रियाल मैड्रिड ने लगातार तीसरी बार चैम्पियंस लीग जीती, लिवरपूल को 3-1 से हराया

जिनेडिन जिडान की कोचिंग में रियाल ने कोई फाइनल नहीं गंवाया है। जिडान की कोचिंग में 7वीं खिताबी जीत है।

DainikBhaskar.com| Last Modified - May 27, 2018, 05:26 PM IST

1 of
Real Madrid beat Liverpool in UEFA champions league final 2018 in Kiev
गैरैथ बेल ने रियाल के लिए दो गोल किए।

- क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 5वीं बार चैम्पियंस लीग जीता
- रियाल मैड्रिड का ये 13वां चैम्पियंस लीग खिताब है

कीव. यूएफा चैम्पियंस लीग के फाइनल में रियाल मैड्रिड ने लिवरपूल को 3-1 से हराया। इस जीत के साथ ही रियाल ने लगातार तीसरे साल इस            खिताब को अपने नाम किया। इससे पहले उसने 2016 में एटलेटिको मैड्रिड और 2017 में यूवेंट्स को हराकर फाइनल जीता था। साथ ही दोनों टीमें 37 साल बाद फाइनल में आमने-सामने थी। पिछली बार 1981 में दोनों के बीच फाइनल हुआ था, जिसमें लिवरपूल 1-0 से जीती थी।

 

जिडान की कोचिंग में फाइनल नहीं हारा रियाल

- रियाल मैड्रिड जिनेडिन जिडान की कोचिंग में कोई भी फाइनल नहीं हारी है। 2016 में जिडान के कोच बनने के बाद से रियाल ने तीन चैम्पियंस लीग, दो सुपर कप, दो फीफा क्लब वर्ल्डकप जीते हैं। वहीं, लिवरपूल जुर्गेन क्लोप की कोचिंग में 7 में से 6 फाइनल हार चुकी है।

 

पहले हाफ में ही मैच से बाहर मोहम्मद सालाह
 - पहले हाफ के खेल खत्म होने तक दोनों टीमों का स्कोर 0-0 था। 26वें मिनट में मोहम्मद सालाह की टक्कर रियाल मैड्रिड के कप्तान सर्जियो रेमोस से हो गई। जिसमें सलाह के कंधे में चोट लग गई। उसके बाद वे मैदान से बाहर गए और फिर 28वें मिनट में वापस आए। लेकिन, 29वें मिनट में सलाह दोबारा चोटिल हो गए और उन्हें खेल से बाहर होना पड़ा।
- सालाह के बाद रियाल के डानी कार्वाहल भी हैमस्ट्रिंग इंजरी के कारण 35वें मिनट में मैदान से बाहर चले गए। उसके बाद 43वें मिनट में करीम बेंजिमा ने रियाल के लिए गोल कर दिया, लेकिन रेफरी ऑफ साइड घोषित कर दिया गया।
- पहले हाफ में लिवरपूल रियाल पर भारी रही। उसने गोल करने के लिए 9 शॉट और रियाल ने केवल 5 शॉट लगाए। लिवरपूल का एक शॉट टारगेट पर रहा, लेकिन रियाल का कोई भी शॉट टारगेट पर नहीं था। दोनों टीमों को 2-2 कॉर्नर मिले। हालांकि, रियाल की पासिंग एक्यूरेसी 90% और लिवरपूल की 75% रही।

 

दूसरे हाफ में सबसे पहले बेजिंमा ने किया गोल
- दूसरे हाफ के खेल शुरू होते ही रियाल की टीम ने लगातार हमले किए। 51वें मिनट में करीम बेंजिमा ने रियाल के लिए पहला गोल किया। उसके कुछ ही मिनट बाद लिवरपूल ने बराबरी का गोल का दाग दिया। सादियो माने ने 55वें मिनट में लिवरपूल के लिए पहला गोल किया। गैरेथ बेल ने 64वें मिनट में गोल कर रियाल को बढ़त दिला दी। उसके बाद उन्होंने 84वें मिनट में भी गोल किया।
- मैच के 82वें मिनट में लिवरपूल के सादियो माने को मैच का एकमात्र पीला कार्ड दिखाया गया।

 

रोनाल्डो ने की जावी की बराबरी
- पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने आज 157वां चैम्पियंस लीग मैच खेला। वे सबसे ज्यादा चैम्पियंस लीग मैच खेलने के मामले दूसरे नंबर पर पहुंच गए। उन्होंने स्पेन के जावी हर्नांडेज की बराबरी कर ली। जावी ने भी 157 मैच खेले हैं। सबसे ज्यादा 171 मैच खेलने का रिकॉर्ड स्पेन के ही गोलकीपर इकर कैसिलास के नाम दर्ज है।

Real Madrid beat Liverpool in UEFA champions league final 2018 in Kiev
रियाल ने दूसरे हाफ में तीन गोल कर मैच जीता।
Real Madrid beat Liverpool in UEFA champions league final 2018 in Kiev
करीम बेंजिमा ने रियाल के लिए पहला गोल किया।
Real Madrid beat Liverpool in UEFA champions league final 2018 in Kiev
लिवरपूल के स्टार खिलाड़ी मोहम्मद सलाह चोट लगने के कारण 29वें मिनट में मैदान से चले गए।
prev
next
Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now