एशियन कप फुटबॉल / बहरीन से मैच थोड़ी देर में, भारत की पहली बार नॉकआउट में पहुंचने पर नजर



प्रणय हलदर की इसी गलती के कारण बहरीन को पेनल्टी मिली, जिसे उसने गोल में बदला। प्रणय हलदर की इसी गलती के कारण बहरीन को पेनल्टी मिली, जिसे उसने गोल में बदला।
भारतीय मिडफील्डर उदांता सिंह से गेंद को अपने कब्जे में लेने की कोशिश करते बहरीन के शमी मोहम्मद सईद (दाएं से दूसरे)। भारतीय मिडफील्डर उदांता सिंह से गेंद को अपने कब्जे में लेने की कोशिश करते बहरीन के शमी मोहम्मद सईद (दाएं से दूसरे)।
भारतीय डिफेंडर प्रीतम कोटल से गेंद को अपने कब्जे में लेने की कोशिश करते बहरीन के मिडफील्डर जमाल रशीद (बाएं)। भारतीय डिफेंडर प्रीतम कोटल से गेंद को अपने कब्जे में लेने की कोशिश करते बहरीन के मिडफील्डर जमाल रशीद (बाएं)।
बहरीन के अली मदान से गेंद को अपने कब्जे में लेने की कोशिश करते भारत के सुनील छेत्री। बहरीन के अली मदान से गेंद को अपने कब्जे में लेने की कोशिश करते भारत के सुनील छेत्री।
मैच से पहले भारतीय फुटबॉल टीम ने अपनी जर्सियों की तस्वीरें शेयर कीं। मैच से पहले भारतीय फुटबॉल टीम ने अपनी जर्सियों की तस्वीरें शेयर कीं।
AFC Asian Cup Football, India vs Bahrain, Group A Match, Live, News And Updates
AFC Asian Cup Football, India vs Bahrain, Group A Match, Live, News And Updates
X
प्रणय हलदर की इसी गलती के कारण बहरीन को पेनल्टी मिली, जिसे उसने गोल में बदला।प्रणय हलदर की इसी गलती के कारण बहरीन को पेनल्टी मिली, जिसे उसने गोल में बदला।
भारतीय मिडफील्डर उदांता सिंह से गेंद को अपने कब्जे में लेने की कोशिश करते बहरीन के शमी मोहम्मद सईद (दाएं से दूसरे)।भारतीय मिडफील्डर उदांता सिंह से गेंद को अपने कब्जे में लेने की कोशिश करते बहरीन के शमी मोहम्मद सईद (दाएं से दूसरे)।
भारतीय डिफेंडर प्रीतम कोटल से गेंद को अपने कब्जे में लेने की कोशिश करते बहरीन के मिडफील्डर जमाल रशीद (बाएं)।भारतीय डिफेंडर प्रीतम कोटल से गेंद को अपने कब्जे में लेने की कोशिश करते बहरीन के मिडफील्डर जमाल रशीद (बाएं)।
बहरीन के अली मदान से गेंद को अपने कब्जे में लेने की कोशिश करते भारत के सुनील छेत्री।बहरीन के अली मदान से गेंद को अपने कब्जे में लेने की कोशिश करते भारत के सुनील छेत्री।
मैच से पहले भारतीय फुटबॉल टीम ने अपनी जर्सियों की तस्वीरें शेयर कीं।मैच से पहले भारतीय फुटबॉल टीम ने अपनी जर्सियों की तस्वीरें शेयर कीं।
AFC Asian Cup Football, India vs Bahrain, Group A Match, Live, News And Updates
AFC Asian Cup Football, India vs Bahrain, Group A Match, Live, News And Updates

  • भारतीय टीम पहले मैच में थाईलैंड से जीती, जबकि दूसरे में यूएई से हार गई थी
  • भारत ने 1964 में फाइनल खेला था, लेकिन नॉकआउट मैच 1972 से शुरू हुए

