केंटुकी डर्बी / पहली बार कोई घोड़ा रेस जीतकर भी डिसक्वालिफाई हुआ, दूसरे नंबर को विजेता बनाया



Maximum Security owner files Kentucky Derby appeal, says disqualified horse won't run in Preakness
X
Maximum Security owner files Kentucky Derby appeal, says disqualified horse won't run in Preakness

  • अमेरिका में हर साल होने वाली हॉर्स रेस केंटुकी डर्बी में मैक्सिमम घोड़ा नंबर-1 आया था
  • दूसरे नंबर पर रहे घोड़े कंट्री हाउस को विजेता घोषित किया गया
  • रेस खत्म होने के 20 मिनट बाद आया विवादित नतीजा

Dainik Bhaskar

May 07, 2019, 07:53 AM IST

खेल डेस्क. अमेरिका में हर साल घोड़ों की रेस केंटुकी डर्बी होती है। 1875 से होती आ रही ये रेस यहां की सबसे पुरानी और प्रतिष्ठित हॉर्स रेस है। इस बार रेस का नतीजा खासा विवादित रहा, जिसमें मैक्सिमम सिक्योरिटी नाम का घोड़ा जीतकर भी नहीं जीत सका। केंटुकी डर्बी के 145 साल के इतिहास में पहली बार किसी विनर हॉर्स को ट्रैक से डिसक्वालिफाई किया गया। करीब 2 किमी की रेस में मैक्सिमम सिक्योरिटी और उसका जॉकी लुइस साएज शुरू से ही फेवरेट थे। लाइन भी क्रॉस की, पर तुरंत ही वॉर ऑफ विल घोड़े के जॉकी और 2 अन्य जॉकी अपनी शिकायत लेकर मैनेजमेंट के पास पहुंच गए।

 

उनकी शिकायत थी कि मैक्सिमम सिक्योरिटी ने रेस के दौरान उनका रास्ता रोका और उनकी लेन में आया। करीब डेढ़ लाख दर्शक रेस के विजेता को देख चुके थे, पर ऑफिशियल नतीजा अभी रोक दिया गया। स्टीवार्ड्स ने रेस के फुटेज देखे और पाया कि मैक्सिमम सिक्योरिटी ने वॉर ऑफ विल के साथ-साथ 2 और घोड़ों का रास्ता रोका और गलत लेन में एंट्री भी ली। 20 मिनट बाद रेस का नतीजा घोषित करते हुए दूसरे नंबर पर रहे घोड़े कंट्री हाउस को विजेता घोषित किया गया।

 

इससे पहले कोई घोड़ा डिसक्वालिफाई नहीं हुआ

इससे पहले केंटुकी डर्बी में कभी किसी विजयी घोड़े को ट्रैक से डिसक्वालिफाई नहीं किया गया। 1968 में डांसर्स इमेज नाम के घोड़े को जीतने के बाद डिसक्वालिफाई किया गया था, लेकिन उसका कारण ट्रैक पर गड़बड़ी नहीं, बल्कि ड्रग टेस्ट में फेल होना था।

 

राष्ट्रपति ट्रंप ने किया ट्वीट

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्वीट- "ये सही नहीं है। पॉलिटकली सही होने की चाहत में फैसला पलट दिया! मैं बस ये जानता हूं कि बेस्ट घोड़ा केंटुकी डर्बी का विजेता नहीं बन सका।'

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना