लंच से पहले सेन्चुरी लगाने वाले पहले इंडियन बने धवन, 8 साल बाद टीम में कार्तिक की वापसी

रिद्धिमान साहा के चोटिल होने के बाद कार्तिक को टीम में मौका मिला।

dainikbhaskar.com| Last Modified - Jun 14, 2018, 12:59 PM IST

1 of
Only Test, Afghanistan tour of India at Bengaluru, Jun 14-18 2018

* टेस्ट के पहले दिन लंच से पहले सेन्चुरी लगाने वाले पहले इंडियन बने धवन
* 8 साल बाद विकेटकीपर दिनेश कार्तिक की टेस्ट टीम में वापसी हुई 
* विराट कोहली को इंग्लैंड दौरे को ध्यान में रखते हुए आराम दिया गया

 

बेंगलुरु. अफगानिस्तान ने चिन्नास्वामी स्टेडियम में गुरुवार से शुरू हुए मैच से टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया। मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया। भारत की ओर से मुरली विजय और शिखर धवन ने ओपनिंग की। इस दौरान धवन ने टेस्ट करियर की 7वीं सेन्चुरी लगाई। वे टेस्ट मैच के पहले दिन लंच से पहले सेन्चुरी लगाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। वे 96 बॉल पर 107 रन बनाकर यामिन अहमदजई की बॉल पर मोहम्मद नबी के हाथों कैच आउट हुए। 

 

पीएम मोदी ने अफगानिस्तान टीम को बधाई दी

 

- इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर अफगानिस्तान टीम को टेस्ट मैच में डेब्यू करने के लिए बधाई दी। उन्होंने लिखा, 'मैं अफगानिस्तान के लोगों को उनकी टीम का पहला मैच खेलने के लिए बधाई देता हूं।'
-अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने भी ट्वीट कर दोनों टीमों को बधाई दी। उन्होंने लिखा, 'मैं अफगानिस्तान के लोगों को बधाई देता हूं कि उनकी क्रिकेट टीम अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट भारत के खिलाफ खेल रही है। खुशी है कि उन्होंने यह ऐतिहासिक मैच खेलने के लिए भारत को चुना। दोनों टीमों को बधाई।'

 

8 साल बाद टेस्ट टीम में कार्तिक की वापसी

 

- इस मैच के लिए विकेटकीपर के तौर पर भारतीय टीम में दिनेश कार्तिक को चुना गया है। रिद्धिमान साहा के चोटिल होने के बाद कार्तिक को मौका मिला। कार्तिक ने आखिरी टेस्ट 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था।
- विकेटकीपर-बैट्समैन दिनेश कार्तिक ने साल 2004 में भारतीय टीम के लिए टेस्ट डेब्यू किया था। लेकिन विकेटकीपर के रूप में एमएस धोनी, पार्थिव पटेल और फिर रिद्धिमान साहा के होने की वजह से उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले।
- डेब्यू के 14 साल बाद अबतक दिनेश ने सिर्फ 27 टेस्ट मैच ही खेले हैं। वहीं 2008 के बाद से अबतक वे सिर्फ 4 टेस्ट मैच ही खेल पाए हैं।

 

टेस्ट के शुरुआती दिन लंच से पहले शतक लगाने वाले धवन पहले भारतीय

 

- धवन टेस्ट के पहले दिन लंच से पहले शतक लगाने वाले दुनिया के छठे बैट्समैन हैं। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के 4 और पाकिस्तान के 1 बल्लेबाज ये उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं।

Only Test, Afghanistan tour of India at Bengaluru, Jun 14-18 2018
Only Test, Afghanistan tour of India at Bengaluru, Jun 14-18 2018
prev
next
Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now