रिकॉर्ड / ब्राजील की फॉरमिगो 7 फीफा वर्ल्ड कप खेलने वाली पहली फुटबॉलर बनेंगी



फीफा वुमन्स वर्ल्ड कप के लिए फॉरमिगो के नाम का ऐलान करते ब्राजील के कोच वाडाओ। फीफा वुमन्स वर्ल्ड कप के लिए फॉरमिगो के नाम का ऐलान करते ब्राजील के कोच वाडाओ।
2004 एथेंस ओलिंपिक में ब्राजील की महिला टीम ने सिल्वर मेडल जीता था। उस टीम में फॉरमिगो (बाएं) भी थीं। 2004 एथेंस ओलिंपिक में ब्राजील की महिला टीम ने सिल्वर मेडल जीता था। उस टीम में फॉरमिगो (बाएं) भी थीं।
फॉरमिगो। फॉरमिगो।
X
फीफा वुमन्स वर्ल्ड कप के लिए फॉरमिगो के नाम का ऐलान करते ब्राजील के कोच वाडाओ।फीफा वुमन्स वर्ल्ड कप के लिए फॉरमिगो के नाम का ऐलान करते ब्राजील के कोच वाडाओ।
2004 एथेंस ओलिंपिक में ब्राजील की महिला टीम ने सिल्वर मेडल जीता था। उस टीम में फॉरमिगो (बाएं) भी थीं।2004 एथेंस ओलिंपिक में ब्राजील की महिला टीम ने सिल्वर मेडल जीता था। उस टीम में फॉरमिगो (बाएं) भी थीं।
फॉरमिगो।फॉरमिगो।

  • इस साल 7 जून से 7 जुलाई तक फ्रांस में खेला जाएगा फीफा वुमन्स वर्ल्ड कप
  • फॉरमिगो 6 बार हिस्सा लेने के बावजूद अब तक वर्ल्ड कप चैम्पियन नहीं बन पाईं
  • पहली बार महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप 1991 में खेला गया, तब से अब तक इसके 7 सीजन हो चुके

Dainik Bhaskar

May 17, 2019, 10:13 AM IST

रियो डि जेनेरियो. ब्राजील की 41 साल की मिडफील्डर फॉरमिगो फीफा के सात वर्ल्ड कप खेलने वाली पहली फुटबॉलर (पुरुष या महिला) बनने का रिकॉर्ड बनाने जा रही हैं। फीफा वुमन्स वर्ल्ड कप इस साल फ्रांस में 7 जून से 7 जुलाई तक खेला जाएगा। इसमें ब्राजील की टीम भी हिस्सा लेगी। गुरुवार रात ब्राजीलियन फुटबॉल कन्फेडेरेशन ने ब्राजील टीम का ऐलान किया। इसमें फॉरमिगो का नाम भी शामिल है। 

पेरिस सेंट जर्मेन की ओर से खेलती हैं फॉरमिगो

  1. पेरिस सेंट जर्मेन क्लब की ओर से खेलने वाली अब तक 6 फुटबॉल वर्ल्ड कप में हिस्सा ले चुकी हैं। हालांकि, इतने वर्ल्ड कप खेलने के बावजूद फॉरमिगो वर्ल्ड कप चैम्पियन बनने का गौरव नहीं हासिल कर पाईं हैं।

  2. 2007 में उन्हें फाइनल खेलने का मौका जरूर मिला था, तब जर्मनी ने ब्राजील को 2-0 से हराकर वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। महिला वर्ल्ड कप में ब्राजील की टीम का यही सबसे अच्छा प्रदर्शन भी है।

  3. फॉरमिगो सबसे ज्यादा फुटबॉल वर्ल्ड कप खेलने के मामले में अभी जापान की होमारे सावा के साथ शीर्ष पर हैं। सावा ने 2011 में अपनी टीम को वर्ल्ड कप चैम्पियन बनाने में भी अहम भूमिका निभाई थी।

  4. पुरुषों की बात करें तो अब तक सिर्फ 3 फुटबॉलर ही 5 वर्ल्ड कप खेल चुके हैं। ये हैं मैक्सिको के राफेल मारक्वेज और एंटोनियो कारबाजल और जर्मनी के लोथर मैथ्यूज। लोथर ने अपनी कप्तानी में जर्मनी को वर्ल्ड कप विजेता भी बनाया है।

  5. यदि फॉरमिगो फ्रांस में खेलती हैं तो वे फीफा वुमन्स वर्ल्ड कप में खेलनी वाली सबसे उम्रदराज महिला फुटबॉलर भी बन जाएंगी। ब्राजील की टीम में फॉरमिगो के अलावा मार्टा समेत कुछ अन्य चर्चित चेहरे भी शामिल हैं।

  6. मार्टा 6 बार वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर चुनी जा चुकी हैं। मार्टा के नाम वुमन्स वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा 15 गोल करने का रिकॉर्ड भी है।

  7. इस साल फ्रांस में होने वाले फीफा वुमन्स वर्ल्ड कप में ब्राजील की टीम को ग्रुप सी में रखा गया है। इस ग्रुप में उसके अलावा जमैका, इटली और ऑस्ट्रेलिया की टीमें हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना