलाब जीत चुका हो और रूस में छठी बार जीतने का प्रबल दावेदार हो लेकिन दिग्गज खिलाड़ी पेले टीम से संतुष्ट नहीं है। पेले ने कहा कि ब्राजील के पास विश्व कप में चुनौती पेश करने के लिए सही टीम नहीं है। विश्व कप की शुरुआत होने में केवल कुछ ही दिन रह गए हैं। टीम एक खिलाड़ी के भरोसे ट्रॉफी नहीं जीत सकती। 

 

नेमार विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में एक
- ब्राजील को तीन विश्व कप जीताने वाले पेले ने कहा, "नेमार मेरे लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं। वह आज अधिक परिपक्व और अनुभवी खिलाड़ी हैं, लेकिन नेमार अकेले तो विश्व कप नहीं जीत सकता। पूरी टीम को विश्व कप जीतना होता है।"
-पेले ने कहा, " 1970 में विश्व कप जीतने वाली टीम सबसे बेहतर थी। टोस्टाओ, रिवेलिनो, गर्सन और पेले सभी अपनी क्लब की टीमों में 10 नंबर की जर्सी पहनते थे। विश्व कप से 6 महीने पहले हम एक साथ हो गए थे और पूरा समय साथ ही बिताया। जिसके बाद हमने अपने काम को सही अंजाम दिया।"
- पेले ब्राजील के लिए 1958, 1962 और 1970 में विश्व कप जीत चुके हैं। ब्राजील को 2014 में उसकी सरजमीं पर हुए विश्व कप के सेमीफाइनल में जर्मनी ने 7-1 से हराया था। 

 

जनवरी में पेले ने की थी टीम की तारीफ
- टीम की आलोचना करने वाले पेले ने जनवरी 2018 में टीम की तारीफ की थी। उन्होंने कहा था, "नए कोच टिटे ने ऐसी टीम तैयार की है जो अतीत की कड़वी यादों को मिटाने में सक्षम है।" 
- पेले ने कहा था, "जो ब्राजीली हैं और जिनका ब्राजील पर भरोसा है, उनके लिये यह टीम हमेशा खिताब की प्रबल दावेदार रहेगी। टीम काफी ताकतवर है और वह छठी बार खिताब पर कब्जा जमा सकती है।"

 

सबसे ज्यादा 5 बार खिताब जीत चुकी है ब्राजील
- विश्व कप का खिताब सबसे ज्यादा 5 बार ब्राजील की टीम ने जीता है। मौजूदा विजेता जर्मनी की टीम ने अब तक विश्व कप खिताब पर 4 बार कब्जा जमाया है। अगर इस बार वह ट्रॉफी जीतने में कामयाब रहती है तो ब्राजील के पांच बार खिताब जीतने की बराबरी कर लेगी। 
- टिटे के कोच बनने के बाद से ब्राजील ने दो साल में 20 मैच खेले जिनमें से केवल एक हारी थी। ब्राजील को रूस में होने वाले विश्व कप के लिए ग्रुप-ई में कोस्टा रिका, स्विट्जरलैंड और सर्बिया के साथ रखा गया है। 

pele not convinced by brazil ahead of world cup
2014 में नेमार के चोटिल होने के बाद ब्राजील सेमीफाइनल हार गई थी।- फाइल
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now