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 08:55 PM IST

शारजाह. बहरीन ने सोमवार को यहां के अल-शारजाह स्टेडियम में खेले गए एएफसी एशियन कप के ग्रुप-ए के मुकाबले में भारत को 1-0 से हरा दिया। 90 मिनट तक दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर पाईं थीं, लेकिन आखिरी मिनट में इस मैच में भारत की कमान संभालने वाले प्रणय हलदर की गलती के कारण बहरीन को पेनल्टी मिल गई और बहरीन के जमाल राशिद ने इसे गोल में बदलने में कोई गलती नहीं की। इस हार के साथ ही बहरीन ने नॉकआउट दौर में जगह बनाई, जबकि भारतीय टीम का अभियान खत्म हो गया। 


यूएई-थाईलैंड का मैच 1-1 से ड्रॉ

भारत ग्रुप ए में आखिरी नंबर पर रहा। उसके तीन मैच में तीन अंक रहे, जबकि थाईलैंड चार अंक के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गया। अबुधाबी के हजा बिन जायद स्टेडियम में ग्रुप ए में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और थाईलैंड के बीच खेला गया मैच 1-1 से ड्रॉ रहा। इससे दोनों टीमों को एक-एक अंक मिले।

 

अंक तालिका : ग्रुप-ए

टीम मैच जीते हारे ड्रॉ अंक
यूएई 3 1 0 2 5
बहरीन 3 1 1 1 4
थाईलैंड 3 1 1 1 4
भारत 3 1 2 0 3

 

47 साल में एक बार भी नॉकआउट में नहीं पहुंच पाया भारत
इस हार के साथ ही भारत का पहली बार नॉकआउट दौर में जगह बनाने का सपना टूट गया। भारत ने 1964 में फाइनल खेला था, लेकिन नॉकआउट दौर के मुकाबले 1972 से शुरू हुए। उसके बाद से भारत इस टूर्नामेंट में तीन बार उतरा, लेकिन हर बार ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गया।

 

भारत के मुकाबले बहरीन के सात गुना ज्यादा शॉट्स

टीमें भारत बहरीन
शॉट्स 3 22
शॉट्स ऑन टारगेट 0 6
पजेशन 39% 61%
पासेस 289 425
पास एक्युरेसी 52% 68%
फाउल 17

12

कॉर्नर 1 13
यलो कार्ड 0 2

 

दोनों टीमों ने कुल 6 सब्सीट्यूट किए

इस मैच में भारत और बहरीन की ओर से 3-3 सब्सीट्यूट हुए। भारत की ओर से चौथे मिनट में अनस की जगह सलाम रंजन सिंह, 46वें मिनट में आशिक कुरुनियान की जगह जेले लालपेखलुवा और 79वें मिनट में हलीचरन नारजारे की जगह अनिरुद्ध थापा को रिप्लेस किया गया। वहीं, बहरीन ने 55वें मिनट में अली मदान की जगह मोहम्मद मरहूम, 61वें मिनट में मोहम्मद अल रोमाईही की जगह अब्दुल्ला यूसुफ हलाल और 78वें मिनट में अहमद जुमा की जगह शमी अल-हुसैनी को रिप्लेस किया।

 

भूटिया के बराबर पहुंचे छेत्री

इस मुकाबले के साथ सुनील छेत्री ने भारत के लिए सबसे ज्यादा (107) मैच खेलने के बाईचुंग भूटिया के रिकॉर्ड की बराबरी की। बहरीन के दो खिलाड़ियों को यलो कार्ड दिखाया गया। रेफरी ने मैच के 64वें मिनट में हमद मोहम्मद अल शामसन और (90+5)वें मिनट में अहमद बुगहम्मार को यलो कार्ड दिखाया।

 

बहरीन के दो प्रयास नाकाम

इस मैच में भारत की शुरुआत खराब रही। मुकाबले के तीसरे मिनट में ही भारतीय टीम के अनस एदेथोदिका घायल हो गए। चौथे मिनट में उन्हें मैदान से बाहर ले जाया गया। उनकी जगह सलाम रंजन सिंह को रिप्लेस किया गया। छठे मिनट में बहरीन के कामिल अल्सवाद ने गोल करने की कोशिश की। हालांकि, भारतीय गोलकीपर गुरप्रीत ने उनकी कोशिश नाकाम कर दी। नौवें मिनट में बहरीन की ओर से भारतीय डिफेंस को फिर तोड़ने की कोशिश हुई। हालांकि, इस बार संदेश जिंगम ने हेडर से गेंद को दूसरी ओर कर दिया।

