एएफसी एशियन कप / भारत का मैच आज, टूर्नामेंट में यूएई को पहली बार हराने में नजर



AFC Asian Cup Football: India vs UAE, Match Preview, Group A, News And Updates
ग्रुप के अपने दूसरे मैच से पहले भारतीय टीम ने यूएई में भारतीय हाई कमिश्नर नवदीप सिंह सूरी से मुलाकात की। ग्रुप के अपने दूसरे मैच से पहले भारतीय टीम ने यूएई में भारतीय हाई कमिश्नर नवदीप सिंह सूरी से मुलाकात की।
यूएई के खिलाफ मैच को लेकर भारतीय कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन ने कहा कि मैच कागजों पर नहीं, मैदान पर खेले जाते हैं। यूएई के खिलाफ मैच को लेकर भारतीय कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन ने कहा कि मैच कागजों पर नहीं, मैदान पर खेले जाते हैं।
X
AFC Asian Cup Football: India vs UAE, Match Preview, Group A, News And Updates
ग्रुप के अपने दूसरे मैच से पहले भारतीय टीम ने यूएई में भारतीय हाई कमिश्नर नवदीप सिंह सूरी से मुलाकात की।ग्रुप के अपने दूसरे मैच से पहले भारतीय टीम ने यूएई में भारतीय हाई कमिश्नर नवदीप सिंह सूरी से मुलाकात की।
यूएई के खिलाफ मैच को लेकर भारतीय कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन ने कहा कि मैच कागजों पर नहीं, मैदान पर खेले जाते हैं।यूएई के खिलाफ मैच को लेकर भारतीय कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन ने कहा कि मैच कागजों पर नहीं, मैदान पर खेले जाते हैं।

  • मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार शाम 9:30 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर
  • पिछले 55 साल से भारत टूर्नामेंट में कभी भी लगातार दो मैच नहीं जीत पाया

Dainik Bhaskar

Jan 10, 2019, 08:02 AM IST

अबु धाबी. एएफसी एशियन कप के ग्रुप ए में शुक्रवार को यहां के जायद स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम में भारत का यूएई से मुकाबला होगा। भारत ने थाईलैंड के खिलाफ अपना पहला मैच 4-1 से जीता था। इससे उसे तीन अंक मिले थे। वह अभी ग्रुप अंक तालिका में शीर्ष पर है। इस मैच में भी भारतीय टीम की नजर यूएई के खिलाफ भी जीत हासिल करने पर होगी।

 

भारत इस टूर्नामेंट में 1964 से हिस्सा ले रहा है। इस दौरान यूएई से उसका चार बार मुकाबला हुआ, लेकिन वह एक बार भी जीत हासिल नहीं कर पाया। ऐसे में फॉर्म में चल रही टीम इंडिया की नजर यूएई के खिलाफ अपनी पहली जीत हासिल करने पर होगी। यही नहीं, भारत यदि यूएई के खिलाफ जीत हासिल करने में सफल हो जाता है तो वह टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार लगातार दो मैच जीतेगा।

 

यूएई के खिलाफ 18 साल से नहीं जीता भारत

दिन नतीजा स्कोर प्रतियोगिता का नाम
21-10-1979 ड्रॉ 0-0 अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडली मैच
05-09-1981 भारत जीता 2-0 मर्डेका टूर्नामेंट
28-10-1981 यूएई जीता 3-1 अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडली मैच
04-12-1984 यूएई जीता 2-0 एएफसी एशियन कप
13-02-1988 यूएई जीता 3-0 एएफसी एशियन कप
24-06-1988 यूएई जीता 3-0 एएफसी एशियन कप
21-11-1999 यूएई जीता 3-1 एएफसी एशियन कप
08-04-2001 भारत जीता 1-0 फीफा वर्ल्ड कप एशिया ग्रुप 8
26-04-2001 यूएई जीता 1-0 फीफा वर्ल्ड कप एशिया ग्रुप 8
26-06-2001 ड्रॉ 0-0 अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडली मैच
18-11-2010 यूएई जीता 5-0 अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडली मैच
23-07-2011 यूएई जीता 3-0  फीफा वर्ल्ड कप एएफसी एशियन क्वालिफायर
28-07-2011 ड्रॉ 2-2 फीफा वर्ल्ड कप एएफसी एशियन क्वालिफायर

