• Hindi News
  • Sports
  • Anya khel
  • MC Mary Kom: World champion MC Mary Kom Enters World Women’s Boxing Championship semifinals at Ulan Ude in Russia

वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप / मैरीकॉम सेमीफाइनल में पहुंचीं, टूर्नामेंट में आठवां पदक पक्का किया



मैरीकॉम (फाइल फोटो)। मैरीकॉम (फाइल फोटो)।
X
मैरीकॉम (फाइल फोटो)।मैरीकॉम (फाइल फोटो)।

  • मैरीकॉम ने क्वार्टरफाइनल में कोलंबिया की वेलेंसिया को 5-0 से हराया
  • वे पहली बार 51 किलोग्राम भार वर्ग में हिस्सा ले रही हैं

Dainik Bhaskar

Oct 10, 2019, 12:09 PM IST

खेल डेस्क. भारत की स्टार महिला बॉक्सर मैरीकॉम रूस में खेले जा रहे वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप के 51 किलोग्राम भार वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गईं। गुरुवार को क्वार्टरफाइनल मुकाबले में उन्होंने रियो ओलिंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली कोलंबिया को इंगरित वेलेंसिया को 5-0 से हराया। इस जीत के साथ ही मैरीकॉम ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप में करियर का आठवां पदक पक्का किया। इससे पहले प्री-क्वार्टरफाइनल में उन्होंने थाईलैंड की जुतामास जितपोंग को भी 5-0 से हराया था। मैरीकॉम पहली बार 51 किलोग्राम भार वर्ग में हिस्सा ले रही हैं। इससे पहले उन्होंने सातों पदक 48 किलोग्राम वर्ग में जीते थे।

 

मैरीकॉम ने शुरुआत अच्छी की और दूर से दाएं जैब का इस्तेमाल किया। वे दाएं हाथ से हुक भी लगा रही थीं। हल्के से बदले हुए स्टांस के साथ खेल रही मैरीकॉम बीच-बीच में चकमा देकर बाएं जैब से सटीक पंच लगाने में भी सफल रहीं। दूसरे दौर में दोनों मुक्केबाजों ने अच्छा किया, लेकिन मैरीकॉम अपनी विपक्षी से थोड़ा आगे रहीं। वे इंगरित के पास आते ही हुक का अच्छा इस्तेमाल कर रही थीं। तीसरे दौर में भी मैरीकॉम ने यही किया और जीत अपने नाम की।

 

मैरीकॉम वर्ल्ड चैम्पियनशिप में पहला पदक 2001 में जीती थी

मैरीकॉम ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप में अब तक छह स्वर्ण और एक रजत पदक अपने नाम किया है। उन्होंने पहला पदक 2001 में रजत जीता था। इसके बाद वे छह बार चैम्पियन बनने में कामयाब रहीं। उन्होंने 2012 लंदन ओलिंपिक में कांस्य पदक अपने नाम किया था। मैरीकॉम एशियन गेम्स में एक स्वर्ण और एक कांस्य जीतने में सफल रही हैं। इसके अलावा 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में भी वेे स्वर्ण जीती थीं। वे एशियन चैम्पियनशिप में 5 स्वर्ण, एक कांस्य और एशियन इंडोर गेम्स में एक स्वर्ण जीत चुकी हैं।

 

वर्ल्ड चैम्पियनशिप में मैरीकॉम के पदक

साल पदक
2018 स्वर्ण
2010 स्वर्ण
2008 स्वर्ण
2006 स्वर्ण
2005 स्वर्ण
2002 स्वर्ण
2001 रजत

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना