ऑस्ट्रेलियन ओपन / जोकोविच चैंपियन बने तो सैंप्रास के 14 खिताब के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे



फेडरर और जोकोविच ने 6-6 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीते हैं। फेडरर और जोकोविच ने 6-6 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीते हैं।
X
फेडरर और जोकोविच ने 6-6 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीते हैं।फेडरर और जोकोविच ने 6-6 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीते हैं।

  • नोवाक जोकोविच ने अब तक 14 ग्रैंड स्लैम जीते हैं, 6 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता
  • पहले दौर में क्वालिफायर खिलाड़ी से भिड़ेंगे, टूर्नामेंट के मुख्य ड्रॉ का कार्यक्रम घोषित

Dainik Bhaskar

Jan 11, 2019, 08:55 AM IST

खेल डेस्क. वर्ल्ड नंबर-1 सर्बिया के नोवाक जोकोविच और रोमानिया की सिमोना हालेप को ऑस्ट्रेलियन ओपन में शीर्ष वरीयता दी गई है। जोकोविच पहले राउंड में क्वालिफायर खिलाड़ी से भिड़ेंगे, जबकि हालेप का मुकाबला इस्तोनिया की केनापी से होगा। टूर्नामेंट के मुकाबले 14 जनवरी से शुरू हो रहे हैं। अगर जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीत लेते हैं तो वे अमेरिका के पीट सैंप्रास को पीछे छोड़ देंगे।

 

अभी जोकोविच और सैंप्रास दोनों ने 14-14 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं। वहीं महिला कैटेगरी में 23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन अमेरिका की सेरेना विलियम्स को 16वीं वरीयता मिली है। यदि वे खिताब जीतने में सफल रहीं तो ऑस्ट्रेलिया की मार्गेट कोर्ट के 24 ग्रैंड स्लैम खिताब की बराबरी भी कर लेंगी।

 

फेडरर को मिली तीसरी वरीयता
नडाल को दूसरी और फेडरर को तीसरी वरीयता मिली है राफेल नडाल को दूसरी और डिफेंडिंग चैंपियन रोजर फेडरर को तीसरी वरीयता मिली है। फेडरर पहले राउंड में उज्बेकिस्तान के डेनिस इस्तोमिन और नडाल ऑस्ट्रेलिया के जेम्स डकवर्थ से भिड़ेंगे। दोनों के बीच सेमीफाइनल मुकाबला हो सकता है। जोकोविच से दोनों खिलाड़ियों की भिड़ंत फाइनल में हो सकती है।

 

महिलाओं में वोज्नियाकी को मिली तीसरी वरीयता
वहीं महिलाओं में टॉप सीड सिमोना हालेप पिछले चार महीने में केवल एक मैच खेल सकी हैं और चोट से परेशान रही हैं। डिफेंडिंग चैंपियन डेनमार्क की कैरोलीन वोज्नियाकी खराब तबीयत के कारण अच्छे फॉर्म से संघर्ष कर रही हैं। उन्हें तीसरी वरीयता मिली है।

 

6-6 बार जीत चुके हैं जोकोविच और फेडरर

  • जोकोविच जीते तो पुरुष कैटेगरी में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे। फेडरर (20) नंबर1, नडाल (17) नंबर-2 हैं।
  • जोकोविच, फेडरर दोनों ने ऑस्ट्रेलियन ओपन सबसे ज्यादा 6-6 बार जीता है। दोनों में से कोई भी जीता तो सबसे ज्यादा खिताबी जीत का रिकॉर्ड बन जाएगा।
  • महिलाओं में सेरेना ने सात बार टूर्नामेंट जीता है। मार्गेट कोर्ट ने सबसे ज्यादा 11 बार यह खिताब जीता है।
COMMENT