 

ड्रॉ खेलने पर भी भारत का नॉकआउट में पहुंचना तय
ग्रुप स्तर पर भारत को यूएई के बाद बहरीन से भी मैच खेलना है। भारत यदि यूएई और बहरीन के साथ ड्रॉ भी खेलता है तो वह नॉकआउट में जगह बना लेगा। वहीं, मेजबान यूएई को नॉकआउट में जगह बनाने के लिए हर हाल में जीत जरूरी है, क्योंकि उसने इस टूर्नामेंट में अपना पहला मैच बहरीन से ड्रॉ खेला था। उसके अभी एक ही अंक हैं।

 

फीफा रैंकिंग में यूएई, भारत से 18 स्थान ऊपर
भारत की यूएई के खिलाफ जीत इसलिए भी और अहम होगी, क्योंकि भारत अभी विश्व रैंकिंग में 97वें स्थान पर है। वहीं, यूएई 79वें नंबर पर है। ग्रुप-ए में वह सबसे ऊंची रैंकिंग वाला टीम है। यह भारत के लिए चिंता की बात है। एक मजबूत टीम के खिलाफ उसे मिडफील्ड में अच्छा खेल दिखाना होगा।

 

भारतीय डिफेंडर्स को सतर्क रहना होगा
भारत को पीछे की पंक्ति में भी काफी सावधान रहना होगा, क्योंकि 2015 में एशियन प्लेयर ऑफ द ईयर चुने गए अहमद खलील और अली मबखाउत जैसे खिलाड़ी उसके लिए मुश्किल बन सकते हैं। ये खिलाड़ी गोल करने में माहिर हैं। मबखाउत को यूएई के लिए सबसे अधिक गोल करने वाला खिलाड़ी बनने के लिए सात गोल की जरूरत है।

 

यूएई को खल सकती है ओमर अब्दुलरहमान की कमी
यूएई की टीम को चोटिल ओमर अब्दुलरहमान की कमी खलेगी। ओमर को एशिया के सबसे अच्छे खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। हालांकि, अल्बर्टो जाचेरोनी की टीम ओमर के बगैर भी काफी मजबूत है। इस कारण गोलपोस्ट के सामने गुरप्रीत सिंह संधू को काफी सावधान रहने की जरूरत होगी।

 

भारतीय स्ट्राइकर्स से इस बार भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद
भारत ने स्ट्राइकर्स के दम पर थाईलैंड के खिलाफ जीत हासिल की। सुनील छेत्री ने दो, जबकि जेजे लालपेखलुवा और अनिरुद्ध थापा ने एक-एक गोल किया। आशिक कुरुनियन कोई गोल नहीं कर पाए, लेकिन उन्होंने और छेत्री ने सबसे ज्यादा समय गेंद को अपने कब्जे में रखा। कुरुनियन से यूएई के खिलाफ भी ऐसे ही खेल की उम्मीद है।

 

 

हमारे लिए यह दूसरे मुकाबलों जैसा : भारतीय कोच कांस्टेनटाइन

यूएई के साथ मुकाबले को लेकर भारतीय टीम के कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन ने कहा, “हमारी टीम काफी युवा है। इस कारण वह काफी रोमांचित है। मेजबान टीम के साथ होने वाला मैच काफी अलग होगा, क्योंकि यह टीम काफी मजबूत है। हालांकि, मेरे लड़कों के लिए यूएई उनके रास्ते में खड़ी सिर्फ एक दूसरी टीम है।”

COMMENT