जिसकी बॉलिंग देख धोनी ने कहा था- अच्‍छा बॉल कर रहा है तू, पेस भी बढ़ गया है तेरा और यॉर्कर्स भी अच्‍छे जा रहे हैं, अब उन्हीं धोनी के हाथों सिद्धार्थ कौल ने पाई डेब्यू कैप

सिद्धार्थ ने U19 वर्ल्ड कप के फाइनल में दो विकेट लेकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

dainikbhaskar.com| Last Modified - Jun 30, 2018, 09:10 PM IST

1 of

स्पोर्टस डेस्क. आयरलैंड के खिलाफ शुक्रवार को डबलिन में हुए सीरीज के दूसरे और आखिरी टी20 मैच में भारत ने मेजबान टीम को 143 रन से हरा दिया। विराट की कप्तानी में हुए इस मैच में भारत की ओर से सिद्धार्थ कौल ने अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया। कौल राइट आर्म मीडियम पेसर बॉलर हैं, जो डोमेस्टिक क्रिकेट में पंजाब से खेलते हैं। खास बात ये है कि कौल को डेब्यू कैप उन्हीं एमएस धोनी के हाथों मिली, जिन्होंने कौल की बॉलिंग देख उनकी जमकर तारीफ की थी। इसके अलावा कम क्रिकेट फैन्स ही ये बात जानते होंगे कि सिद्धार्थ और विराट ने अंडर 19 वर्ल्ड कप भी साथ खेला था। विराट की कप्तानी में ही खेला था वर्ल्ड कप...

- विराट कोहली साल 2008 में मलेशिया में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट जीतने के बाद लाइमलाइट में आए थे। वो इस टीम के कप्तान थे। वहीं, सिद्धार्थ कौल भी वर्ल्ड कप जीतने वाली इसी अंडर-19 इंडियन टीम का हिस्सा थे। सिद्धार्थ ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में दो विकेट लेकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।
- इस चैम्पियन टीम का हिस्सा रहे विराट जहां 10 साल में इंडियन क्रिकेट के स्टार और टीम इंडिया के कप्तान बन चुके हैं, वहीं सिद्धार्थ ने अब जाकर पहला इंटरनेशनल मैच खेला।
- इससे पहले नवंबर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ हुई वनडे सीरीज के लिए भी सिद्धार्थ को टीम में शामिल किया गया था। हालांकि तब उन्हें डेब्यू का मौका नहीं मिल सका था।

 

बॉलिंग देख धोनी भी हो गए थे इम्प्रेस

 

- IPL 2017 के दौरान कौल ने अपनी बॉलिंग से टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को भी इम्प्रेस कर लिया था। उस सीजन में कौल ने धोनी की टीम राइजिंग पुणे सुपरजाइंट के खिलाफ दो मैच खेले थे। जिसमें से एक मैच में उन्होंने 29 रन देकर 4 विकेट लिए। हालांकि, उनकी टीम दोनों मैच हार गई थी, लेकिन सिद्धार्थ के टैलेंट को देख धोनी काफी इम्प्रेस हो गए थे।
- मैच खत्म होने के बाद धोनी ने उनसे कहा था, 'अच्‍छा बॉल कर रहा है तू, पेस भी बढ़ गया है तेरा और यॉर्कर्स भी अच्‍छे जा रहे हैं। ऐसे ही शॉर्प बॉल रख।' सिद्धार्थ इस तारीफ को अपने लिए बड़ा अचीवमेंट मानते हैं।

- धोनी के हाथों डेब्यू कैप पाने के बाद सिद्धार्थ कौल ने ट्विटर पर अपनी प्रतिक्रिया भी दी। कौल ने लिखा, 'यही है वो जिसे मैं हमेशा पाना चाहता था, अपने देश की जर्सी पहनना और उसके लिए ग्राउंड पर खेलना। ये सम्मान धोनी भाई के हाथों मिलने से और भी ज्यादा स्पेशल हो गया है।'
 

क्रिकेटर फैमिली से आते हैं सिद्धार्थ

 

- सिद्धार्थ कौल एक क्रिकेटर फैमिली में पले बढ़े हैं। उनके पिता तेज कौल ने जहां 70 के दशक में जम्मू-कश्मीर टीम के लिए क्रिकेट खेला था, वहीं उनके बड़े भाई उदय कौल पंजाब की ओर से फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेल चुके हैं।
- पंजाब के पठानकोट में जन्मे राइट आर्म फास्ट बॉलर सिद्धार्थ कौल ने अपने डेब्यू फर्स्ट क्लास मैच में 5 विकेट लेकर कमाल कर दिया था। 2007 रणजी ट्रॉफी के दौरान उन्होंने पंजाब की ओर से ओडिशा के खिलाफ पहली इनिंग में ये कारनामा किया था।
- 2012-2013 रणजी सीजन में सिद्धार्थ दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर थे। वे पंजाब की ओर से अंडर-15, अंडर-17 और अंडर-19 टूर्नामेंट खेल चुके हैं।
- IPL के दौरान सिद्धार्थ को 2012 में कोलकाता नाइटराइडर्स ने खरीदा था, हालांकि इस टीम से उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला। इसके बाद साल 2013 में कौल को दिल्ली डेयरडेविल्स ने साइन कर लिया। पिछले दो सीजन से वे सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल रहे हैं।

- पिछले दो साल से सिद्धार्थ इंडियन प्रीमियर लीग टूर्नामेंट में भी काफी अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं। इस साल हुए IPL सीजन में कौल 17 मैचों में 21 विकेट झटककर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर्स की लिस्ट में तीसरे नंबर पर रहे।
- वहीं IPL 2017 के दौरान कौल ने 10 मैचों में 16 विकेट लिए थे। सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर्स की लिस्ट में वे 11वें नंबर पर थे।

Kaul thanks SRH team for support and wrote Where I am today the OrangeArmy has played a Vital role in it. Thank you each and every one at SunRisers Hyderabad.
Kaul thanks SRH team for support and wrote Where I am today the OrangeArmy has played a Vital role in it. Thank you each and every one at SunRisers Hyderabad.
Kaul thanks SRH team for support and wrote Where I am today the OrangeArmy has played a Vital role in it. Thank you each and every one at SunRisers Hyderabad.
prev
next
Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now