• Hindi News
  • Sports
  • manu bhaker anjum moudgil & 14 Indians Shooter Qualify for Shooting world cup 2019

शूटिंग वर्ल्ड कप / 31 साल में पहली बार 14 खिलाड़ी क्वालिफाई, महिला 10 मी एयर राइफल में पहली बार 4 शूटर

भारतीय शूटर मनु भाकर। -फाइल फोटो भारतीय शूटर मनु भाकर। -फाइल फोटो
X
भारतीय शूटर मनु भाकर। -फाइल फोटोभारतीय शूटर मनु भाकर। -फाइल फोटो

  • 2017 में भारत के 12 खिलाड़ियों ने शॉटगन, पिस्टल, राइफल वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई किया था
  • शूटिंग वर्ल्ड कप फाइनल रविवार से चीन में खेला जाएगा, भारतीय टीम शनिवार को रवाना होगी

दैनिक भास्कर

Nov 16, 2019, 11:08 AM IST

खेल डेस्क. राइफल और पिस्टल शूटिंग का वर्ल्ड कप फाइनल 17 से 23 नवंबर तक चीन के पुतियान में होगा। इस वर्ल्ड कप के लिए भारत के 14 खिलाड़ियों ने क्वालिफाई किया है। यह वर्ल्ड कप फाइनल के 31 साल के इतिहास में सबसे ज्यादा हैं। इससे पहले 2017 में भारत के 12 खिलाड़ियों ने शॉटगन, पिस्टल, राइफल वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई किया था। इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए भारतीय टीम शनिवार को रवाना होगी।

 

इस बार शॉटगन का वर्ल्ड कप फाइनल अक्टूबर में हो चुका है। भारत का एक भी खिलाड़ी क्वालिफाई नहीं कर पाया था। वर्ल्ड कप फाइनल में पहली बार हमारी चार महिला खिलाड़ी 10 मी एयर राइफल में हिस्सा लेंगी। वर्ल्ड कप फाइनल के इतिहास में पहली बार भारत की दो महिला खिलाड़ियों ने दो इवेंट के लिए क्वालिफाई किया। मनु भाकर 10 मी एयर पिस्टल, 25 मी पिस्टल और अंजुम मुदगिल 10 मी एयर राइफल, राइफल थ्री पोजीशन में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी।

 

2017 में भारत ने एक गोल्ड सहित 3 मेडल जीते थे

पिछले साल वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप के कारण वर्ल्ड कप फाइनल का आयोजन नहीं हुआ था। 2017 में भारत में होने वाले वर्ल्ड कप फाइनल में भारत ने एक गोल्ड सहित 3 मेडल जीते थे। जीतू राय-हीना सिद्दू ने 10 मी एयर पिस्टल मिक्स्ड में गोल्ड, संग्राम सिंह ने डबल ट्रैप में सिल्वर और अमनप्रीत ने 50 मी पिस्टल में ब्रॉन्ज जीता था।

 

इस साल भारत को 4 वर्ल्ड कप में 16 गोल्ड सहित 22 मेडल
इस साल हुए चार वर्ल्ड कप में भारतीय खिलाड़ी 22 मेडल जीत चुके हैं। इसमें 16 गोल्ड, 4 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज शामिल है। वर्ल्ड कप फाइनल के लिए क्वालिफाई करने वाले 14 खिलाड़ियों में से 10 ने देश को ओलिंपिक कोटा दिलाया है। सिर्फ शहजाद रिजवी, मेहुली घोष, एलावेनिल वलारिवान और अखिल श्योरान ही कोटा नहीं दिला पाए हैं।

 

टीम में 17 साल के दिव्यांश सबसे युवा, 38 साल के संजीव सबसे उम्रदराज हैं
10 मी एयर राइफल में दिव्यांश सिंह ने क्वालिफाई किया है। 17 साल के दिव्यांश सबसे कम उम्र के सदस्य हैं। जबकि 38 साल के संजीव राजपूत सबसे उम्रदराज हैं। संजीव राइफल थ्री पोजीशन में खेलेंगे। अखिल श्योरान राइफल थ्री पोजीशन, सौरभ चौधरी, अभिषेक वर्मा, शहजाद रिजवी एयर पिस्टल और अनीष भनवाल रैपिड फायर पिस्टल में उतरेंगे। वहीं, अंजुम मुदगिल, अपूर्वी चंदेला, एलावेनिल वलारिवान, मेहुली घोष एयर राइफल, अंजुम मुदगिल राइफल थ्री पोजीशन, मनु भाकर, यशस्विनी देशवाल एयर पिस्टल और राही सरनोबत, मनु भाकर पिस्टल में शामिल होंगे।

 

4 वर्ल्ड कप के बेस्ट खिलाड़ी फाइनल के लिए क्वालिफाई करते हैं
इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन की ओर से साल में चार वर्ल्ड कप आयोजित किए जाते हैं। इन चारों में बेहतर प्रदर्शन के आधार पर टॉप 14 शूटरों का चयन हर इवेंट के लिए किया जाता है। इसके अलावा ओलिंपिक, वर्ल्ड और पिछले वर्ल्ड कप फाइनल के चैंपियन को भी खेलने का मौका मिलता है।

 

DBApp

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना