ऑस्ट्रेलियन ओपन / नडाल, कर्बर और शारापोवा दूसरे दौर में, भारत के प्रजनेश हारे



नडाल ने तीन सेट में डकवर्थ को हराया। नडाल ने तीन सेट में डकवर्थ को हराया।
जर्मनी की एंजेलिक कार्बर ने स्लोवेनिया की पोलोना हरकोग को हराया जर्मनी की एंजेलिक कार्बर ने स्लोवेनिया की पोलोना हरकोग को हराया
रूस की मारिया शारापोवा ने ब्रिटेन हैरिएट डार्ट को हराया। रूस की मारिया शारापोवा ने ब्रिटेन हैरिएट डार्ट को हराया।
मैच के दौरान गर्मी से परेशान शारापोवा। मैच के दौरान गर्मी से परेशान शारापोवा।
डेनमार्क की कैरोलिन वोज्नियाकी ने जर्मनी की एलिसन वान को हराया। डेनमार्क की कैरोलिन वोज्नियाकी ने जर्मनी की एलिसन वान को हराया।
भारत के प्रजनेश को अमेरिका के फ्रांसिस टाइफोए ने हराया। भारत के प्रजनेश को अमेरिका के फ्रांसिस टाइफोए ने हराया।
X
नडाल ने तीन सेट में डकवर्थ को हराया।नडाल ने तीन सेट में डकवर्थ को हराया।
जर्मनी की एंजेलिक कार्बर ने स्लोवेनिया की पोलोना हरकोग को हरायाजर्मनी की एंजेलिक कार्बर ने स्लोवेनिया की पोलोना हरकोग को हराया
रूस की मारिया शारापोवा ने ब्रिटेन हैरिएट डार्ट को हराया।रूस की मारिया शारापोवा ने ब्रिटेन हैरिएट डार्ट को हराया।
मैच के दौरान गर्मी से परेशान शारापोवा।मैच के दौरान गर्मी से परेशान शारापोवा।
डेनमार्क की कैरोलिन वोज्नियाकी ने जर्मनी की एलिसन वान को हराया।डेनमार्क की कैरोलिन वोज्नियाकी ने जर्मनी की एलिसन वान को हराया।
भारत के प्रजनेश को अमेरिका के फ्रांसिस टाइफोए ने हराया।भारत के प्रजनेश को अमेरिका के फ्रांसिस टाइफोए ने हराया।

  • नडाल ने ऑस्ट्रेलिया के जेम्स डकवर्थ और कर्बर ने हरकोग हराया
  • प्रजनेश को अमेरिका के टाइफोए ने तीन सेटों में हरा दिया

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 02:11 PM IST

मेलबर्न. दुनिया के दूसरे नंबर के टेनिस खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल, तीसरे नंबर के स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और पूर्व नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी रूस की मारिया शारापोवा, कैरोलिन वोज्नियाकी और एंजेलिक कर्बर सोमवार को साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में जीत के साथ शुरुआत की। वहीं, ब्रिटेन के एंडी मरे पहले ही दौर में बाहर हो गए। अपनी चोट से परेशान मरे की टूर्नामेंट के पहले ही दौर में चुनौती टूट गई। स्पेन के रॉबर्टो बातिस्ता अगुत ने चार घंटे नौ मिनट तक चले मुकाबले में मरे को 6-4, 6-4, 6-7(5), 6-7(4), 6-2 से हराया। हालांकि, प्रजनेश गुणेश्वरन की हार के साथ भारत का सिंगल्स में अभियान पहले ही दिन खत्म हो गया। गुणेश्वरन को अमेरिका के फ्रांसिस तियाफो ने 7-6, 6-3, 6-3 से हराया। 

 

