फुटबॉल / बार्सिलोना दो साल पहले 4 गोल से पिछड़कर जीता था, अब लगातार दूसरे सीजन में 3 गोल की लीड नहीं बचा सका

X

  • बार्सिलोना को लिवरपूल ने 3 गोल से पिछड़ने के बावजूद सेमीफाइनल में 4-3 से हराया
  • बार्सिलोना 2017 में पेरिस सेंट-जर्मन के खिलाफ 4 गोल से पिछड़ने के बाद भी 6-1 से जीता था

May 09, 2019, 08:26 AM IST

खेल डेस्क. चैम्पियंस लीग के सेमीफाइनल में बार्सिलोना को लिवरपूल ने हरा दिया। बार्सिलोना की टीम पहले लेग को 3-0 से जीत चुकी थी, लेकिन दूसरे लेग में लिवरपूल ने उसके खिलाफ चार गोल कर दिए। बार्सिलोना के साथ लगातार दूसरे सीजन में ऐसा हुआ कि वह 3-0 की लीड के बावजूद नॉकआउट मैच में हार गया। पिछली बार रोमा ने 2017-18 सीजन में क्वार्टर फाइनल में उसे हराया था। यह बार्सिलोना की ही टीम थी, जिसने 2016-17 सीजन में चार गोल से पिछड़ने के बावजूद पेरिस सेंट जर्मन (पीएसजी) को प्री-क्वार्टर फाइनल में 6-5 से हराया था।


पीएसजी के खिलाफ होमग्राउंड पर किए थे 6 गोल (2016-17)

पहला लेग: प्री-क्वार्टर फाइनल के पहले लेग में पीएसजी ने अपने होमग्राउंड पर 4-0 से जीत दर्ज की। उसके लिए एंजेल डी मारिया ने दो गोल किए थे। ड्राक्सलर और कवानी ने एक-एक गोल दागा था। इस मैच के बाद यह माना जा रहा था कि चार गोल की बढ़त से पीएसजी अगले राउंड में पहुंच जाएगी। उस समय तक कोई भी टीम चार गोल से पिछड़कर नहीं जीती थी।

 

सुआरेज

 

दूसरा लेग : यह मुकाबला बार्सिलोना के होमग्राउंड कैम्प नाऊ में हुआ। यहां बार्सिलोना की टीम पूरी तरह हावी रही। उसे सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए 4 से ज्यादा गोल करने थे। तब सुआरेज, कुरजावा, मेसी और रोबर्टो ने एक-एक गोल किए। नेमार ने दो गोल दागे। बार्सिलोना 4 गोल से पिछड़ने के बावजूद नॉकआउट मैच जीतने वाली पहली टीम बनी थी।

 

बार्सिलोना पहले लेग में लीड के बावजूद रोमा से हारा (2017-18)
पहला लेग : यह मैच बार्सिलोना के होमग्राउंड पर हुआ। वह अपने घरेलू मैदान पर हमेशा की तरह मजबूत साबित हुआ। उसने मैच में 4 गोल किए। उसके लिए पिके और सुआरेज ने गोल किए। वहीं, रोमा के रोसी और मनोलास ने आत्मघाती गोल कर बार्सिलोना को फायदा पहुंचाया। रोमा के लिए सिर्फ एक गोल एडिन जेको ने किया।

 

मेसी

 

दूसरा लेग : रोमा के होमग्राउंड स्टेडियो ओलिंपिको में बार्सिलोना की टीम कोई कमाल नहीं दिखा सकी। रोमा ने 3-0 से मैच अपने नाम कर लिया। संयोग की बात है कि रोसी और मनोलास ने पहले लेग में आत्मघाती गोल कर बार्सिलोना को फायदा पहुंचाया था, लेकिन दूसरे लेग में दोनों ने अपनी टीम के लिए एक-एक गोल किया। जेको ने इस मैच का पहला गोल किया था। अवे गोल के आधार पर रोमा की टीम सेमीफाइनल में सफल रही थी।

 

लिवरपूल के होम ग्राउंड पर नहीं चला मेसी का जादू (2018-19)
पहला लेग : सेमीफाइनल का पहला लेग बार्सिलोना के घरेलू मैदान पर हुआ। इस मैच में सुआरेज ने टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई। इसके बाद लियोनल मेसी का जादू चला। उन्होंने दो गोल किए। दूसरा गोल 25 मीटर की दूरी से डायरेक्ट फ्री-किक पर किया। यह क्लब करियर में उनका 600वां गोल था। इस जीत के बाद बार्सिलोना की टीम का फाइनल में पहुंचना पक्का माना जा रहा था।

 

मेसी

 

दूसरा लेग : लिवरपूल की टीम अपने होमग्राउंड पर रोबर्टो फिर्मिनो, मोहम्मद सालाह और किएत के बगैर उतरी। मैच से पहले बार्सिलोना की टीम फेवरेट मानी जा रही थी, लेकिन लिवरपूल ने सबको गलत साबित कर दिया। उसने पहले हाफ में एक गोल किया। इसके बाद दूसरे हाफ में लगातार तीन गोल करके बार्सिलोना को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। उसके लिए ओरिगि और विनाल्डम ने दो-दो गोल किए।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना