पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • 3 X 3 Basketball Tournament To Be Grand Event During Greater Noida Carnival 2020 In Collaboration With ASSIST And GNIDA

ASSIST और GNIDA के सहयोग से ग्रेटर नोएडा कार्निवल 2020 के दौरान 3 X 3 बास्केटबॉल टूर्नामेंट का होगा भव्य आयोजन

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ग्रेटर नोएडा इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के साथ सहयोग करने के लिए ASSIST को गर्व है। और इसी के साथ ग्रेटर नोएडा कार्निवल 2020 में सप्ताह भर चलने वाले समारोह के हिस्से के रूप में 3 X 3 बास्केटबॉल टूर्नामेंट और समावेशी जोन प्रदर्शनी मैचों का आयोजन किया जाएगा। विभिन्न स्कूलों की 24 टीमें टूर्नामेंट में भाग लेंगी। 3  X 3 बास्केटबॉल टूर्नामेंट 2020 में टोक्यो ओलंपिक में 3 X 3 बास्केटबॉल की शुरुआत को ओलंपिक प्रतियोगिता के रूप में मनाएगा।    इन मैचों के आयोजन से लोगों को खेल में होने वाले भेदभाव के प्रति जागरूक किया जाएगा। जहाँ आम जनता को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। व्हीलचेयर बाध्य प्रतिभागी, ऑटिज्म, बहरेपन जैसे कई श्रेणियों के लोगों को भी खेल में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा और लोगों को ये समझाया जाएगा कि शारीरिक और मानसिक क्षमता के परिभाषित लोगों को अलग-अलग समूहों में विभाजित न किया जाए। 

ASSIST - एक स्कूल छात्र द्वारा स्थापित एक पहल, कार्तिकेय और एक अन्य छात्र पार्थ द्वारा सहायता प्रदान की गई, एक समावेशी समाज के निर्माण के लिए एक माध्यम के रूप में खेल को बढ़ावा देता है जो लोगों को एकजुट करता है, बजाय कृत्रिम रूप से परिभाषित समूहों में विभाजित करने के।
 
100 से अधिक स्कूली छात्र लेंगे भाग-
ग्रेटर नोएडा कार्निवाल 2020 के हिस्से के रूप में, 100 से अधिक स्कूली छात्र, लड़के और लड़कियां, दोनों ASSIST के सहयोग से GNIDA द्वारा आयोजित 3 X 3 बास्केटबॉल टूर्नामेंट में भाग लेंगे। यह टूर्नामेंट 25 जनवरी 2020 को शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आयोजित किया जाएगा। समग्र विषय बास्केटबॉल के माध्यम से "आनंद की एक नई दुनिया का अनुभव करना" है। टूर्नामेंट को समावेशी क्षेत्र बास्केटबॉल प्रदर्शनी मैचों के साथ प्रतिच्छेद किया जाएगा जहां विभिन्न शारीरिक और मानसिक क्षमता वाले छात्र एक साथ खेलेंगे। इसके माध्यम से हम समावेशी खेलों को बढ़ावा देकर अनेकता में एकता हासिल करना चाहते हैं।
 
अपने विचारों को साझा करते हुए, कार्तिकेय ने कहा, “खेल भारत को अन्य गतिविधियों की तरह एकजुट करता है। ASSIST बास्केटबॉल को बढ़ावा देता है, एक ऐसा खेल जिसके बारे में हम पागल हैं और एक जो जेनरेशन जेड के बीच लोकप्रिय है। बास्केटबॉल के माध्यम से, हम भारतीय समाज के सभी हिस्सों को एकजुट करना चाहते हैं। ASSIST हाशिए के छात्रों के लिए नेतृत्व, लिंग इक्विटी, चरित्र, टीमवर्क, और शैक्षिक सफलता के साथ संचार और उनके कक्षाओं, समुदायों और परिवारों में आशा पैदा करने के लिए लिंक विकसित करने के लिए मुफ्त बास्केटबॉल प्रशिक्षण प्रदान करता है। "
 
क्या है ASSIST: 
ASSIST ने 3 साल पहले कार्तिकेय गोयल संस्थापक के घर पर अपनी यात्रा शुरू की, जब उन्होंने अपने पड़ोस के कठोर कोने में बड़े हो रहे पांच कम विशेषाधिकार प्राप्त बच्चों को बास्केटबॉल सिखाने का फैसला किया। कई महीनों के दौरान, कार्तिकेय यह देखकर चकित रह गए कि नियमित रूप से बास्केटबॉल खेलने से इन बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में सुधार हुआ - वे अपने आंदोलनों और खेल के पढ़ने में तेज हो गए। बच्चों में बास्केटबॉल खेलने के सकारात्मक प्रभाव से प्रेरित होकर उन्होंने अपने दोस्त पार्थ को इसमें शामिल होने के लिए मना लिया। ASSIST, बास्केटबॉल के प्रशिक्षण के साथ अल्पविशेष और विशेष बच्चों को प्रदान करता है, जबकि उन्हें जीवन कौशल है कि खेल सिखाता है। अंतत: इसका उद्देश्य इन बच्चों को अनुशासन, टीम वर्क, नेतृत्व और दृढ़ता जैसे जीवन कौशल सीखने में सक्षम बनाना है। वर्तमान में, ASSIST ने तीन स्कूल अध्याय - स्कूल ऑफ़ होप: तमन्ना फाउंडेशन, टैगोर इंटरनेशनल स्कूल - ईओके, और कॉर्नरस्टोन फ़ाउंडेशन - ग्रेटर नोएडा चलाए।

ग्रेटर नोएडा कार्निवल 2020:
ग्रेटर नोएडा कार्निवल 24 जनवरी 2020 से 28  जनवरी 2020 तक जीएनआईडीए के 29 वें स्थापना दिवस को मनाने के लिए आयोजित किया जा रहा है। "आनंद की एक नई दुनिया का अनुभव" करने के वादे के साथ, कार्निवल कला, संस्कृति, भोजन और विज्ञान का एक संलयन है।
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें।  

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें