रियाल मैड्रिड से जिदान का इस्तीफा, क्लब को लगातार 3 बार चैम्पियंस लीग जिताने वाले पहले कोच

जिडान 1994 से 2006 तक फ्रांस की सीनियर फुटबॉल टीम का हिस्सा रह चुके हैं।

DainikBhaskar.com| Last Modified - May 31, 2018, 07:28 PM IST

1 of
Soccer: Zinedine Zidane stuns Real Madrid by stepping down as coach
जिनेडिन जिडान ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में रियाल मैड्रिड का कोच पद छोड़ने की घोषणा की।

  • जिदान के कोच रहते रियाल मैड्रिड किसी भी फाइनल मुकाबले में हारा नहीं है
  • जिदान की निगरानी में रियाल मैड्रिड ने पहली बार एक सीजन में 4 ट्रॉफियां जीतीं

मैड्रिड. रियाल मैड्रिड के कोच जिनेडिन जिदान ने यूरोपीय चैम्पियन टीम का साथ छोड़ दिया है। पिछले शनिवार को ही रियाल मैड्रिड ने लगातार तीसरी बार यूएफा चैम्पियंस लीग का खिताब जीता था। गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में फ्रांस के इस स्टार खिलाड़ी ने कहा, "मेरा मानना है कि दोनों (टीम और मेरे) के लिए यह सही समय है। मैं जानता हूं कि ऐसा करने के लिए यह एक अजीब समय है, लेकिन यह जरूरी भी है। सभी के लिए मुझे ऐसा करना था।"

 

 

 

मेरे और सबके लिए जरूरी था, इसीलिए यह फैसला कियाः जिदान

- जिदान ने कहा, "इस टीम को जीत की राह पर चलना चाहिए। इसे बदलाव की जरूरत है। तीन साल के बाद टीम को किसी दूसरे कोच, दूसरी तरीके से काम करने वाले की जरूरत है। इसके लिए ही मैंने यह फैसला किया।"
- जिदान पहले कोच हैं, जिनकी निगरानी में रियाल मैड्रिड लगातार तीसरी बार यूरोपियन कप पर कब्जा करने में सफल रही है। रियाल मैड्रिड ने यूक्रेन में 26 मई को लिवरपूल को 3-1 से हराकर यह उपलब्धि अपने नाम की थी।

- जिदान ने कहा, "मुझे इस क्लब से बहुत लगाव है। क्लब के अध्यक्ष ने मुझे काम करने के लिए पूरी छूट दी। मैं उनका हमेशा शुक्रगुजार रहूंगा। मुझे आज मेरे और हर किसी के लिए बदलाव की जरूरत है, इसलिए मैंने यह फैसला किया है। "

 

4, जनवरी 2016 को दी गई थी रियाल मैड्रिड की जिम्मेदारी

- राफेल बेनिटेज की बर्खास्तगी के बाद 4 जनवरी 2016 को फ्रांस की फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान जिदान को रियाल मैड्रिड की जिम्मेदारी सौंपी गई और उन्होंने तभी से टीम को एकजुट करना शुरू कर दिया था।
- दो साल पहले रियाल मैड्रिड ने जब स्थानीय प्रतिद्वंद्वी एटलेटिको मैड्रिड को हराया तभी जिदान ने अपने इस क्लब के हैट्रिक बनाने का दावा किया था। एक साल बाद उनकी कोचिंग में रियाल 59 साल में पहली बार यूरोपियन कप और ला लिगा का चैम्पियन बना। 
- जिदान की कोचिंग में 2017 में रियाल मैड्रिड ने यूवेंट्स को हराकर चैम्पियंस लीग जीती। वहीं इस बार लिवरपूल को हराकर अपनी हैट्रिक पूरी की।
- रियाल मैड्रिड के कोच रहने के दौरान जिदान ने टीम को 9 बड़े खिताब दिलाए। इसके साथ जिदान की गिनती बॉब पेस्ली और कार्लो एंसीलोट्टी जैसे एलीट मैनेजर्स में होने लगी है।
- जिदान की कोचिंग में रियाल मैड्रिड कोई भी फाइनल नहीं हारा है। 2016 में जिदान के कोच बनने के बाद से रियाल ने 3 चैम्पियंस लीग, 2 सुपर कप, दो फीफा क्लब वर्ल्ड कप जीते हैं।

Soccer: Zinedine Zidane stuns Real Madrid by stepping down as coach
रियाल मैड्रिड के इतिहास में जिडान पहले कोच हैं, जिन्होंने लगातार 40 मैचों में टीम को जीत दिलाई है।
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now