पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Tennis Premier League First Indian Tournament For Wheelchair Players

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

देश का पहला टूर्नामेंट जिसमें व्हीलचेयर खिलाड़ियों को मौका मिला, अगले महीने आयोजन होगा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।
  • टेनिस प्रीमियर लीग 12 से 15 दिसंबर तक मुंबई में खेली जाएगी
  • टूर्नामेंट में 8 टीमें उतर रही हैं, हर टीम में 11 खिलाड़ी होंगे
  • विजेता टीम को 5 लाख रुपए की प्राइज मनी दी जाएगी

खेल डेस्क. टेनिस प्रीमियर लीग के मुकाबले 12 से 15 दिसंबर तक मुंबई में खेले जाएंगे। इसमें 8 टीमें उतर रही हैं। हर टीम में 11 खिलाड़ी होंगे। इनमें एक व्हीलचेयर और तीन अंडर-14 खिलाड़ियों को रखना अनिवार्य है। यह देश की अपनी तरह की पहली लीग है, जिसमें व्हीलचेयर खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। टीम के लिए सभी खिलाड़ियों का ऑक्शन हो चुका है। हर खिलाड़ी को 10 हजार से लेकर 2.25 लाख रुपए मिले हैं। विजेता टीम को 5 लाख रुपए जबकि उपविजेता को 2.5 लाख रुपए मिलेंगे। देश में अभी क्रिकेट, बैडमिंटन, कुश्ती, वाॅलीबॉल, टेबल टेनिस, फुटबॉल जैसी बड़ी लीग खेली जा रही है। लेकिन किसी भी लीग में दिव्यांग खिलाड़ियों को जगह नहीं दी गई है।
 

अंडर-18 में सिर्फ गर्ल्स खिलाड़ियों को मौका
लीग में दिल्ली बिग्रेड, चेन्नई स्टेलियंस, गुजरात पैंथर्स, पुणे वॉरियर्स, पंजाब बुल्स, बेंगलुरू हॉक्स, मुंबई अार्मी और हैदराबाद स्ट्राइकर शामिल हैं। हर टीम में 11 खिलाड़ी शामिल हैं। इसमें एक व्हीलचेयर, दो पुरुष, दो महिला, तीन अंडर-18 गर्ल्स और तीन अंडर-14 बॉयज को शामिल किया गया है। सीनियर खिलाड़ियों के ऑक्शन में टेनिस एसोसिएशन के टॉप 20 खिलाड़ियों को शामिल किया गया था। अंडर-14 और अंडर-18 गर्ल्स का सिलेक्शन ऑक्शन और ओपन ट्रायल के आधार पर किया गया है।
 

8 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है, हर मैच 90 पॉइंट का होगा
लीग की 8 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप की सभी टीमें आपस में खेलेंगी। दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी। हर मैच में पांच मुकाबले होंगे और यह 90 पॉइंट का होगा। पुरुष डबल्स और महिला सिंगल्स के मैच 30-30 पाॅइंट के। व्हीलचेयर प्लेयर के सिंगल्स मैच, अंडर-18 गर्ल्स के डबल्स और अंडर-14 बॉयज के डबल्स यानी तीनों मैच 10-10 पॉइंट के होंगे। सबसे ज्यादा पॉइंट बनाने वाली टीम विजेता बनेगी। इस टूर्नामेंट का यह दूसरा सीजन है। इस तरह के इवेंट से जूनियर खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलता है।

साकेत दिल्ली टीम, सोमदेव गुजरात पैंथर्स की ओर से खेलेंगे
मेंस सिंगल्स में कई बड़े खिलाड़ी उतर रहे हैं। साकेत मिनेनी दिल्ली, सोमदेव वर्मन गुजरात, पूरव राजा पुणे, जीवन नेदुचेजियान पंजाब से और विष्णुवर्धन बेंगलुरू से खेलेंगे। महिला वर्ग में अंकिता रैना दिल्ली से, महक जैन गुजरात पैंथर्स से, रितुजा भोंसले पुणे से और प्रांजला पंजाब बुल्स से खेलेंगी। लिएंडर पेस ने मुंबई और सोनाली बेंद्रे ने पुणे टीम में हिस्सेदारी खरीदी है। पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी जिसान अली बेंगलुरू के मेंटर हैं। आदित्य सचदेवा दिल्ली के और डेविस कप में कोच रह चुके नंदन बाल चेन्नई के मेंटर बनाए गए हैं।
 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser