'दबंग' के भाई को धमकाने वाला सोनू, अंडरवर्ल्ड के दम पर अरबाज को धमकाता रहा

पुलिस की पूछताछ के दौरान अरबाज खान ने इस बात को कबूला कि वे पिछले 6 साल से मैचों पर सट्टा लगा रहे थे।

dainikbhaskar.com| Last Modified - Jun 02, 2018, 08:58 PM IST

1 of
Sonu Jalan was arrested for operating an IPL betting racket by Anti Extortion Cell of Thane Police Crime Branch on May 30.

स्पोर्ट्स डेस्क. IPL सट्टेबाजी केस मामले में फंसने के बाद बॉलीवुड एक्टर सलमान खान के भाई अरबाज खान शनिवार को ठाणे पुलिस के सामने पेश हुए। जहां पूछताछ के दौरान उन्होंने सट्टेबाजी में शामिल होने की बात को मान लिया। अरबाज का नाम पुलिस की गिरफ्त में आए सोनू जालान नाम के बुकी ने लिया था। सोनू इस सट्टेबाजी मामले में सबसे बड़ा नाम बनकर उभरा है। पूछताछ के दौरान अंडरवर्ल्ड से भी उसके तार जुड़े होने के बारे में पता चला है। वहीं पुलिस सोर्सेस के मुताबिक इस IPL सीजन में सोनू ने सट्टेबाजी में करीब 500 करोड़ रुपए का लेनदेन किया था। डी-कंपनी से कनेक्शन के सबूत मिले...

 

- पुलिस की शुरुआती जांच में अंडरवर्ल्ड से भी सोनू का कनेक्शन होने के सबूत मिले हैं। जिसमें दाउद इब्राहिम और इकबाल कासकर का नाम भी शामिल है। 
- सट्टेबाजी का सारा खेल ऑनलाइन तरीके से होता था। सट्टा लगाने वाले को वॉट्सएप के जरिए पासवर्ड और कोड दिया जाता था। सट्टे से होने वाली कमाई को सोनू हवाला के जरिए मुंबई से दुबई और दुबई से कराची में तक पहुंचाता था।
- ठाणे पुलिस ने सोनू के घर से जो डायरी बरामद की थी। उसके मुताबिक अकेले IPL 2018 सीजन में ही सोनू ने करीब 500 करोड़ रुपए की सट्टेबाजी की थी। डायरी के मुताबिक चेन्नई और हैदराबाद टीम के बीच हुए IPL फाइनल का कलेक्शन ही करीब 10 करोड़ रुपए था।

- पुलिस के मुताबिक इस डायरी में पाकिस्तानी राजनेता का नाम भी लिखा है। जिसके बाद ये मामला और भी गंभीर बन गया है। 
- सोर्सेस के मुताबिक सोनू जालान पाकिस्तान में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का कारोबार संभालने वाले एहतशाम और डॉक्टर के साथ सीधे-सीधे संपर्क में था। भारत में सट्टेबाजी से होने वाला कलेक्शन पहले इन्हीं दोनों के पास पहुंचता और फिर उनके जरिए दाउद तक पहुंचता था।
- इसके अलावा सोनू दुबई में दाऊद के बेहद करीबी रईस सिद्दीकी और अनिल कोठारी उर्फ अनिल टुंडा के साथ भी लगातार कॉन्टेक्ट में था। रईस और अनिल दोनों ही दुबई में डी कंपनी के लिए सट्टा ऑपरेट करते हैं। इनके बीच दुबई में कई बार मीटिंग भी हो चुकी है।

 

अंडरवर्ल्ड के दम पर अरबाज को धमकाता था सोनू

 

- पुलिस की पूछताछ के दौरान अरबाज खान ने इस बात को कबूला कि वे पिछले 6 साल से मैचों पर सट्टा लगा रहे थे। इस दौरान वे करीब 3 करोड़ रुपए भी हार गए।
- लगातार हारने की वजह से उन पर उधारी बढ़ती चली गई। जिसके बाद पैसा नहीं देने पर सोनू जालान उन्हें वसूली के लिए धमकाने भी लगा। सोनू अपने अंडरवर्ल्ड संबंधों की धौंस देकर ही अरबाज को धमका रहा था। साथ ही सोनू ये कहकर भी अरबाज के साथ ब्लैकमेलिंग करने लगा कि वो सबको सट्टेबाजी की बात बता देगा।
- पूछताछ के दौरान अरबाज ने ये भी माना कि कहीं ना कहीं सट्टेबाजी की वजह से ही उनका डिवोर्स भी हुआ। क्योंकि पैसा ना चुकाने की वजह से मलाइका के पास भी वसूली के लिए फोन आने लगे थे। जिसके बाद उनके बीच अनबन शुरू हो गई थी।

 

इतनी आलीशान लाइफ जीता है सोनू

 

- सोनू जालान जिस तरह की लग्जरी लाइफ जीता है उसे देखकर ही उसके जलवे का पता लगाया जा सकता है। बता दें कि मुंबई की एक मल्टी में सोनू के तीन आलीशान फ्लेट हैं। जिन्हें उसने किराए पर चला रखा है। इनमें से हर एक फ्लेट का किराया 1.6 लाख रुपए महीना है।
- सोनू के पास कई महंगी लग्जरी गाड़ियां भी हैं। इसके अलावा उसने कई बेनामी प्रॉपर्टी भी जमा कर रखी है। 

 

सोनू तक यूं पहुंची पुलिस

 

- ठाणे पुलिस ने सोनू जालान उर्फ सोनू मलाड को 29 मई को गिरफ्तार किया था। सोनू के बारे में पुलिस को तब पता चला जब 16 मई को मुंबई में एक दुकान पर छापा मारा था। यहां से पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया था, जिनसे हुई पूछताछ के बाद पुलिस को सोनू के बारे में सुराग मिला।
- सोनू की गिरफ्तानी के बाद पुलिस को उसके घर से एक डायरी मिली थी। जिसमें कई बॉलीवुड सेलिब्रेटी, कॉन्ट्रैक्टर और बिल्डर के नाम मिले। इस डायरी में करीब 100 से ज्यादा सटोरियों के मोबाइल नंबर भी दर्ज हैं।

- पुलिस को सोनू के पास से जो डायरी मिली है, उसमें हाथ से लिखे नोट्स मिले हैं। अब पुलिस जालान के बयान और उसकी डायरी में लिखे नोट्स को मिला रही है।

- बता दें कि सट्टेबाजी के मामले में सोनू की गिरफ्तारी पहली बार नहीं हुई है। करीब 10 साल पहले भी IPL सट्टेबाजी मामले में सोनू को गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद साल 2012 में मुंबई क्राइम ब्रांच ने भी उसे गिरफ्तार किया था।

Sonu Jalan was arrested for operating an IPL betting racket by Anti Extortion Cell of Thane Police Crime Branch on May 30.
Sonu Jalan was arrested for operating an IPL betting racket by Anti Extortion Cell of Thane Police Crime Branch on May 30.
Sonu Jalan was arrested for operating an IPL betting racket by Anti Extortion Cell of Thane Police Crime Branch on May 30.
prev
next
Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now