फेडरर ने 1 घंटे 57 मिनट में जीता अपना मुकाबला

17 बार के ग्रैंड स्लैम चैम्पियन नडाल ने मेन्स सिंगल्स के पहले दौर में आस्ट्रेलिया के वाइल्ड कार्ड जेम्स डकवर्थ को 6-4, 6-3, 7-5 से हराया। उनका दूसरे दौर में ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू एबडेन से मुकाबला होगा। 20 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले और गत चैम्पियन फेडरर ने उज्बेकिस्तान के डेनिस इस्टोमिन को सीधे सेटों में 6-3, 6-4, 6-4 से हराया। उन्होंने यह मैच एक घंटा 57 मिनट में जीता। दूसरे दौर में उनका सामना ब्रिटिश क्वालिफायर डेनियल इवांस से होगा। पांचवें वरीय दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन ने एड्रियन मनारियो के खिलाफ 6-3, 5-7, 6-2, 6-1 से जीत हासिल की। छठी वरीयता प्राप्त क्रोएशिया के मारिन सिलिच ने ऑस्ट्रेलिया के बर्नार्ड टॉमिक को 6-2, 6-4, 7-6 से हराया।

 

शारापोवा ने दिए फॉर्म वापसी के संकेत
महिला सिंगल्स में 2008 की चैम्पियन शारापोवा ने ब्रिटेन की हैरियट डार्ट को 6-0, 6-0 से हराकर अपनी फॉर्म वापसी के संकेत दिए। तीसरी वरीयता प्राप्त डेनमार्क की कैरोलिन वोज्नियाकी ने बेल्जियम की एलिसन वान उइतवांक को 6-3, 6-4 से हराया। 2017 की यूएस ओपन चैम्पियन और 5वीं सीड अमेरिका की स्लोन स्टीफंस ने हमवतन टेलर टाउनसेंड को 6-4, 6-2 से हराया। 11वीं सीड बेलारूस की आर्यना सबालेंका भी अपना मैच जीतने में सफल रहीं, लेकिन 14वीं सीड जर्मनी की जूलिया जार्जिस को अमेरिका की डेनिएला कोलिंस से हार झेलनी पड़ी।

 

टाई ब्रेक में मैच जीतने वाली पहली खिलाड़ी बनीं ब्रिटेन की केटी बोल्टर

हालांकि, ब्रिटेन की केटी बोल्टर ने इतिहास रचा। वे नए नियम के तहत तीसरे सेट का टाई ब्रेक जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गईं। इस टूर्नामेंट में नए नियम के तहत डेथ या तीसरे या पांचवें सेट के बजाय अब टाइब्रेक खेला जा रहा है। यदि 6-6 का स्कोर हो जाता है तो जो खिलाड़ी पहले 10 अंक पर पहुंचता है वह जीतता है। बोल्टर ने रूस की एकातेरिना मकारोवा को 6-0, 4-6, 7-6 (10/6) से हराया।

 

भारतवंशी एस्ट्रा शर्मा ने 69 रैंकिंग ऊपर की खिलाड़ी को हराया
भारतीय मूल की ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एस्ट्रा शर्मा ने अपने पहले ही ग्रैंड स्लैम में जीत के साथ शुरुआत की। 23 साल की एस्ट्रा खुद से 69 रैंकिंग ऊपर वाली ऑस्ट्रेलिया की प्रिसिला होन को 7-5, 4-6, 6-1 से हराया। प्रिसिला की वर्ल्ड रैंकिंग 161 और एस्ट्रा की 230 है। एस्ट्रा का अगले दौर में अब यूनान की मारिया सक्कारी से सामना होगा।

एकल स्पर्धा में भारत की चुनौती समाप्त

  1. टूर्नामेंट में भारत के एकमात्र खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन को हार सामना करना पड़ा। उन्हें अमेरिका के फ्रांसिस टाइफोए ने 7-6, 6-3, 6-3 से हराया। प्रजनेश के हारने के बाद एकल स्पर्धा में भारत की चुनौती समाप्त हो गई।

  2. चेक रिपब्लिक के थॉमस बर्डिच ने भी अपना पहला मुकाबला जीत लिया। उन्होंने ब्रिटेन के कायले एडमंड को 6-3, 6-0, 7-5 से हराकर दूसरे दौर में अपना स्थान पक्का किया।

  3. महिला एकल में रूस की मारिया शारापोवा ने ब्रिटेन हैरिएट डार्ट को 6-0, 6-0 से हरा दिया। डेनमार्क की कैरोलिन वोज्नियाकी ने जर्मनी की एलिसन वान को सीधे सेटों में हराया। वोज्नियाकी ने यह मुकाबला 6-3, 6-4 से अपने नाम किया।

COMMENT