 

आशिक का हेडर टारगेट से चूका

13वें मिनट में भारत के कोटल प्रीतम ने दाहिने किनारे से शानदार क्रॉस दिया, लेकिन आशिक कुरुनियान के हेडर गेंद को टारगेट तक नहीं पहुंचा पाया। 15वें मिनट में बहरीन के सैयद सईद का हेडर भारतीय गोलपोस्ट के क्रासबार के ऊपर से निकल गया। 19वें मिनट में संदेश जिंगम ने बहरीन की एक और कोशिश नाकाम की। उन्होंने भारत के पेनल्टी एरिया में बहरीन के फारवर्ड से गेंद को अपने कब्जे में ले लिया। (45+1)वें मिनट में प्रणय हलदर ने शानदार बचाव किया। उन्होंने अपने हेडर से बहरीन के खिलाड़ी की हेडर से गोल करने की कोशिश नाकाम कर दी।

 

हॉफटाइम तक बहरीन के चार गुना ज्यादा कॉर्नर

टीमें भारत बहरीन
शॉट्स 1 8
शॉट्स ऑन टारगेट 0 2
पजेशन 41% 59%
पासेस 162 225
पास एक्युरेसी 53% 68%
फाउल 5 7
कॉर्नर 1 4

 

दोनों टीमें फ्री-किक को गोल में नहीं बदल पाईं

62वें मिनट में बहरीन को भारत के खिलाफ फ्री-किक मिली। बहरीन के जमाल अब्दुल रहमान ने शॉट लिया, लेकिन वे भारतीय गोलकीपर गुरप्रीत सिंह को चकमा देने में नाकाम रहे। गुरप्रीत ने उनके शॉट को रोक लिया। 65वें मिनट में भारत को फ्री-किक मिली। इस बार सुनील छेत्री के पास गोल करने का मौका था, लेकिन उनका शॉट बहरीन के गोलपोस्ट से बाहर चला गया। 74वें मिनट में बहरीन को भारत को पेनल्टी एरिया में फिर फ्री-किक मिली, लेकिन भारतीय डिफेंडर्स ने उसकी इसे गोल में बदलने की कोशिश नाकाम कर दी। बहरीन के अब्दुल्ला यूसुफ ने शॉट लिया, लेकिन गुर्रीत ने इसे आसानी से कलेक्ट कर लिया। 85वें मिनट में गुरप्रीत ने फिर शानदार गोलकीपिंग का नमूना दिखाया। बहरीन के यूसुफ ने कॉर्नर को अपने हेडर से बदलने की कोशिश की, लेकिन गुरप्रीत ने गेंद को पकड़ लिया।

 

जमाल रशीद ने 90+1 मिनट में गोल किया

90वें मिनट में प्रणय हलदर की गलती के कारण बहरीन को पेनल्टी मिली। (90+1)वें मिनट में बहरीन के जमाल राशिद ने पेनल्टी को गोल में बदलकर अपनी टीम की जीत लगभग पक्की कर दी, क्योंकि इसके बाद सिर्फ तीन मिनट का खेल बाकी था।


इस मैच में प्रणय हलदर के हाथों भारत की कमान

इस मैच में भारत की कप्तानी प्रणय हलदर ने की और गुरप्रीत सिंह ने गोलपोस्ट की जिम्मेदारी संभाली। वहीं, बहरीन टीम की कमान अब्दुल वहाब अलसफी के हाथों में रही। उसके गोलकीपर सैयद अलावी रहे।

 

पिछले 5 मैच में भारत का प्रदर्शन

साल किसके खिलाफ नतीजा
2019 बहरीन भारत 0-1 से हारा
2019 यूएई भारत 0-2 से हारा
2019 थाईलैंड भारत 4-1 से जीता
2018 ओमान 0-0 से ड्रॉ
2018 जॉर्डन भारत 1-2 से हारा
COMMENT