• Hindi News
  • Sports
  • Anya khel
  • Australia Bushfire Toxic air pollution Melbourne Australian Open practice. Air poisoning due to forest fire, Australian Open practice match temporarily canceled

ऑस्ट्रेलिया / जंगल में लगी आग के कारण हवा जहरीली हुई, ऑस्ट्रेलियन ओपन के प्रैक्टिस मैच अस्थाई तौर पर रद्द

14 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर की वायु गुणवत्ता गंभीर स्तर तक पहुंची। 14 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर की वायु गुणवत्ता गंभीर स्तर तक पहुंची।
X
14 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर की वायु गुणवत्ता गंभीर स्तर तक पहुंची।14 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर की वायु गुणवत्ता गंभीर स्तर तक पहुंची।

  • रूस की टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा को प्रैक्टिस मैच में बार-बार खांसी के कारण ब्रेक लेना पड़ा
  • ऑस्ट्रेलियन ओपन 20 जनवरी से 2 फरवरी तक आग से प्रभावित विक्टोरिया राज्य के मेलबर्न में होगा

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2020, 04:54 PM IST

खेल डेस्क. ऑस्ट्रेलिया में सिंतबर 2019 से लगी आग में 1 करोड़ 79 लाख एकड़ जंगल जल चुका है। आग के उठते धूएं के कारण मंगलवार को मेलबर्न की हवा जहरीली हो गई। यहां मंगलवार को होने वाले ऑस्ट्रेलियन ओपन के प्रैक्टिस मैचों को अस्थाई तौर पर रद्द करना पड़ा। यह जानकारी ऑस्ट्रेलियन ओपन के प्रबंधक ने ट्वीट के जरिए दी। यह टूर्नामेंट मेलबर्न में 20 जनवरी से 2 फरवरी तक होगा।

प्रैक्टिस मैच के दौरान कनाडा की यूजिनी बुशार्ड ने छाती में तकलीफ की शिकायत की। इसके कारण उन्हें मेडिकल टाइम आउट लेना पड़ा। बाद में उसने तीसरा सेट और मैच जीता। मारिया शारापोवा को भी एक प्रैक्टिस मैच में बार-बार खांसी के कारण ब्रेक लेना पड़ा।

ऑस्ट्रेलिया ओपन के दौरान स्टेडियम में एक्सपर्ट मौजूद रहेंगे
यह आग ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स राज्य के तटीय इलाके में सबसे ज्यादा फैली है। जबकि टूर्नामेंट का आयोजन विक्टोरिया की राजधानी मेलबर्न में होगा। स्टेडियम में सुरक्षा के लिए मौसम वैज्ञानिक और एयर क्वालिटी एक्सपर्ट मौजूद रहेंगे। टूर्नामेंट में रोजर फेडरर, राफेल नडाल, सेरेना विलियम्स, मारिया शारापोवा, नोवाक जोकोविच, नाओमी ओसाका, निक किर्गियोस और स्टेफानोस सितसिपास जैसे बड़े खिलाड़ी शामिल होंगे।

अब तक 26 की मौत
ऑस्ट्रेलिया की आग तीन राज्यों के 1 करोड़ 79 लाख एकड़ जंगल में फैली है। इससे 2 हजार से ज्यादा मकान जल चुके हैं। 26 लोगों की मौत हो गई है। एक सर्वे में अनुमान लगाया गया है कि 48 करोड़ से ज्यादा पशु, पक्षी और रेंगने वाले जीव भी जान गंवा चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने 6 जनवरी को नेशनल बुशफायर रिकवरी एजेंसी का गठन कर करीब 14 हजार करोड़ रुपए देने की घोषणा की थी।

आग से विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स राज्य के सिडनी, माल्लाकूटा, वॉलेमी नेशनल पार्क, पोर्ट मैक्यूरी, न्यूकैसल और ब्लूमाउंटेन्स इलाके में सबसे ज्यादा असर हुआ। विक्टोरिया राज्य में नवंबर 2019 के अंत में आग लगना शुरू हुई थी। यहां अब तक 8 लाख हेक्टेयर जंगल जल चुका है। तेज हवाओं, आंधी, बिजली गिरने से मौसम बेहद गर्म और शुष्क होने की आशंका है। इससे आग लगने का खतरा और बढ़ सकता है।

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना