कार्तिक की 8 साल बाद टेस्ट टीम में वापसी, चोट के कारण अफगानिस्तान के खिलाफ नहीं खेलेंगे साहा

भारत के खिलाफ 14 जून को मैदान पर उतरने के साथ ही अफगानिस्तान टेस्ट खेलने वाला 12वां देश बन जाएगा।

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jun 02, 2018, 07:53 PM IST

1 of
Wriddhiman Saha ruled out of Test against Afghanistan
दिनेश कार्तिक ने भारत के लिए आखिरी बार 2010 में टेस्ट खेला था।-फाइल

 

  • साहा ने अब तक 32 टेस्ट में 3 शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं
  • कार्तिक ने 2007 में इंग्लैंड दौरे पर लगातार 3 अर्धशतक बनाए थे

 

मुंबई.   भारतीय टेस्ट टीम के विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले एकमात्र टेस्ट से बाहर हो गए हैं। यह मैच 14 से 18 जून को बेंगलुरु में खेला जाएगा।  साहा को आईपीएल के दौरान दाहिने हाथ के अंगूठे में चोट लगी थी। उन्हें बीसीसीआई के मेडिकल स्टाफ के देखरेख में रखा गया था। बोर्ड ने इंग्लैंड दौरे को ध्यान में रखते हुए उन्हें आराम करने के लिए कहा गया है। उनकी जगह दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया गया है। कार्तिक की 8 साल बाद टीम इंडिया में वापसी हुई है।

 

 

शिवम मावी की बाउंसर पर घायल हुए थे साहा
- 25 मई को आईपीएल क्वालीफायर-2 में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ मैच में शिवम मावी की बाउंसर पर साहा चोटिल हो गए थे।

- शिवम की गेंद साहा के दाएं हाथ के अंगूठे में लगी थी। इसके बाद से ही उन्हें बल्लेबाजी करने में परेशानी हो रही थी। वे जल्द ही आउट भी हो गए थे। वे पहले भी कंधे में दर्द के कारण आईपीएल के 6 मैच नहीं खेल पाए थे। 

- साहा ने भारत के लिए अब तक 32 टेस्ट खेले हैं। उन्होंने 3 शतक और 5 अर्धशतक की मदद से 1,164 रन बनाए हैं। साहा ने 75 कैच लेने के साथ 10 खिलाड़ियों को स्टंप आउट भी किया है।

- पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास लेने के बाद पिछले 3 साल से वे टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। 

 

साहा की जगह कार्तिक टीम में शामिल

- चोटिल साहा की जगह अफगानिस्तान के खिलाफ दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया गया है। कार्तिक की 8 साल बाद टेस्ट टीम में वापसी हो रही है। उन्होंने आखिरी बार 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था। उन्होंने भारत के लिए 23 टेस्ट खेले हैं। उन्होंने 1 शतक और 3 अर्धशतक की मदद से 1,000 रन बनाए हैं। वे 51 कैच और 5 खिलाड़ियों को स्टंप कर चुके हैं। 

- कार्तिक के आखिरी टेस्ट के बाद से टीम इंडिया ने 87 मैच खेले। अगर वे अफगानिस्तान के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट में खेलते हैं तो सबसे ज्यादा मैच नहीं खेलने के बाद वापसी करने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। फिलहाल ये रिकॉर्ड पार्थिव पटेल के पास है। उन्होंने टीम के 83 टेस्ट मैच खेलने के बाद वापसी की थी।

- कार्तिक ने 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था। उस दौरान उन्होंने 3 अर्धशतक लगाए थे। लॉर्ड्स में 60, नॉटिंघम में 77 और ओवल में 91 रन की पारी खेली थी।

 

अपना पहला टेस्ट खेलेगा अफगानिस्तान
- अफगानिस्तान की टीम अपना टेस्ट मैच बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में 14 से 18 जून तक भारत के खिलाफ खेलेगी। आईसीसी ने अफगानिस्तान को इस साल ही टेस्ट खेलने वाले देश का दर्जा दिया है। अफगानिस्तान टेस्ट खेलने वाला 12वां देश होगा।

Wriddhiman Saha ruled out of Test against Afghanistan
साहा कंधे में दर्द के कारण आईपीएल में 6 मैच नहीं खेल सके थे।-फाइल
prev
next
Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now