पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • ASSIST Successfully Organizes Basketball Tournament For Differently Abled Students

ASSIST द्वारा दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए बास्केटबॉल टूर्नामेंट का हुआ सफलतापूर्वक आयोजन

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ASSIST ने ग्रेटर नोएडा इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (GNIDA) के साथ मिलकर ग्रेटर नोएडा कार्निवल 2020 में शनिवार 25 जनवरी 2020 को 3X3 बास्केटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। खेलों के माध्यम से समावेशीता को बढ़ावा देने के लिए, इनक्लूसिव जोन बास्केटबॉल के कुछ प्रदर्शनी मैच ASSIST टीम द्वारा भी खेले गए। इस बार ASSIST ने स्कूल के छात्रों के लिए 3 X 3 बास्केटबॉल टूर्नामेंट आयोजित करने के लिए GNIDA के साथ सहयोग किया, जहां 22 टीमों ने भाग लिया। इस टूर्नामेंट की अपार सफलता के बाद  ASSIST आने वाले अप्रैल 2020  के महीने में भारत की पहली समावेशी बास्केटबॉल लीग की मेजबानी करने की भी योजना बना रहा है। लड़कों के वर्ग में टूर्नामेंट का अंतिम मैच डीपीएस एनटीपीसी और सेंट जोसेफ स्कूल के बीच खेला गया, जिसमें डीपीएस एनटीपीसी 14-12 की अंतिम स्कोर लाइन के साथ विजेता के रूप में उभरा। वहीं लड़कियों के वर्ग में, जेपी पब्लिक स्कूल ने डीपीएस एनटीपीसी को 6-1 के अंतिम स्कोर के साथ हराया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जेवर के विधायक श्री धीरेंद्र सिंह ने की, जो मुख्य अतिथि भी थे। टूर्नामेंट को इंक्लूसिव जोन बास्केटबॉल मैचों के साथ इंटरप्रेट किया गया था, जिसमें अलग-अलग शारीरिक और मानसिक क्षमता वाले छात्र शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में एक साथ खेले थे। इस तरह खेलों के माध्यम से विविधता में एकता फैलाने की अनूठी पहल के लिए, GNIDA ने ASSIST के संस्थापक और सह-संस्थापक कार्तिकेय गोयल और पार्थ सारथी को सम्मानित किया।

इस पूरे टूर्नामेंट की सफलता पर ASSIST के संस्थापक, कार्तिकेय गोयल ने कहा-   
"शून्य भेदभाव की आवश्यकता पर आम जनता को संवेदनशील बनाना", ASSIST ने भी व्हीलचेयर के लिए बाध्य छात्रों को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। सेरेब्रल पाल्सी, आत्मकेंद्रित और बहरेपन से पीड़ित छात्रों को लगभग अलग कर दिया गया था, जो सामान्य छात्रों के साथ खेल रहे थे। खेल एक ऐसी गतिविधि है जो भारत को एकजुट करती है और यह बास्केटबॉल के माध्यम से सभी प्रतिभागियों द्वारा दिखाया गया एक विशेष इशारा है, हम भारतीय समाज के सभी वर्गों को एकजुट करना चाहते हैं। ASSIST हाशिए के छात्रों के लिए नेतृत्व, जेंडर इक्विटी, चरित्र, टीमवर्क, और शैक्षिक सफलता के साथ संचार और उनके कक्षाओं, समुदायों और परिवारों में आशा पैदा करने के लिए एक वातावरण विकसित  करना चाहता हौ जहां मुफ्त बास्केटबॉल प्रशिक्षण प्रदान की जाती है।


ASSIST - एक स्कूली छात्र, कार्तिकेय द्वारा स्थापित एक पहल और एक अन्य छात्र पार्थ सारथी द्वारा सहायता प्राप्त, एक समावेशी समाज बनाने के लिए एक माध्यम के रूप में खेल को बढ़ावा देता है जो लोगों को एकजुट करता है, बजाय कृत्रिम रूप से परिभाषित समूहों में विभाजित करने के।

जानिए ASSIST के सफल यात्रा के बारे में :
ASSIST ने लगभग 3 साल पहले संस्थापक - कार्तिकेय गोयल के घर से अपनी यात्रा शुरू की, जब उन्होंने अपने पड़ोस के कठोर कोने में बड़े हो रहे पांच कम विशेषाधिकार प्राप्त बच्चों को बास्केटबॉल सिखाने का फैसला किया। कई महीनों के दौरान, कार्तिकेय यह देखकर चकित रह गए कि नियमित रूप से बास्केटबॉल खेलने से इन बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में सुधार हुआ। वे अपने आंदोलनों और खेल के पढ़ने में तेज हो गए। बच्चों पर बास्केटबॉल खेलने के सकारात्मक प्रभाव से प्रेरित होकर, उन्होंने तब अपने दोस्त पार्थ को उससे जुड़ने के लिए मना लिया। ASSIST, बास्केटबॉल प्रशिक्षण के साथ वंचित और विशेष बच्चों को एक मंच प्रदान करता है, जबकि उन्हें जीवन कौशल में वृद्धि होती है जो खेल को सीखता है। अंतत: इसका उद्देश्य इन बच्चों को अनुशासन, टीम वर्क, नेतृत्व और दृढ़ता जैसे जीवन कौशल सीखने में सक्षम बनाना है। वर्तमान में, ASSIST ने तीन स्कूल अध्याय - स्कूल ऑफ़ होप: तमन्ना फाउंडेशन, टैगोर इंटरनेशनल स्कूल - ईस्ट ऑफ़ कैलाश (ईओके), और कॉर्नरस्टोन फाउंडेशन - ग्रेटर नोएडा में चलाया। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें