पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Brazil 41 Years Old Formiga Become The First Footballer To Play 7th FIFA World Cup

ब्राजील की फॉरमिगो 7 फीफा वर्ल्ड कप खेलने वाली पहली फुटबॉलर बनेंगी

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस साल 7 जून से 7 जुलाई तक फ्रांस में खेला जाएगा फीफा वुमन्स वर्ल्ड कप
  • फॉरमिगो 6 बार हिस्सा लेने के बावजूद अब तक वर्ल्ड कप चैम्पियन नहीं बन पाईं
  • पहली बार महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप 1991 में खेला गया, तब से अब तक इसके 7 सीजन हो चुके

रियो डि जेनेरियो. ब्राजील की 41 साल की मिडफील्डर फॉरमिगो फीफा के सात वर्ल्ड कप खेलने वाली पहली फुटबॉलर (पुरुष या महिला) बनने का रिकॉर्ड बनाने जा रही हैं। फीफा वुमन्स वर्ल्ड कप इस साल फ्रांस में 7 जून से 7 जुलाई तक खेला जाएगा। इसमें ब्राजील की टीम भी हिस्सा लेगी। गुरुवार रात ब्राजीलियन फुटबॉल कन्फेडेरेशन ने ब्राजील टीम का ऐलान किया। इसमें फॉरमिगो का नाम भी शामिल है। 

1) पेरिस सेंट जर्मेन की ओर से खेलती हैं फॉरमिगो

पेरिस सेंट जर्मेन क्लब की ओर से खेलने वाली अब तक 6 फुटबॉल वर्ल्ड कप में हिस्सा ले चुकी हैं। हालांकि, इतने वर्ल्ड कप खेलने के बावजूद फॉरमिगो वर्ल्ड कप चैम्पियन बनने का गौरव नहीं हासिल कर पाईं हैं।

2007 में उन्हें फाइनल खेलने का मौका जरूर मिला था, तब जर्मनी ने ब्राजील को 2-0 से हराकर वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। महिला वर्ल्ड कप में ब्राजील की टीम का यही सबसे अच्छा प्रदर्शन भी है।

फॉरमिगो सबसे ज्यादा फुटबॉल वर्ल्ड कप खेलने के मामले में अभी जापान की होमारे सावा के साथ शीर्ष पर हैं। सावा ने 2011 में अपनी टीम को वर्ल्ड कप चैम्पियन बनाने में भी अहम भूमिका निभाई थी।

पुरुषों की बात करें तो अब तक सिर्फ 3 फुटबॉलर ही 5 वर्ल्ड कप खेल चुके हैं। ये हैं मैक्सिको के राफेल मारक्वेज और एंटोनियो कारबाजल और जर्मनी के लोथर मैथ्यूज। लोथर ने अपनी कप्तानी में जर्मनी को वर्ल्ड कप विजेता भी बनाया है।

यदि फॉरमिगो फ्रांस में खेलती हैं तो वे फीफा वुमन्स वर्ल्ड कप में खेलनी वाली सबसे उम्रदराज महिला फुटबॉलर भी बन जाएंगी। ब्राजील की टीम में फॉरमिगो के अलावा मार्टा समेत कुछ अन्य चर्चित चेहरे भी शामिल हैं।

मार्टा 6 बार वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर चुनी जा चुकी हैं। मार्टा के नाम वुमन्स वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा 15 गोल करने का रिकॉर्ड भी है।

इस साल फ्रांस में होने वाले फीफा वुमन्स वर्ल्ड कप में ब्राजील की टीम को ग्रुप सी में रखा गया है। इस ग्रुप में उसके अलावा जमैका, इटली और ऑस्ट्रेलिया की टीमें हैं।

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें